Friday, February 23, 2024
HomeWorldहिंसक झड़पों के बीच इक्वाडोर ने आपातकाल की घोषणा की

हिंसक झड़पों के बीच इक्वाडोर ने आपातकाल की घोषणा की

इक्वाडोर के प्रेसीडेंसी प्रेस कार्यालय द्वारा जारी एक हैंडआउट तस्वीर में राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो (बीच में) को 24 जुलाई, 2023 को डुरान, गुयास प्रांत, इक्वाडोर में एक नागरिक सुरक्षा समिति की बैठक के दौरान बोलते हुए दिखाया गया है।  इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने सोमवार को दुरान प्रांत के मानस शहर में और रविवार को मानस प्रांत के डोरान शहर में आपातकाल की घोषणा की।  .

इक्वाडोर के प्रेसीडेंसी प्रेस कार्यालय द्वारा जारी एक हैंडआउट तस्वीर में राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो (बीच में) को 24 जुलाई, 2023 को डुरान, गुयास प्रांत, इक्वाडोर में एक नागरिक सुरक्षा समिति की बैठक के दौरान बोलते हुए दिखाया गया है। इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने सोमवार को दुरान प्रांत के मानस शहर में और रविवार को मानस प्रांत के डोरान शहर में आपातकाल की घोषणा की। . | फोटो क्रेडिट: एएफपी

इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने सोमवार को तीन तटीय प्रांतों में आपातकाल की स्थिति और रात के कर्फ्यू की घोषणा की, एंडियन देश में सप्ताहांत में हिंसा की लहर के बीच कम से कम आठ लोग मारे गए।

रविवार को तटीय शहर मंटा के मेयर अगस्टिन इंट्रिआगो की गोली मारकर हत्या के बाद लासो ने मनाबी और लॉस रियोस प्रांतों और गुआयाकिल के पास दुरान शहर में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी।

यह गुआयाकिल में पेनिटेंसियारिया डेल लिटोरल जेल में सप्ताहांत में हुए दंगों के बाद आया है, जिसमें जेल के अंदर गुटों के बीच झड़पें शामिल थीं।

लास्सो ने अक्सर आपातकाल की स्थिति घोषित करने का सहारा लिया है क्योंकि इक्वाडोर जेल में दंगों और देश भर में हिंसा की लहरों से जूझ रहा है।

लास्सो ने एक सुरक्षा कैबिनेट बैठक के बाद कहा, “हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि संगठित अपराध राज्य, राजनीतिक संगठनों और समाज में प्रवेश कर चुका है, एक समस्या जो एक दशक से अधिक समय से बनी हुई है।”

सरकार ने कहा कि प्रांतों में आपातकाल की स्थिति 60 दिनों तक रहेगी, जबकि उस दौरान कर्फ्यू में बदलाव होगा।

लासो ने कहा, मंटा के मेयर की हत्या की जांच जारी है।

एसएनएआई जेल प्राधिकरण ने कहा कि रविवार के दंगों में कम से कम छह कैदी मारे गए और 11 घायल हो गए।

कैदियों ने कोटोपैक्सी, अजुए, कनार, एल ओरो और नेपो की जेलों में 96 गार्डों को बंधक बना लिया और हड़ताल के कारण का खुलासा किए बिना इक्वाडोर की 13 जेलों में रविवार से शुरू हुई भूख हड़ताल जारी रखी है।

दक्षिण अमेरिकी देश की जेल प्रणाली को दशकों से संरचनात्मक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन 2021 के बाद से जेल हिंसा में वृद्धि हुई है, लगातार झड़पों में कम से कम 400 लोगों की मौत हो गई है, जिस पर संयुक्त राष्ट्र और मानवाधिकार पर अंतर-अमेरिकी आयोग ने चिंता जताई है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments