Tuesday, August 20, 2024
HomeWorldईरान अगले सप्ताह चीन, रूस के साथ शंघाई गठबंधन में शामिल होगा:...

ईरान अगले सप्ताह चीन, रूस के साथ शंघाई गठबंधन में शामिल होगा: रूसी विदेश मंत्री लावरोव


रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव 30 जून, 2023 को मॉस्को में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) नेशनल पीपुल्स डिप्लोमेसी सेंटर के उद्घाटन के दौरान भाषण देते हैं।

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव 30 जून, 2023 को मॉस्को में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) नेशनल पीपुल्स डिप्लोमेसी सेंटर के उद्घाटन के दौरान भाषण देते हैं। फोटो क्रेडिट: एएफपी

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शुक्रवार को कहा कि ईरान को चीन, रूस और मध्य एशियाई देशों के साथ क्षेत्रीय शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य के रूप में औपचारिक रूप से मंजूरी दी जाएगी।

मॉस्को में एससीओ केंद्र के उद्घाटन समारोह में लावरोव ने कहा, “ईरान की पूर्ण सदस्यता को 4 जुलाई को राष्ट्राध्यक्षों की बैठक में मंजूरी दी जाएगी।”

ईरान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने बाद में शंघाई सहयोग संगठन के महासचिव झांग मिंग के साथ फोन पर बातचीत की।

अमीर-अब्दुल्लाहियान ने एक बयान में कहा, “मुझे विश्वास है कि ईरान की पूर्ण सदस्यता शंघाई सहयोग संगठन को एक अभिनव और बढ़ती क्षमता प्रदान करेगी।”

ईरान के विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि संगठन की आगामी बैठक में ईरान की सदस्यता की औपचारिक घोषणा की जाएगी।

उन्होंने कहा, “4 जुलाई से ईरान को संगठन के सदस्य देशों से जुड़े सभी अधिकार प्राप्त होंगे।”

हाल के महीनों में, ईरान ने अपने अलगाव को कम करने, अपनी अर्थव्यवस्था और परियोजना शक्ति में सुधार करने के लिए दोस्तों और दुश्मनों के साथ समान रूप से अपनी कूटनीति बढ़ा दी है।

एससीओ सदस्यता पहले से ही कार्ड पर थी और ईरान को भी पश्चिमी देशों को छोड़कर दूसरे समूह – ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के साथ ब्रिक्स समूह में जल्दी से स्वीकार किए जाने की उम्मीद है।

एससीओ, जिसका मुख्यालय चीन में है, भारत और पाकिस्तान सहित आठ सदस्यों का एक राजनयिक संगठन है।

क्रेमलिन सहयोगी बेलारूस भी इसमें शामिल होने के लिए आवेदन कर रहा है, और लावरोव ने शुक्रवार को कहा कि अगले सप्ताह का आभासी शिखर सम्मेलन उस सदस्यता को आगे बढ़ाने के लिए “प्रक्रिया शुरू” करेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments