Tuesday, August 20, 2024
HomeWorldचीन ने कहा कि जून में सीओवीआईडी ​​​​-19 से 239 लोगों की...

चीन ने कहा कि जून में सीओवीआईडी ​​​​-19 से 239 लोगों की मौत हुई, जो एक महत्वपूर्ण वृद्धि है


चीन के बीजिंग में एक सार्वजनिक पार्क में टहलते हुए चेहरे पर मास्क पहने और बच्चे को गोद में लिए हुए एक महिला की फ़ाइल फ़ोटो

चीन के बीजिंग में एक सार्वजनिक पार्क में टहलते हुए चेहरे पर मास्क पहने और बच्चे को गोद में लिए हुए एक महिला की फ़ाइल फ़ोटो फोटो साभार: एपी

चीन ने गुरुवार को बताया कि जून में सीओवीआईडी ​​​​-19 से 239 लोगों की मौत हो गई, अधिकांश नियंत्रण उपायों को हटाए जाने के महीनों बाद एक महत्वपूर्ण वृद्धि हुई।

चीनी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने मई में 164 मौतों की सूचना दी और अप्रैल और मार्च में एक भी मौत नहीं हुई।

चीन ने 2020 की शुरुआत में “शून्य-कोविड” रोकथाम रणनीति को अपनाना शुरू कर दिया और महत्वपूर्ण रूप से जीवन बचाने का श्रेय सख्त लॉकडाउन, संगरोध, सीमा बंदी और अनिवार्य सामूहिक परीक्षण को दिया।

लेकिन दिसंबर में थोड़ी तैयारी के साथ अचानक उपाय हटा दिए गए, जिससे अंतिम उछाल आया और सरकारी टोल के अनुसार लगभग 60,000 लोग मारे गए। चीनी सीडीसी के अनुसार, इस साल जनवरी और फरवरी में मौतें चरम पर थीं, 4 जनवरी को 4,273 पर पहुंच गईं, लेकिन फिर 23 फरवरी को धीरे-धीरे शून्य हो गईं।

चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह नहीं बताया है कि क्या उन्हें यह प्रवृत्ति जारी रहने की उम्मीद है या क्या वे निवारक उपायों को बहाल करने की सिफारिश करेंगे।

जून में दो मौतें संक्रमण के कारण श्वसन विफलता के कारण हुईं, जबकि सीडीसी ने कहा कि अन्य अंतर्निहित स्थितियों से जुड़ी थीं। इनमें मधुमेह, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और अन्य पुरानी बीमारियाँ शामिल हो सकती हैं।

3 जनवरी, 2020 और 5 जुलाई, 2023 के बीच, चीन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को COVID-19 के 99,292,081 मामलों और 121,490 मौतों की पुष्टि की है।

विशेषज्ञों का अनुमान है कि चीन में सैकड़ों-हजारों लोग, संभवतः इससे भी अधिक, मारे गए होंगे – आधिकारिक संख्या से कहीं अधिक, लेकिन फिर भी अमेरिका और यूरोप की तुलना में मृत्यु दर काफी कम है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments