Monday, August 19, 2024
HomeTechविश्व स्वास्थ्य संगठन ने ग्लोबल वार्मिंग के कारण डेंगू के खतरे की...

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ग्लोबल वार्मिंग के कारण डेंगू के खतरे की चेतावनी दी है


साल्ट लेक सिटी मच्छर नियंत्रण जिला जीवविज्ञानी नादजा रिसेन, 26 अगस्त, 2019 को साल्ट लेक सिटी में एक मच्छर की जांच करते हैं।  यूरोपीय संघ के अधिकारियों ने गुरुवार, 22 जून, 2023 को चेतावनी दी कि यूरोप में सीएनजी परिवर्तन के कारण डेंगू और चिकनगुनिया जैसी मच्छर जनित वायरल बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है।

साल्ट लेक सिटी मच्छर नियंत्रण जिला जीवविज्ञानी नादजा रिसेन, 26 अगस्त, 2019 को साल्ट लेक सिटी में एक मच्छर की जांच करते हैं। यूरोपीय संघ के अधिकारियों ने गुरुवार, 22 जून, 2023 को चेतावनी दी कि यूरोप में सीएनजी परिवर्तन के कारण डेंगू और चिकनगुनिया जैसी मच्छर जनित वायरल बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। | फोटो साभार: एपी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि इस साल डेंगू बुखार के मामले रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच सकते हैं, जिसका आंशिक कारण ग्लोबल वार्मिंग फैलाने वाले मच्छर हैं।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि दुनिया भर में डेंगू की दर बढ़ रही है, 2000 के बाद से इसके मामले आठ गुना बढ़कर 2022 में 4.2 मिलियन हो गए हैं।

मार्च में स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, यह बीमारी पहली बार सूडान की राजधानी खार्तूम में रिकॉर्ड में पाई गई थी, जबकि यूरोप में मामलों की संख्या बढ़ गई थी और पेरू ने अधिकांश क्षेत्र में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी थी।

जनवरी में, WHO ने चेतावनी दी थी कि डेंगू दुनिया की सबसे तेजी से फैलने वाली उष्णकटिबंधीय बीमारी है और यह एक “महामारी का खतरा” है।

यह भी पढ़ें | एक बहु-संस्थागत अध्ययन में पाया गया है कि डेंगू का कारण बनने वाला वायरस भारत में नाटकीय रूप से विकसित हुआ है

विश्व की लगभग आधी आबादी अब ख़तरे में है, डॉ. डब्ल्यूएचओ के उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग नियंत्रण प्रभाग के विशेषज्ञ रमन वेलाउधन ने शुक्रवार को जिनेवा में संवाददाताओं से कहा।

वेलुधन ने एक वीडियो लिंक के माध्यम से कहा, डब्ल्यूएचओ को रिपोर्ट किए गए मामले 2019 में 129 देशों में 5.2 मिलियन मामलों के साथ अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। दुनिया इस साल “4 मिलियन से अधिक” मामलों की राह पर है, जो काफी हद तक एशियाई मानसून के मौसम पर निर्भर है।

इस बीच, अमेरिका में 30 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं, उन्होंने कहा कि दक्षिण से बोलीविया, पैराग्वे और पेरू तक इसके फैलने को लेकर चिंताएं हैं।

अर्जेंटीना, जिसने हाल के वर्षों में सबसे खराब डेंगू प्रकोप का सामना किया है, मच्छरों को विकिरण का उपयोग करके स्टरलाइज़ कर रहा है जो उन्हें जंगल में छोड़ने से पहले उनके डीएनए को बदल देता है।

व्याख्या की डेंगू का कोई प्रभावी टीका अभी तक उपलब्ध क्यों नहीं है?

वेलुधन ने कहा, “अमेरिकी क्षेत्र निश्चित रूप से दिखाता है कि यह बुरा है और हमें उम्मीद है कि एशियाई क्षेत्र इसे नियंत्रित करने में सक्षम हो सकता है।”

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि इस बीमारी के रिपोर्ट किए गए मामले, जो बुखार और मांसपेशियों में दर्द का कारण बनते हैं, दुनिया भर में संक्रमण की कुल संख्या का केवल एक अंश दर्शाते हैं क्योंकि अधिकांश मामले स्पर्शोन्मुख हैं। 1% से भी कम लोगों में यह घातक है।

ऐसा माना जाता है कि गर्म जलवायु मच्छरों को तेजी से बढ़ने और उनके शरीर के भीतर वायरस को बढ़ाने में सक्षम बनाती है। वेलायुधन वृद्धि के पीछे अन्य कारकों के रूप में वस्तुओं और लोगों की बढ़ती आवाजाही और शहरीकरण और स्वच्छता से संबंधित समस्याओं का हवाला देते हैं।

यह पूछे जाने पर कि गर्मी की लहर उत्तरी गोलार्ध में बीमारी के प्रसार को कैसे प्रभावित करेगी, उन्होंने कहा कि यह बताना जल्दबाजी होगी।

45 डिग्री सेल्सियस (113 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर के तापमान पर “मच्छरों को प्रजनन से अधिक मारना चाहिए, लेकिन मच्छर बहुत चालाक कीड़े हैं और पानी के भंडारण कंटेनरों में प्रजनन कर सकते हैं जहां तापमान इतना अधिक नहीं बढ़ता है।”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments