Friday, February 23, 2024
HomeEntertainmentशॉर्ट फिल्म "पाठ" के ख़ास शो पर जैकी श्रॉफ, अमृता राव

शॉर्ट फिल्म “पाठ” के ख़ास शो पर जैकी श्रॉफ, अमृता राव

दुल्हन की तस्करी पर निर्देशक करण सिंह राठौड़ की शॉर्ट फिल्म “पाठ” के ख़ास शो पर जैकी श्रॉफ, अमृता राव रहे उपस्थित
अनिल बेदाग
मुंबई : ब्राइड ट्रैफिकिंग या दुल्हन की तस्करी हमारे देश और समाज का एक ऐसा कड़वा सच है जिसके बारे में सोचकर भी इंसान दहल उठता है। दुल्हन की तस्करी के जो आंकड़े हैं वो मानवजाति को शर्मसार करने वाले हैं। ऐसे संवेदनशील, जरूरी और आंख खोलने वाले मुद्दे पर लेखक और निर्देशक करण सिंह राठौड़ ने एक चौंका देने वाली शॉर्ट फिल्म बनाई है, जिसका नाम है “पाठ – द लेसन”। जैकी श्रॉफ के मुख्य अभिनय से सजी इस खास फ़िल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग मुम्बई के रेड बल्ब स्टूडियो में की गई जहाँ खुद जैकी श्राफ सहित फ़िल्म से जुड़ी टीम मौजूद रही। कई फ़िल्म महोत्सवों में प्रदर्शित होकर अवार्ड्स जीत चुकी फ़िल्म पाठ वास्तव में कई पाठ सिखाती है।
    एक जरूरी संदेश देती और सामाजिक मुद्दे वाली फिल्म ‘पाठ’ कई सवाल उठाती है और दुल्हन तस्करी के मामले पर प्रकाश डालती है। यह शॉर्ट फिल्म “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” के नारे को आगे बढाते हुए लड़कियों के सशक्तिकरण और उन्हें शिक्षित करने की भी वकालत करती है. फ़िल्म ऑलरेडी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।
     आपको बता दें करण सिंह राठौड़ मैरी कॉम और गंगूबाई जैसी फिल्मों के संवाद लिख चुके हैं। पाठ के लेखक, निर्देशक, निर्माता, गीतकार और सिंगर करण सिंह राठौड़ हैं। इस स्पेशल स्क्रीनिंग पर  गेस्ट के रूप में मैं हूँ ना ऎक्ट्रेस अमृता राव, आरजे अनमोल और सिंगर कविता सेठ के अलावा फ़िल्म के ऎक्टर अभिलाष थपलियाल भी उपस्थित थे।
     जैकी श्रॉफ ने बताया कि करण सिंह राठौड़ राइटर, डायरेक्टर, सिंगर, कम्पोज़र और आरजे हैं। वह पाठ के माध्यम से एक बड़ा सब्जेक्ट लेकर आए हैं। मैं इसे करने से मना कर ही नहीं सकता था। यह बहुत ही सीरियस कॉन्सेप्ट है। लोगों ने दुल्हन की तस्करी के बारे में कम सुना होगा, करण सिंह ने इस कहानी के माध्यम से सबको उसके बारे में बताया है, यह शॉर्ट फिल्म जरूर देखें। मैं वादा करता हूँ कि करण सिंह जब भी बोलेंगे मैं इनकी पिक्चर करूंगा। वह बेहद मेहनती डायरेक्टर हैं, अपने काम से काम रखते हैं।”
      करण सिंह राठौड़ ने बताया कि जब मैंने निर्देशक के रूप में पहली फिल्म बनाने के बारे में सोचा तो महिला को केंद्र में रखकर ही योजना बनाई। जब रिसर्च करना शुरू किया तो मैंने पहली बार ब्राइड ट्रैफिकिंग के बारे में जाना। हम सब मानव तस्करी, चाइल्ड ट्रैफिकिंग के बारे में सुनते पढ़ते रहते हैं मगर दुल्हन की तस्करी एक चौंकाने वाला सच है और मुझे लगा कि इस सच्चाई को दुनिया के सामने लाया जाना चाहिए।
     विवाह फेम अदाकारा अमृता राव ने कहा कि करण सिंह राठौड़ के लिए बड़ा दिन है। वह अब निर्देशक बन गए हैं।  उन्होंने इस फ़िल्म के माध्यम से बेहद जरूरी मुद्दा उठाया है। इस पर बात करने की जरूरत है। फ़िल्म में जैकी श्रॉफ के अलावा सारा अर्जुन, अभिलाष थपलियाल, राजकुमार कनौजिया ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह फिल्म लड़कियों के साथ होने वाले शोषण के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करती है और शिक्षा के द्वारा उन्हें सशक्त बनाने की अहमियत पर जोर देती है।
    जैकी श्रॉफ ने कहा कि ”मैं करण सिंह राठौड़ का बहुत आभारी हूं कि उन्होंने मुझे इस फ़िल्म के लिए कास्ट किया। मैंने कभी राजस्थानी का किरदार नही किया था इस वजह से भी यह फ़िल्म खास है। इस फिल्म को कई महोत्सव के लिए चुना गया, कई पुरस्कार मिले हैं। लोगों के लिए इसे देखना बहुत आवश्यक है।”
     शार्ट फिल्म पाठ की कहानी उत्तर भारत में होने वाली इस प्रकार की घटनाओं से प्रेरित है। फ़िल्म में जल्द बनने जा रहे दूल्हा दुल्हन का किरदार अभिलाष और सारा ने निभाया है। फ़िल्म में ऐसा दिखाया गया है कि जैकी श्रॉफ की पत्नी का देहांत हो गया है और वह अभिलाष की होने वाली पत्नी यानि सारा को उठा लेते हैं। उसके बाद स्टोरी किस ओर मुड़ती हैंउस्के लिए आपको पाठ देखनी होगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments