Monday, August 19, 2024
HomePradeshUttar Pradeshमुख्यमंत्री ने काशी तमिल संगमम कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की

मुख्यमंत्री ने काशी तमिल संगमम कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की

मुख्यमंत्री ने वाराणसी में प्रधानमंत्री   के प्रस्तावित वाराणसी भ्रमण एवं 
काशी तमिल संगमम कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की, अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए
प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम स्थल तथा नमो घाट पर आयोजित होने वाले
काशी तमिल संगमम कार्यक्रम की तैयारियों का निरीक्षण किया
सभी आवश्यक तैयारियां पूरी तन्मयता के साथ युद्धस्तर पर
अभियान चलाकर शीघ्र पूर्ण की जाए: मुख्यमंत्री
‘काशी तमिल संगमम’ के दौरान अतिथियों के लिए समुचित व्यवस्थाएं करायी जाएं
समस्त कार्यक्रम स्थलों पर सुरक्षा की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए
बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था के साथ ही रूट डायवर्जन इस तरीके से
किया जाए, ताकि जनसामान्य को बेहतर सुविधा उपलब्ध हो
वाराणसी नगर निगम को पूरे शहर में विशेष स्वच्छता अभियान चलाने,
 काशी को प्लास्टिक मुक्त करने, स्ट्रीट वेंडर्स का उचित पुनर्वासन करने के निर्देश
नगर में लगभग 24000 सी0सी0टी0वी0 कैमरे लग चुके
एयरपोर्ट विस्तारीकरण के कार्य में तेजी लाने के निर्देश
विकसित भारत संकल्प यात्रा में अधिक से अधिक
लोगों तथा युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित हो
मुख्यमंत्री ने श्री काशी विश्वनाथ मन्दिर एवं श्री काल भैरव मन्दिर में दर्शन पूजन किया


लखनऊ:  

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ   ने   वाराणसी में प्रधानमंत्री   नरेन्द्र मोदी   के आगामी 17-18 दिसम्बर, 2023 के प्रस्तावित वाराणसी भ्रमण एवं काशी तमिल संगमम कार्यक्रम की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि सभी आवश्यक तैयारियां पूरी तन्मयता के साथ युद्धस्तर पर अभियान चलाकर शीघ्र पूर्ण की जाए। उन्होंने कार्यक्रमों के दौरान जनसामान्य को सुगम यातायात व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था के साथ ही रूट डायवर्जन इस तरीके से किया जाए, ताकि जनसामान्य को बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने निर्देशित किया कि समस्त कार्यक्रम स्थलों पर सुरक्षा की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए।
मुख्यमंत्री   ने शहर में समुचित स्वच्छता व्यवस्था कराये जाने पर विशेष बल दिया। पार्काें में स्वच्छता सुनिश्चित करायी जाए। आवश्यकतानुसार इनका मैनेजमेंट स्वयंसेवी संस्थाओं को दिया जाए, ताकि इनका उचित रख-रखाव होता रहे। उन्होंने खाली प्लाॅटों से गन्दगी हटाये जाने के निर्देश दिए। सभी जनप्रतिनिधि स्वच्छता अभियान से जुड़ें। शहर में कहीं भी गंदगी न रहने पाये, इसका विशेष ध्यान दिया जाए।
मुख्यमंत्री   ने प्रधानमंत्री जी के आगमन के दृष्टिगत वाराणसी नगर निगम को पूरे शहर में विशेष स्वच्छता अभियान चलाने हेतु निर्देश दिए। उन्होंने काशी को प्लास्टिक मुक्त करने तथा स्ट्रीट वेंडर्स का उचित पुनर्वासन करने हेतु निर्देशित किया।
मुख्यमंत्री   ने समीक्षा बैठक में सुरक्षा व्यवस्था तथा सेफ सिटी के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। बैठक में अवगत कराया गया कि नगर में लगभग 24000 सी0सी0टी0वी0 कैमरे लग चुके हैं। उन्होंने सड़कों को गड्ढामुक्त करने के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में अधिक से अधिक लोगों तथा युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित हो। ताकि शासन की योजनाओं की जानकारी जरूरतमंदों तक जरूर पहुंचे। योजनाओं और लाभार्थियों के बीच बिचैलियों की भूमिका न होने पाए। लाभार्थी की सफल कहानी तथा उससे उसके जीवन में आये बदलाव को भी रेखांकित किया जाए। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों को विकसित भारत संकल्प यात्रा से जुड़ने का निर्देश दिया।
मुख्यमंत्री   ने वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष को मकानों के नक्शे से जुड़ी समस्याओं को सुलझाने हेतु निर्देश दिए। उन्होंने महायोजना के लिए मण्डलायुक्त तथा जिलाधिकारी को जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करने हेतु निर्देशित किया।
मुख्यमंत्री   ने सभा स्थल पर सभी आवश्यक तैयारी कराए जाने हेतु निर्देशित करते हुए कहा कि सभी कार्यक्रम स्थलों पर पार्किंग की समुचित व्यवस्था अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाए तथा सुरक्षा के सभी पुख्ता इंतजाम किये जाएं।
मुख्यमंत्री जी ने मण्डलायुक्त से एयरपोर्ट विस्तारीकरण की भी जानकारी प्राप्त की। उन्हें अवगत कराया गया कि इस कार्य के लिए 20 प्रतिशत भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया है। उन्होंने एयरपोर्ट विस्तारीकरण के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री   ने ‘काशी तमिल संगमम’ के दौरान अतिथियों के लिए समुचित व्यवस्थाएं कराने के साथ ही सर्दी के मौसम के दृष्टिगत आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए। इस दौरान शहर में सुरक्षा के साथ ही यातायात व्यवस्था को बेहतर रखा जाए।
इसके पश्चात मुख्यमंत्री जी ने कटिंग मेमोरियल में आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम स्थल तथा नमो घाट पर आयोजित होने वाले काशी तमिल संगमम कार्यक्रम की तैयारियों का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
तद्ोपरान्त मुख्यमंत्री   ने श्री काशी विश्वनाथ मन्दिर एवं श्री काल भैरव मन्दिर में दर्शन पूजन किया।
समीक्षा बैठक में स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रवीन्द्र जायसवाल, आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर मिश्र ‘दयालु सहित जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments