Tuesday, August 20, 2024
HomeWorldहांगकांग में जन्मे गायक-गीतकार कोको ली का 48 वर्ष की आयु में...

हांगकांग में जन्मे गायक-गीतकार कोको ली का 48 वर्ष की आयु में निधन हो गया है


हांगकांग में जन्मी अमेरिकी गायिका कोको ली की फाइल फोटो, जिनकी 5 जुलाई को मृत्यु हो गई

हांगकांग में जन्मी अमेरिकी गायिका कोको ली की फाइल फोटो, जिनकी 5 जुलाई को मृत्यु हो गई फोटो साभार: एपी

ली की दो बहनों कैरोल और नैन्सी ली ने इंस्टाग्राम और फेसबुक पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा कि हांगकांग में जन्मी अमेरिकी गायिका कोको ली की बुधवार को 48 साल की उम्र में आत्महत्या के प्रयास के बाद मृत्यु हो गई, जिससे वह कोमा में चली गईं।

ली की हांगकांग के क्वीन मैरी अस्पताल में मृत्यु हो गई, जहां वह रहते थे।

बयान में कहा गया है, “हालांकि, कोको ने पेशेवर मदद मांगी और अवसाद से लड़ने की पूरी कोशिश की, लेकिन दुख की बात है कि उसके अंदर का शैतान उस पर हावी हो गया।”

बयान में कहा गया, “2 जुलाई को, उन्होंने घर पर आत्महत्या कर ली और उन्हें अस्पताल रेफर किया गया। अस्पताल टीम द्वारा उन्हें कोमा से बचाने और इलाज करने के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, आखिरकार 5 जुलाई, 2023 को उनकी मृत्यु हो गई।”

ली का करियर करीब 30 साल का है। उनके सबसे उल्लेखनीय प्रदर्शनों में डिज़्नी के मंदारिन-भाषा संस्करण में महिला योद्धा मुलान को आवाज़ देना था। मुलान और फिल्म के ऑस्कर-नामांकित गीत “ए लव बिफोर टाइम” का प्रदर्शन किया क्राउचिंग टाइगर हिडन ड्रैगन.

उनका जन्म 1975 में हांगकांग में हुआ था और वह हांगकांग कैंटोनीज़ मां और मलेशियाई पिता की तीन संतानों में सबसे छोटे थे।

ली चीन और ताइवान में बेहद लोकप्रिय थे, खासकर 1990 के दशक के अंत और 2000 के दशक की शुरुआत में, और उनकी मृत्यु से ताइवान के वॉल-टू-वॉल समाचार कवरेज में शोक की लहर फैल गई।

उनकी मृत्यु पर सबसे अधिक पढ़े जाने वाले हैशटैग में से एक को चीन की ट्विटर जैसी वीबो माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर 200 मिलियन बार पढ़ा गया।

एक चीनी प्रशंसक ने लिखा, “आपकी हमेशा याद आती है। आपके खूबसूरत गाने, आपकी हार्दिक हंसी और आपकी खूबसूरत मुस्कान याद आती है।”

ली के पिता की मृत्यु उनके जन्म से पहले ही हो गई थी और 9 साल की उम्र में उनकी मां ली और उनकी बहनों को संयुक्त राज्य अमेरिका, सैन फ्रांसिस्को ले गईं।

1992 में हाई स्कूल में स्नातक होने के बाद, उन्हें हांगकांग में कैपिटल आर्टिस्ट्स के साथ एक रिकॉर्डिंग अनुबंध की पेशकश की गई, जिसके कारण अंततः उन्हें अपने संगीत करियर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, इरविन में अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी।

1996 में, ली ने सोनी म्यूजिक एंटरटेनमेंट के साथ अनुबंध किया और उनका पहला एल्बम “कोको ली” एशिया में उस वर्ष का सबसे अधिक बिकने वाला एल्बम बन गया।

ली को एशिया और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों में प्रशंसक हासिल करने में ज्यादा समय नहीं लगा, जिससे नए सहयोग और अंग्रेजी भाषा के गीतों की उनकी राह शुरू हुई।

उन्होंने 18 स्टूडियो एल्बम रिकॉर्ड किए और तीन फिल्मों में दिखाई दिए, विशेष रूप से ली जिन की “मास्टर ऑफ एवरीथिंग” और स्टेनली क्वान की “नो टोबैको”।

2011 में, ली ने कनाडाई व्यवसायी ब्रूस रॉकोविट्ज़ से शादी की, जो हांगकांग की आपूर्ति श्रृंखला कंपनी ली एंड फंग के पूर्व सीईओ थे। उनके परिवार में उनकी बहन और दो सौतेली बेटियां हैं।

जो लोग पीड़ित हैं या उनमें आत्महत्या की प्रवृत्ति है, वे भारत में इन हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल कर सकते हैं और सहायता और परामर्श ले सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments