Home India हर तीन में से एक युवा में समायोजन की समस्या : माइंडपीयर्स रिपोर्ट

हर तीन में से एक युवा में समायोजन की समस्या : माइंडपीयर्स रिपोर्ट

0
हर तीन में से एक युवा में समायोजन की समस्या : माइंडपीयर्स रिपोर्ट
अनिल बेदाग
नई दिल्ली/मुंबई : माइंडपीयर्स, अपनी तरह का पहला न्यूरोसाइंस-समर्थित और साक्ष्य-आधारित मानसिक स्वास्थ्य मंच ने अपनी शोध रिपोर्ट प्रकाशित की हैं, जिसका शीर्षक हैं “माइंडपीयर्स मेंटल स्ट्रेंथ रिसर्च 2023”, इससे पता चला कि हर तीन वयस्कों में से एक, यानी 72,500 (से अधिक) उत्तरदाताओं में से 33% से अधिक वयस्क समायोजन समस्याओं से पीड़ित हैं। वयस्कता का यह जनसांख्यिकीय धन प्रबंधन, कैरियर की चिंता, लुप्त होती मित्रता, बूढ़े माता-पिता और आत्म-मूल्य में गिरावट के सवालों से त्रस्त हैं।
     रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वेक्षण रिपोर्ट का 70% हिस्सा अत्यधिक तनावग्रस्त हैं। परिणामस्वरूप, जनसांख्यिकीय भी कम ऊर्जा से जूझ रहा हैं, जिसके कारण थकावट, केंद्र की कमी और टालमटोल होती हैं।  सर्वेक्षण में शामिल 40% लोगों द्वारा चिकित्सीय सहायता लेने का कारण चिंता बताया गया हैं। हालाँकि, यह जनसांख्यिकीय ‘आत्म अभिव्यक्ति’ के माप में औसत से ऊपर है, जो आत्म-जागरूकता का एक पैमाना हैं। यह ताकत युवा जनसांख्यिकीय को जब भी वे तनाव प्रकट करते हैं, उनकी भावनाओं को प्रबंधित और विनियमित करने की अनुमति देती हैं।
    द माइंड पीयर्स मेंटल स्ट्रेंथ रिसर्च 2023 की यह भी रिपोर्ट हैं कि सर्वेक्षण में शामिल 50% लोग अपने काम और करियर को लेकर संघर्ष करते हैं। 18-35 आयु वर्ग ने आकांक्षा और नेतृत्व के उपायों के बीच असमानता की सूचना दी, जो उत्तरदाताओं के बीच दिशा की कमी को दर्शाती हैं। इसके अतिरिक्त, वर्तमान कार्यबल के 81% से अधिक लोग काम पर आर्थिक मुआवजे से अधिक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता को महत्व देते हैं। मनोवैज्ञानिक रूप से सुरक्षित स्थान का मूल्य कार्यस्थल में कर्मचारियों की संतुष्टि में अग्रणी निर्धारक के रूप में उभरता हैं।
       प्रकाशन पर टिप्पणी करते हुए, माइंडपीयर्स की सह-संस्थापिका कनिका अग्रवाल ने कहा, “एक परिपक्व और कुशल जनसांख्यिकीय लाभांश के साथ भी, देश में एक संकटग्रस्त युवा आबादी हैं, जिसे निर्देश से अधिक दिशा की आवश्यकता हैं। व्यवहार और तंत्रिका विज्ञान में निहित एक मानसिक स्वास्थ्य मंच के रूप में, माइंडपीयर्स इन चुनौतियों का समाधान करने और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे युवा वयस्कों को सुलभ, व्यापक सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जागरूकता, शिक्षा और माता-पिता, शैक्षणिक संस्थानों, नियोक्ताओं और नीति निर्माताओं के नेतृत्व में सक्रिय हस्तक्षेप के माध्यम से, हम इस जनसांख्यिकीय को जीवन की चुनौतियों से निपटने और उनकी मानसिक शक्ति को मजबूत करने के लिए सशक्त बना सकते हैं।”
    एक निवेशक के रूप में माइंडपीयर्स के साथ जुड़ने पर, एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड की कार्यकारी निदेशक नमिता थापर ने कहा, “मानसिक स्वास्थ्य एक राष्ट्रीय संकट बन गया हैं और इसके बढ़ने का कारण हैं कि इसे अभी भी वर्जित माना जाता हैं और लोग मदद नहीं मांगते।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here