Monday, October 2, 2023
HomeWorldरोड्स द्वीप में जंगल की आग फैलने के कारण यूनानी अधिकारियों ने...

रोड्स द्वीप में जंगल की आग फैलने के कारण यूनानी अधिकारियों ने लगभग 19,000 लोगों को निकाला है

23 जुलाई, 2023 को ग्रीस के रोड्स जंगल की आग का अवलोकन दिखाने वाली एक उपग्रह छवि।  मैक्सर टेक्नोलॉजीज/रॉयटर्स के माध्यम से हैंडआउट

23 जुलाई, 2023 को ग्रीस के रोड्स जंगल की आग का अवलोकन दिखाने वाली एक उपग्रह छवि। मैक्सर टेक्नोलॉजीज/रॉयटर्स के माध्यम से हैंडआउट | फोटो क्रेडिट: वीआईए रॉयटर्स

ग्रीक अधिकारियों ने रविवार को कहा कि तीन मोर्चों पर जंगल की आग छठे दिन भी जारी रहने के कारण ग्रीक द्वीप रोड्स से लगभग 19,000 लोगों को निकाला गया है।

जलवायु परिवर्तन और नागरिक सुरक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह “देश में सबसे बड़ी आग निकासी” थी।

स्थानीय पुलिस ने कहा कि 12 गांवों और कई होटलों से 16,000 लोगों को जमीन के रास्ते और 3,000 लोगों को समुद्र के रास्ते निकाला गया। छह लोगों को सांस की समस्याओं के कारण कुछ समय के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया और बाद में रिहा कर दिया गया। अधिकारियों का कहना है कि होटल से बाहर निकलते समय गिरने से एक व्यक्ति का पैर टूट गया और एक गर्भवती महिला अस्पताल में भर्ती है, महिला की हालत अच्छी है।

पैकेज हॉलिडे कंपनियों टीयूआई और जेट2 ने रोड्स के लिए उड़ानें रद्द कर दी हैं। जेट2 ने कहा कि वह रविवार को रोड्स के लिए प्रस्थान करने के कारण पांच उड़ानें रद्द कर रहा है। इसने कहा कि वह ग्राहकों को द्वीप पर वापस लाने के लिए रोड्स को खाली करने के लिए पांच विमान उड़ाएगा। टीयूआई ने कहा कि वह कम से कम मंगलवार तक द्वीप के लिए अपनी सभी उड़ानें रद्द कर रहा है।

उन्होंने ब्रिटेन की पीए समाचार एजेंसी को बताया कि ब्रिटिश पर्यटक केविन इवांस को उनकी पत्नी और तीन छोटे बच्चों के साथ शनिवार को दो बार निकाला गया – पहले किओतारी से गेनाडी तक, फिर जब आग उत्तर-पूर्व से द्वीप की राजधानी की ओर बढ़ गई।

उन्होंने पीए को बताया, “गेनाडी में कई लोगों को होटल से बाहर भेज दिया गया था – कई लोगों को केवल अपने स्विमवियर में होटल में सब कुछ छोड़ने के लिए कहा गया था।” “जैसे ही रात हुई, हमने किओतारी में पहाड़ी की चोटी पर आग देखी। उन्होंने कहा कि सभी होटलों में आग लग गई है।”

रोड्स ट्रैवल एजेंट स्टेलियोस कोटियाडिस ने एसोसिएटेड प्रेस से पुष्टि की कि निकासी त्वरित थी। उन्होंने कहा, “वहां दहशत थी… अधिकारी अभिभूत थे।”

हालाँकि, उन्होंने कहा, छोड़े गए होटल “सोशल मीडिया पर बताई गई तुलना में कहीं बेहतर स्थिति में हैं। … यदि नागरिक सुरक्षा अनुमति देती है तो वे बहुत जल्द फिर से खुलने के लिए तैयार होंगे।”

कोटियाडिस ने कहा कि उन्होंने और अन्य ट्रैवल एजेंटों ने निकाले गए पर्यटकों को लेने के लिए द्वीप के दक्षिण-पूर्व में बसें भेजीं। रोड्स के पूर्व की सड़क जगह-जगह अवरुद्ध थी, इसलिए उन्हें बहुत दूर जाना पड़ा।

उन्होंने कहा, ”50 सीटों वाली बस में 80-90 लोग सवार थे.” उन्होंने कहा कि निकाले गए पर्यटकों में से 90% यूरोपीय देशों से हैं।

ग्रीस में ब्रिटिश राजदूत मैथ्यू लॉज ने कहा कि यूके सरकार रोड्स में ब्रिटिश नागरिकों की सहायता के लिए एक त्वरित तैनाती टीम भेज रही है।

ग्रीक विदेश मंत्रालय ने कहा कि जिन लोगों ने अपने यात्रा दस्तावेज़ खो दिए हैं, उनके लिए रोड्स अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक सहायता डेस्क स्थापित करने के लिए कर्मचारी रोड्स की यात्रा कर रहे थे।

फायर ब्रिगेड के प्रवक्ता यानिस आर्टोपियोस ने कहा कि, रविवार दोपहर तक, सैकड़ों स्वयंसेवकों के साथ, 266 अग्निशामक और 49 इंजन जमीन पर थे। फ्रांस से दो, तुर्की से दो और क्रोएशिया से एक सहित दस अग्निशमन विमान और आठ हेलीकॉप्टर क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

यूरोपीय संघ की ओर से पर्याप्त सुदृढीकरण है।

मानवीय सहायता और संकट प्रबंधन के लिए यूरोपीय संघ के आयुक्त जेनेज़ लेनारसिक ने रविवार दोपहर ट्वीट किया, “यूनान में 450 से अधिक अग्निशामक और सात विमान ग्रीस में काम कर रहे हैं क्योंकि जंगल की आग पूरे देश में फैल रही है।”

रोड्स के पहाड़ी हिस्से में, जो आग का सक्रिय मोर्चा है, अग्निशामक आग को पास के घने जंगल में फैलने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं।

किओतारी रिसॉर्ट के दक्षिण-पश्चिम में, जो शनिवार की निकासी का मुख्य केंद्र था, आग पर काबू पाने के लिए एक खाई खोदी जा रही थी, जो एक खाड़ी को पार कर रही थी और गेनाडी गांव को खतरे में डाल रही थी।

भूमध्यसागरीय देश में रविवार को मौसम गर्म बना हुआ है. दोपहर से पहले ही तापमान 38 सेल्सियस (100 फ़ारेनहाइट) तक पहुँच चुका था। अन्य यूनानी द्वीपों की तरह, रोड्स पर हवाएँ हल्की थीं लेकिन बेहद परिवर्तनशील थीं।

पर्यटकों सहित कुछ निकाले गए लोगों को अन्य होटलों, जिमों और एक कन्वेंशन सेंटर में ठहराया जा रहा है। एक शिपिंग कंपनी ने आवास के लिए अपने एक जहाज की पेशकश की। ट्रैवल एजेंट कोटिडिस ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि तीन जहाजों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

अधिकारियों ने मुख्य भूमि के एक अभूतपूर्व बड़े हिस्से, मध्य और दक्षिणी ग्रीस के पूरे पूर्वी हिस्से, साथ ही इविया और रोड्स के द्वीपों, साथ ही दक्षिण-पश्चिम के बड़े हिस्सों को श्रेणी 5 के रूप में नामित किया है, जो रविवार तक आग फैलने का सबसे बड़ा जोखिम है। ग्रीस के एक अन्य हिस्से को श्रेणी 4, बहुत उच्च जोखिम, नामित किया गया है।

रविवार दोपहर को राजधानी एथेंस में तापमान 43 C (110 F) और मध्य ग्रीस के अंतर्देशीय मैदानी इलाकों में 45 C (113 F) तक पहुंच गया। पूर्वानुमानकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि सोमवार को गर्मी से अपेक्षाकृत राहत के साथ, अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस (100 एफ) के पूर्वानुमान के साथ, मंगलवार को एक और गर्मी की लहर शुरू होगी और कम से कम शुक्रवार तक चलेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments