Home World सीआईए का कहना है कि युद्ध के प्रति असंतोष बढ़ने के कारण रूस भर्ती का अवसर है

सीआईए का कहना है कि युद्ध के प्रति असंतोष बढ़ने के कारण रूस भर्ती का अवसर है

0
सीआईए का कहना है कि युद्ध के प्रति असंतोष बढ़ने के कारण रूस भर्ती का अवसर है

[ad_1]

सीआईए निदेशक विलियम बर्न्स 9 मार्च, 2023 को वाशिंगटन, यू.एस. में कैपिटल हिल पर

सीआईए निदेशक विलियम बार्न्स 9 मार्च, 2023 को वाशिंगटन, यू.एस. में कैपिटल हिल में “अमेरिकी सुरक्षा के लिए वैश्विक खतरों” पर हाउस इंटेलिजेंस कमेटी की सुनवाई के समक्ष गवाही देते हैं | फोटो क्रेडिट: रॉयटर्स

अमेरिकी सीआईए के निदेशक विलियम बार्न्स ने शनिवार को कहा कि भाड़े के नेता येवगेनी प्रिगोझिन का सशस्त्र विद्रोह रूसी राज्य के लिए एक चुनौती थी जो यूक्रेन में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के युद्ध के विनाशकारी प्रभाव को दर्शाता है।

श्री पुतिन ने इस सप्ताह सेना और सुरक्षा बलों को धन्यवाद दिया कि उन्होंने जो कहा था वह गृहयुद्ध में बदल सकता है और विद्रोह की तुलना उस अराजकता से की जिसने 1917 में रूस को दो क्रांतियों में धकेल दिया था।

महीनों तक, श्री प्रिगोगिन ने सार्वजनिक रूप से श्री पुतिन के सबसे वरिष्ठ सैन्य हस्तियों का अपमान किया है, विभिन्न प्रकार के भद्दे दुर्व्यवहार और जेल अपशब्दों का उपयोग किया है, जिससे शीर्ष रूसी अधिकारी हैरान हैं, लेकिन श्री पुतिन ने सार्वजनिक रूप से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

बर्न्स ने ब्रिटेन के डिचले फाउंडेशन में एक भाषण में कहा, “यह आश्चर्यजनक है कि श्री प्रिगोझिन ने यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए क्रेमलिन के कुरूप तर्क और अपने कार्यों से पहले युद्ध के संचालन में रूसी सैन्य नेतृत्व के आचरण पर तीखा आरोप लगाया।” ऑक्सफ़ोर्डशायर, इंग्लैंड में गैर-लाभकारी फाउंडेशन ने यूएस-ब्रिटिश संबंधों पर ध्यान केंद्रित किया।

“उन शब्दों और उन कार्यों का प्रभाव कुछ समय तक रहेगा – पुतिन के युद्ध के उनके अपने समाज और उनके स्वयं के शासन पर संक्षारक प्रभाव की स्पष्ट याद दिलाता है।”

श्री बार्न्स, जिन्होंने 2005 से 2008 तक रूस में अमेरिकी राजदूत के रूप में कार्य किया और 2021 में सीआईए निदेशक नियुक्त किए गए, ने विद्रोह को “रूसी राज्य के लिए सशस्त्र चुनौती” बताया।

उन्होंने कहा कि विद्रोह एक “आंतरिक रूसी मामला था जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका की कोई भूमिका नहीं थी और न ही रहेगी।”

चूंकि विद्रोह को समाप्त करने के लिए एक सप्ताह पहले एक समझौता हुआ था, इसलिए क्रेमलिन ने शांत रहने की कोशिश की है, 70 वर्षीय पुतिन ने पर्यटन विकास, दागिस्तान में भीड़ के साथ बैठक और आर्थिक विकास के विचारों पर चर्चा की है।

विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शुक्रवार को कहा कि असफल तख्तापलट के बाद रूस मजबूत होकर उभरेगा, इसलिए पश्चिम को दुनिया की सबसे बड़ी परमाणु शक्ति की स्थिरता के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।

लेकिन श्री बर्न्स ने कहा कि यूक्रेन में युद्ध से रूसी असंतोष जासूसों की भर्ती का एक दुर्लभ अवसर पैदा कर रहा है – और सीआईए इसे जाने नहीं दे रही है।

बर्न्स ने कहा, “राज्य के प्रचार और दमन अभ्यास के निरंतर आहार के तहत युद्ध से असंतोष रूसी नेतृत्व को लगातार परेशान करेगा।”

“वह असंतोष हमारे लिए सीआईए में एक पीढ़ी में एक बार मिलने वाला अवसर पैदा करता है – जो अपने मूल में एक मानव खुफिया सेवा है। हम इसे बर्बाद नहीं होने देंगे।”

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here