Friday, April 12, 2024
HomeIndiaमुख्यमंत्री ने लाभार्थियों को आवास की प्रतीकात्मक चाभी प्रदान कीं

मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों को आवास की प्रतीकात्मक चाभी प्रदान कीं

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 5,100
लाभार्थियां के बैंक खातों में ऑनलाइन 51.52 करोड़ रु0 अन्तरित किए
प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब तक जनपद गोरखपुर के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 01 लाख 04 हजार लाभार्थियों को आवास उपलब्ध कराये, इनमें शहरी क्षेत्र के 42,600 लाभार्थी, ग्रामीण क्षेत्र के 61,184 लाभार्थी शामिल
राज्य सरकार बिना भेदभाव समाज के अन्तिम व्यक्ति तक
प्रदेश की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधे पहुंचा रही
प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व व प्रदेश सरकार की सकारात्मक सोच का परिणाम
कि जापानी इंसेफ्लाइटिस जैसी बीमारी पूरी तरह समाप्ति की ओर अग्रसर
गोरखपुर का फर्टिलाइजर कारखाना खाद बनाने के साथ रोजगार उपलब्ध करा रहा
आज गोरखपुर में दुनिया के उद्योगपति निवेश करना चाह रहे, यह सब
प्रदेश सरकार द्वारा विकसित किये गये सुरक्षा के माहौल के कारण ही हो सका
गरीब बच्चों को अत्याधुनिक शिक्षा देने का कार्य किया जा रहा,
सहजनवां में अटल आवासीय विद्यालय में गरीब श्रमिकों के बच्चे पढ़ेंगे
लखनऊ :  
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज गोरखपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 5,100 लाभार्थियां के बैंक खातों में ऑनलाइन 51.52 करोड़ रुपये अन्तरित किए। इसमें प्रथम किश्त के 250, द्वितीय किश्त के 2,602 तथा तृतीय किश्त के 2,248 लाभार्थी सम्मिलित हैं। इस अवसर पर उन्होंने योजना के 12 लाभार्थियों को आवास की प्रतीकात्मक चाभी प्रदान की।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का यही सपना है कि हर व्यक्ति के पास अपना घर हो, क्योंकि हर व्यक्ति की तमन्ना होती है कि मेरा अपना घर हो, घर में बिजली हो, पानी की उपलब्धता हो, रसोई गैस का कनेक्शन हो, राशन कार्ड भी हो। प्रदेश सरकार ने अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत जनपद में 42,600 लाभार्थियों को आवास उपलब्ध कराये हैं। इसमें से 35,500 मकान बनकर तैयार हो चुके है और वहां पर लाभार्थी अपने घरों में रह रहे है। विगत 06 वर्षों में ग्रामीण क्षेत्रों में भी 61,184 लाभार्थियों को आवास उपलब्ध कराये गये है।
इस प्रकार शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 01 लाख 04 हजार लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध कराये गये हैं। अगर जनता गरीब है, तो प्रदेश की समृद्धि भी बाधित होती है। परन्तु अब प्रदेश सरकार बिना भेदभाव समाज के अन्तिम व्यक्ति को प्रदेश की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधे पहुंचा रही है। इससे आज प्रदेश बीमारु राज्य की श्रेणी से बाहर निकलकर देश के अग्रणी राज्यों की श्रेणी में आ गया है। यह प्रधानमंत्री जी की सोच और उनके नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार के कारण ही हो पाया है।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि आज प्रदेश के 05 करोड़ लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठ चुके हैं। विगत 06 वर्षां से उद्योगपति प्रदेश के किसी भी जनपद पर निवेश करने के लिए तैयार हैं। यह एक सकारात्मक सोच को ही दर्शाता है कि प्रदेश सरकार विकास के प्रति कितनी प्रतिबद्ध है। आज किसान को फसल बीमा योजना की गारंटी और साथ में वर्ष में तीन किश्तां में 02-02 हजार रुपये की धनराशि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदान की जा रही है। डबल इंजन की सरकार ने आजादी के बाद पहली बार 05 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार 10 करोड़ लोगों को 05 लाख रुपये का मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा का लाभ उपलब्ध करा रही है। प्रत्येक लाभार्थी अपना कार्ड लेकर अस्पतालों में 05 लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज करा सकता है। बडी संख्या में स्ट्रीट वेण्डरों के परिवारां को पीएम स्वनिधि योजना के अन्तर्गत बैंकों से ब्याज रहित ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।
पहले गोरखपुर तथा पूर्वान्चल में लोग 15 जुलाई से 15 नवम्बर तक इंसेफ्लाइटिस जैसी बीमारियों के कारण भय के माहौल में जीते थे कि कहीं उनके बच्चों को इंसेफ्लाइटिस जैसी बीमारी न घेर ले। परन्तु अब यह प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व व प्रदेश सरकार की सकारात्मक सोच का परिणाम है कि जापानी इंसेफ्लाइटिस जैसी बीमारी पूरी तरह समाप्ति की ओर अग्रसर है। कोरोना काल खण्ड में हर गरीब को फ्री में राशन देने का कार्य भी किया गया। वृद्धजन, निराश्रित महिला व दिव्यांगजन को पेंशन की धनराशि सीधे डी0बी0टी0 के माध्यम से उनके खाते में पहुंच रही है। डिजिटल पेमेंट से जुड़ने हेतु इस टेक्नोलॉजी का लाभ प्रधानमंत्री जी के डिजिटल इंडिया अभियान के कारण ही साकार हो सका है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि एक ओर लोगों को गरीब कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है, वहीं दूसरी तरफ जनपद गोरखपुर का तीव्र गति से विकास हो रहा है। आज अच्छी सड़कें जनपद गोरखपुर की शोभा बढ़ा रही हैं। विकास को कई गुना आगे बढ़ाया जा रहा है। जहां एक ओर गोरखपुर का फर्टिलाइजर कारखाना खाद बनाने के साथ रोजगार भी उपलब्ध करा रहा है तो वहीं दूसरी ओर मेडिकल कालेज की सड़कें विदेशी सड़कों जैसा अनुभव दे रही हैं। रामगढ़ताल की लाइटें लोगां को चकाचौंध कर रही हैं। यहां पर लोग मनोरंजन का बेहतरीन अनुभव ले रहे हैं। गोरखपुर का चिड़ियाघर भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। इन सबसे जुड़ने के लिए गोरखपुरवासियों को सकारात्मक सोच के साथ आगे आना होगा। आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेण्ट की नई कहानी कह रहा है। आज गोरखपुर में दुनिया के उद्योगपति आकर निवेश करना चाह रहे है। यह सब प्रदेश सरकार के द्वारा विकसित किये गये सुरक्षा के माहौल के कारण ही हो सका है।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि आज गोरखपुर में 04-04 विश्वविद्यालय हैं, जिसके कारण गोरखपुर शिक्षा का हब बन चुका है। सहजनवां में अटल आवासीय विद्यालय में गरीब श्रमिकों के बच्चे पढ़ेंगे। गरीब बच्चों को अत्याधुनिक शिक्षा देने का कार्य किया जा रहा है। ऑपरेशन कायाकल्प के माध्यम सभी विद्यालयों में टॉयलेट, अतिरिक्त कक्ष, लाइब्रेरी, अच्छा फर्नीचर और हर प्रकार की सुविधा दी जा रही, ताकि गरीब बच्चे भी अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि नगर निगम पूरी जिम्मेदारी के साथ शहर को स्वच्छ रखने में अपनी भूमिका निभा रहा है। हम सभी को इस कार्य से जुड़कर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना होगा। हम अपने आस-पास के क्षेत्र को स्वच्छ रखें। सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करें। अपने घरों का कूडा़ इधर-उधर न फेंककर कूड़ेदान में ही डालें। हमारा शहर स्वच्छ होगा तो हम भी स्वस्थ रहेंगे। प्रदूषित स्थानों में रहने पर अनेक प्रकार की बीमारियों का जन्म होता है। आजादी का अमृत महोत्सव 15 अगस्त को मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री जी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम का शुभारम्भ करने जा रहे हैं। इस कार्यक्रम से हम सभी को जुड़ना होगा। अपनी मातृभूमि, अपने देश के प्रति हम सभी के दायित्व हैं।
इस अवसर पर मत्स्य मंत्री डा0 संजय निषाद, सांसद श्री रवि किशन शुक्ला, सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण व शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments