Tuesday, August 20, 2024
HomeWorldमॉर्निंग डाइजेस्ट: 03 जुलाई, 2023

मॉर्निंग डाइजेस्ट: 03 जुलाई, 2023


महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार (बीच में) एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल और छगन भुजबल के साथ मीडिया को संबोधित करते हुए।

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार (बीच में) एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल और छगन भुजबल के साथ मीडिया को संबोधित करते हुए। | फोटो क्रेडिट: इमैनुएल योगिनी

NCP ने अजित पवार और 8 अन्य के खिलाफ अयोग्यता याचिका दायर की

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने कहा कि उसने 2 जुलाई को शिंदे-फडणबीस सरकार में मंत्री पद की शपथ लेने वाले नौ विधायकों के खिलाफ महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को अयोग्यता याचिका सौंपी है।

गुजरात उच्च न्यायालय ने मानहानि मामले में दोषसिद्धि पर रोक लगाने की मांग वाली राहुल गांधी की याचिका पर अभी फैसला नहीं सुनाया है

ग्रीष्मावकाश के बाद गुजरात उच्च न्यायालय को फिर से खुले हुए तीन सप्ताह से अधिक समय हो गया है, लेकिन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की मानहानि की सजा के सबसे हाई-प्रोफाइल मामले में फैसले का अभी भी इंतजार है।

मणिपुर में 3 जुलाई को सुबह 5 बजे से शाम 6 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी जाएगी

मुख्यमंत्री बीरेन सिंह द्वारा रविवार को बिष्णुपुर-चुराचांदपुर से सटे पहाड़ियों में जमीनी स्थिति का निरीक्षण करने के बाद सोमवार को सुबह 5 बजे से शाम 6 बजे तक पश्चिम इंफाल जिले में कर्फ्यू में ढील दी जाएगी।

भारत, चीन पैंगोंग त्सो झील के उत्तरी किनारे पर बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं

गलवान में भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच हिंसक झड़प के तीन साल बाद पैंगोंग टू – पूर्वी लद्दाख और पश्चिमी तिब्बत में फैली एक झील – के आसपास टैंकों का आमना-सामना हुआ, दोनों तरफ के क्षेत्रों में तीव्र गतिविधि हुई है। जैसे ही चीन पैंगोंग त्सो के उत्तर और दक्षिण तटों को जोड़ने वाले एक पुल को पूरा करने के लिए दौड़ रहा है, भारत भी उत्तरी तट पर इसके साथ एक ब्लैक-टॉप सड़क का निर्माण कर रहा है।

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस अगले चुनाव में बीजेपी की बी टीम बीआरएस को हरा देगी

भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को “बीजेपी की बी पार्टी” बताते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे तेलंगाना में दोहराए जाएंगे और कांग्रेस पार्टी बाद में “भ्रष्ट” बीआरएस को हरा देगी। हस्टिंग्स

पीसीबी ने डब्ल्यूसी के भारत दौरे के लिए सरकार से मंजूरी मांगी, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को पत्र: रिपोर्ट

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को पत्र लिखकर अक्टूबर-नवंबर में एकदिवसीय विश्व कप के लिए भारत दौरे के लिए आधिकारिक मंजूरी मांगी है। गृह और विदेश मंत्रालय को लिखे पत्र में पीसीबी ने सलाह मांगी है कि क्या राष्ट्रीय टीम को भारत की यात्रा करने की अनुमति है और यदि हां, तो क्या पांच स्थानों में से किसी पर पाकिस्तान के लिए कोई आरक्षण है। खेल, के अनुसारEspncricinfo.com

राज्यपाल पर लगाम लगाएं या तमिलनाडु के गुस्से का सामना करें: स्टालिन ने केंद्र से कहा

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने चेतावनी दी है कि अगर केंद्र सरकार ने राज्यपाल आरएन रवि पर लगाम नहीं लगाई तो उन्हें राज्य के लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ेगा। श्री स्टालिन ने द्रमुक के रुख को दोहराया कि राज्यपाल का पद अनावश्यक है।

निसांका के शतक और थेकशान के चार शतक के साथ श्रीलंका की विश्व कप में जगह पक्की हो गई है

स्पिनर महेश थेकशाना के चार विकेट के बाद सलामी बल्लेबाज पथुम निसंका के शानदार शतक की मदद से श्रीलंका ने मेजबान जिम्बाब्वे को नौ विकेट से हराकर 5 अक्टूबर से भारत में होने वाले आगामी आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप के लिए क्वालीफिकेशन हासिल कर लिया।

इज़राइल 3 बिलियन डॉलर के सौदे में 25 और F-35 स्टील्थ जेट खरीदेगा

रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि इज़राइल ने 3 अरब डॉलर के सौदे में एफ-35 स्टील्थ लड़ाकू विमानों के तीसरे स्क्वाड्रन की खरीद को मंजूरी दे दी है। मंत्रालय ने कहा कि लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित अतिरिक्त 25 विमानों से इजरायल की वायु सेना में एफ-35 की संख्या 75 हो जाएगी, मंत्रालय ने कहा कि इजरायल इस सौदे को संयुक्त राज्य अमेरिका से प्राप्त रक्षा सहायता पैकेज के माध्यम से वित्तपोषित करेगा।

बेयरस्टो की विवादास्पद बर्खास्तगी के कारण लॉर्ड्स ने विद्रोह कर दिया

मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब ने कहा कि रविवार को लॉर्ड्स में दूसरे एशेज टेस्ट में जॉनी बेयरस्टो के विवादास्पद आउट के बाद उसने तीन सदस्यों को निलंबित कर दिया था, जिससे प्रशंसकों में अभूतपूर्व उन्माद फैल गया, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने प्रसिद्ध पवेलियन लॉन्ग रूम में दर्शकों के साथ दुर्व्यवहार किया।

ईरान ने कुरान घटना के विरोध में स्वीडन में राजदूत भेजना बंद कर दिया है

ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराबदोल्लाहियान ने रविवार को कहा कि स्टॉकहोम में एक मस्जिद के बाहर कुरान जलाने के विरोध में ईरान स्वीडन में एक नया राजदूत भेजने से परहेज करेगा। मुस्लिम ईद अल-अधा की छुट्टी के पहले दिन, बुधवार को स्टॉकहोम की केंद्रीय मस्जिद के बाहर एक व्यक्ति ने कुरान को फाड़ दिया और जला दिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments