Home Life Style यात्रा करने से पहले, अपनी त्वचा और बालों के प्रबंधन के लिए इन युक्तियों पर विचार करें

यात्रा करने से पहले, अपनी त्वचा और बालों के प्रबंधन के लिए इन युक्तियों पर विचार करें

0
यात्रा करने से पहले, अपनी त्वचा और बालों के प्रबंधन के लिए इन युक्तियों पर विचार करें

[ad_1]

अवकाश = यात्रा = मौज-मस्ती का समय! चाहे दूरी छोटी हो या लंबी या गंतव्य पहाड़ हो या समुद्र तट या सिर्फ एक साहसिक ट्रेक, यात्रा हमेशा रोमांचक होती है। यात्रा, भले ही यह कभी-कभी काम के लिए हो, एक सुंदर अनुभव है। लेकिन अगर आप यात्रा के दौरान अपने बालों और त्वचा की देखभाल को लेकर बहुत उधम मचाते हैं, तो आप इसे बर्बाद कर सकते हैं!

नई जगह, नया मौसम, खान-पान में गड़बड़ी और यात्रा का तनाव त्वचा और बालों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इससे सुस्त बाल दिन, टूटना, ब्रेकआउट, सूखे होंठ, टैन लाइन और बहुत कुछ हो सकता है। हालांकि, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यात्रा के दौरान त्वचा और बाल कोई मुश्किल काम नहीं है।

यात्रा के लिए बालों की देखभाल और त्वचा की देखभाल के टिप्स

आपकी यात्रा के दौरान आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

1. मौसम पर शोध करें

किसी नए स्थान पर जाते समय मौसम और जलवायु का अनुमान न लगाएं। इसके बारे में पढ़ें और इसका ध्यान रखें। आपकी पसंद का मॉइस्चराइजर, फेस वाश, शैम्पू और सनस्क्रीन और यहां तक ​​कि मेकअप भी इस बात पर निर्भर करता है कि मौसम ठंडा है, बारिश का है या सूखा है। उदाहरण के लिए, नम जलवायु में आपको रोमछिद्रों की सफाई और हाइड्रेटिंग स्किनकेयर की आवश्यकता होती है जबकि ठंडी जलवायु में आपको क्रीमी मॉइस्चराइज़र की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें: हीटवेव: स्वस्थ त्वचा के लिए गर्मी से बचने के 5 ब्यूटी टिप्स

यात्रा युक्तियां
जब आप यात्रा करते हैं तो त्वचा की देखभाल के कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं। छवि सौजन्य: एडोब स्टॉक

2. छुट्टियों के दौरान भी अपने नियमित स्किनकेयर रूटीन का पालन करें

त्वचा और बालों की कोशिकाएं कभी नहीं टूटती हैं, इसलिए आपके स्किनकेयर रूटीन में कोई रुकावट नहीं आनी चाहिए। एक सतत दिनचर्या खुश बालों और त्वचा के दिनों की कुंजी है। छलकने और सामान के वजन से बचने के लिए अपने नियमित त्वचा देखभाल उत्पादों को यात्रा-आकार की बोतलों में रखें।

3. आपकी जरूरत की हर चीज जरूरी है

आप जहां भी जाएं अपने ड्रेसर को लाने की जरूरत नहीं है। आप अपनी सामान्य दिनचर्या में उपयोग होने वाली महत्वपूर्ण सामग्री के साथ-साथ क्लींजर, टोनर, मॉइश्चराइजर, नाइट क्रीम और सनस्क्रीन अपने साथ रखें। साथ ही मेकअप हटाने के लिए डिस्पोजेबल मेकअप वाइप्स साथ रखना न भूलें।

4. अपने पर्स में मॉइश्चराइजर जरूर रखें

उड़ान भरने या एयर कंडीशनर के साथ ड्राइव करने से पहले अपनी त्वचा को मॉइस्चराइजर से हाइड्रेट करें। त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए दोबारा लगाते रहें। त्वरित त्वचा कायाकल्प के लिए आप कुछ हाइड्रेटिंग शीट मास्क भी ले सकते हैं। हाइलूरोनिक एसिड और विटामिन सी सामग्री वाले उत्पाद आपकी पसंदीदा पसंद होनी चाहिए।

रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें
सफर के दौरान मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना न भूलें। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

5. टोनर कैरी करें

तैलीय त्वचा को फिर से ऊर्जावान बनाने और त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए टोनर अच्छा होता है। हालांकि, अगर आपके पास टोनर नहीं है, तो ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करें। यह तेल को तुरंत सोखने में मदद करेगा और गंदगी को बनने से रोकेगा। वे संवेदनशील त्वचा पर भी अच्छा काम करते हैं।

6. हाइड्रेटेड रहें

सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा पानी की बोतल हो। नियमित अंतराल पर पानी पिएं। बहुत से लोग यात्रा के दौरान पानी पीने से बचते हैं लेकिन यह एक अच्छा विचार नहीं है। पानी की कमी आपकी त्वचा और बालों को बुरी तरह प्रभावित करती है। पानी नहीं पीने से त्वचा की चमक और बाल छिन जाते हैं। पानी हमेशा पियें।

7. सनस्क्रीन के आसपास कोई रास्ता नहीं है

आप घर पर सब कुछ छोड़ सकते हैं, लेकिन सनस्क्रीन नहीं। बाहर जाने से पहले इसे लगाना चाहिए और हर 3-4 घंटे में दोबारा लगाना चाहिए। हाँ, आपकी उड़ान और टैक्सी पर भी! सनस्क्रीन टैनिंग, त्वचा की क्षति, रंजकता और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में मदद करता है। गर्मियों में जेल बेस्ड सनस्क्रीन और ठंडे मौसम में क्रीम बेस्ड सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। 30 या अधिक के एसपीएफ़ का प्रयोग करें।

8. अपने बालों को दुपट्टे या टोपी से ढक लें

अपने बालों को गंदगी और प्रदूषण और कड़ी धूप से ढककर बचाएं। यह स्कैल्प की उम्र बढ़ने को भी रोकता है और यह सुनिश्चित करता है कि आपके बाल जवां और काले बने रहें।

9. अपने बालों को बांध लें

हम जानते हैं कि अपने बालों को हवा में उड़ने देना और एक सेलेब्रिटी की तरह सेल्फ़ी और फ़ोटो लेना आकर्षक है, लेकिन वे आपके बालों का कोई भला नहीं कर रहे हैं। हवा के लगातार संपर्क में रहने से बालों को नुकसान पहुंचता है। हवा अपने साथ गंदगी और कण ले जाती है जिससे खोपड़ी टूटी, रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और बाल उलझ जाते हैं। नुकसान से बचने के लिए अपने बालों को बन या चोटी में रखें।

बालों की देखभाल के नुस्खे
यात्रा आपदाओं से बचने के लिए अपने बालों को बांध लें। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

10. मेकअप बेसिक रखें

बहुत अधिक मेकअप नीचे गिरने और गंदगी फंसने का जोखिम चलाता है। इसके अलावा, यदि आप इसे हटा नहीं सकते हैं, तो इससे ब्रेकआउट, त्वचा पिगमेंटेशन, शुष्क त्वचा और यहां तक ​​कि महीन रेखाएं भी हो सकती हैं। आप ऐसा नहीं चाहते। इसलिए मेकअप कम से कम रखें।

11. होटल के प्रसाधन सामग्री के प्रयोग से बचें

आपकी त्वचा अद्वितीय है और इसके लिए विशिष्ट उत्पादों की आवश्यकता होती है और अज्ञात सौंदर्य प्रसाधन आपकी त्वचा और बालों की मदद नहीं करेंगे। वे आमतौर पर उच्च गुणवत्ता के नहीं होते हैं और सामान्य उपयोग के लिए बनाए जाते हैं। आपकी त्वचा या खोपड़ी उत्पाद पर प्रतिकूल प्रतिक्रिया दे सकती है। इसलिए, जब तक आवश्यक न हो, इन उत्पादों का उपयोग न करें। या उपयोग करने से पहले सामग्री को ध्यान से पढ़ें।

यात्रा मज़ेदार होनी चाहिए और त्वचा और बालों की देखभाल पर खर्च नहीं की जानी चाहिए। दिए गए सुझावों का पालन करें और आपको किसी भी चीज़ के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। अच्छी त्वचा और बालों के उत्पादों को संभाल कर रखें और यात्रा के लिए अनुकूलित करें।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here