Friday, April 12, 2024
HomeWorldवैगनर से कथित संबंधों को लेकर अमेरिका ने माली के अधिकारियों पर...

वैगनर से कथित संबंधों को लेकर अमेरिका ने माली के अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया है

वैगनर को वर्षों से विभिन्न अफ्रीकी देशों में मास्को के प्रभाव के एक सशस्त्र विस्तार के रूप में देखा जाता रहा है।  फ़ाइल।

वैगनर को वर्षों से विभिन्न अफ्रीकी देशों में मास्को के प्रभाव के एक सशस्त्र विस्तार के रूप में देखा जाता रहा है। फ़ाइल। | फोटो साभार: एपी

अमेरिका ने माली के रक्षा मंत्री और दो अधिकारियों पर रूसी भाड़े के समूह वैगनर की सहायता करने का आरोप लगाया है, जिसके बारे में उसका कहना है कि यह “क्रेमलिन की प्रॉक्सी सेना के रूप में कार्य करता है”।

वैगनर को वर्षों से विभिन्न अफ्रीकी देशों में मास्को के प्रभाव के एक सशस्त्र विस्तार के रूप में देखा जाता रहा है।

सोमवार को एक बयान में कहा गया कि अमेरिकी ट्रेजरी ने माली में वैगनर ऑपरेशन की “तैनाती और विस्तार की सुविधा” के लिए रक्षा मंत्री सादियो कैमारा, वायु सेना चीफ ऑफ स्टाफ अलौ बोई दियारा और वायु सेना उप चीफ ऑफ स्टाफ अदामा बागायोको को अधिकृत किया है।

ब्रायन ई ने कहा, “इन अधिकारियों ने अपने लोगों को वैगनर समूह की अस्थिर गतिविधियों और मानवाधिकारों के हनन के प्रति संवेदनशील बना दिया है, जबकि यूक्रेन में वैगनर समूह के संचालन को सुविधाजनक बनाने के लिए अपने देश की संप्रभु संपत्ति के शोषण का मार्ग प्रशस्त किया है।” नेल्सन, आतंकवाद और वित्तीय खुफिया कोष के अवर सचिव।

इसके अलावा सोमवार को, ह्यूमन राइट्स वॉच ने वैगनर समूह पर मालियन सशस्त्र बलों और “विदेशी” लड़ाकों के खिलाफ जिहादी विरोधी अभियानों के दौरान दर्जनों नागरिकों को “नष्ट करने” का आरोप लगाया।

एचआरडब्ल्यू ने कहा कि दुर्व्यवहार 2022 के अंत में “कई शहरों में इस्लामी सशस्त्र समूहों की उपस्थिति के जवाब में सैन्य अभियानों के दौरान” हुआ।

मई में, संयुक्त राष्ट्र ने मालियन सेना और विदेशी लड़ाकों – जिनकी पहचान अमेरिका ने वैगनर के रूप में की थी – पर जिहादी विरोधी अभियान के दौरान 500 लोगों की हत्या करने का आरोप लगाया, जिसे सैन्य जुंटा ने अस्वीकार कर दिया।

उसी महीने, संयुक्त राज्य अमेरिका ने माली में वैगनर के प्रमुख इवान अलेक्जेंड्रोविच मैस्लोव पर प्रतिबंध लगाए।

2020 में सत्ता संभालने के बाद से, बमाको के जुंटा ने रूस के साथ घनिष्ठ संबंध बनाते हुए फ्रांस के साथ रक्षा सहयोग तोड़ दिया है।

पिछले महीने, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने माली में एक दशक पुराने शांति मिशन को समाप्त करने के लिए मतदान किया था, जिसके जुंटा ने जिहादियों से लड़ने वाले अंतरराष्ट्रीय बलों की वापसी की मांग की है।

रूस ने कहा कि वैगनर अपने नेता येवगेनी प्रिगोगिन के विद्रोह को रद्द करने और उसके बाद बेलारूस में निर्वासन के बावजूद माली और मध्य अफ्रीकी गणराज्य (सीएआर) में अभियान जारी रखेगा।

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने जून में कहा था कि वैगनर सदस्य दोनों सरकारों के अनुरोध पर माली और सीएआर में “प्रशिक्षक” के रूप में काम कर रहे थे।

पिछले हफ्ते, ब्रिटेन ने माली, सीएआर और सूडान में वैगनर से जुड़े 13 व्यक्तियों और व्यवसायों के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की, उन पर हत्या और यातना सहित अपराधों का आरोप लगाया।

इनमें मास्लोव, सीएआर में वैगनर के प्रमुख विटाली विक्टरोविच पारफिलेव और वहां समूह संचालन के प्रमुख कॉन्स्टेंटिन अलेक्जेंड्रोविच पिकालोव शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments