Friday, February 23, 2024
HomeWorldराष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों के साथ पेरू पुलिस...

राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों के साथ पेरू पुलिस की झड़प

सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने 22 जुलाई, 2023 को लीमा, पेरू में राष्ट्रपति दीना बौलुअर्टे के खिलाफ प्रदर्शन किया।

सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने 22 जुलाई, 2023 को लीमा, पेरू में राष्ट्रपति दीना बौलुअर्टे के खिलाफ प्रदर्शन किया। फोटो क्रेडिट: रॉयटर्स

राजधानी लीमा में पेरू की अंतरिम राष्ट्रपति दीना बोलुएर्ट के खिलाफ नए सिरे से विरोध प्रदर्शन के दौरान सप्ताहांत में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हो गई, जहां प्रदर्शनकारी उनके इस्तीफे और चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं।

पूर्व वामपंथी राष्ट्रपति पेड्रो कैस्टिलो के निष्कासन और गिरफ्तारी के बाद बोलुएर्टे दिसंबर में सत्ता में आए, जिसके बाद सत्ता हथियाने के आरोप लगे और कई महीनों तक राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन हुए।

ह्यूमन राइट्स वॉच के एक अनुमान के अनुसार, सुरक्षा बलों की बाद की कार्रवाई में लगभग 50 लोग मारे गए, जिसने अधिकारियों पर न्यायेतर और अंधाधुंध हत्याओं का आरोप लगाया है।

ताज़ा अशांति बुधवार को शुरू हुई, जब 4,000 से अधिक प्रदर्शनकारी प्रदर्शनकारियों की मौत के लिए जवाबदेही की मांग करने के लिए लीमा की सड़कों पर उतर आए।

शनिवार को, पुलिस ने केंद्रीय सैन मार्टिन चौराहे पर कब्जा कर रही भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस छोड़ी।

लोकपाल कार्यालय और मानवाधिकार संगठनों के अनुसार, सुरक्षा बलों के साथ झड़प में तीन नागरिकों को हिरासत में लिया गया था।

किसी के घायल होने की सूचना नहीं है.

शनिवार की रैली में यूनियनों और वामपंथी समूहों के सैकड़ों प्रदर्शनकारी शामिल हुए, लेकिन इसमें मध्यमार्गी और मध्य-दक्षिणपंथी दल शामिल नहीं थे।

28 जुलाई को और अधिक विरोध प्रदर्शनों की योजना बनाई गई है, यह राष्ट्रीय अवकाश है जो 1821 में स्पेन से पेरू की स्वतंत्रता का जश्न मनाता है।

61 वर्षीय बौल्वेरेट की जांच सरकारी अभियोजक के कार्यालय द्वारा “नरसंहार, योग्य हत्या और गंभीर चोट” के लिए की जा रही है, हालांकि उनकी राजनीतिक स्थिति उन्हें अभियोजन से छूट देती है।

भले ही बालुअर्ट को किसी विशिष्ट आरोप का सामना करना पड़े, राष्ट्रपति के रूप में, वह 2026 में अपना जनादेश समाप्त होने तक अदालत का सामना नहीं कर सकते।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments