Home World मॉर्निंग डाइजेस्ट: 05 जुलाई, 2023

मॉर्निंग डाइजेस्ट: 05 जुलाई, 2023

0
मॉर्निंग डाइजेस्ट: 05 जुलाई, 2023

[ad_1]

भारत के गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने मंगलवार, 4 जुलाई, 2023 को बेंगलुरु के कांतिरावा स्टेडियम में फाइनल मैच में कुवैत को हराने के बाद टीम के साथियों के साथ जश्न के दौरान SAFF चैंपियनशिप 2023 की ट्रॉफी उठाई।

भारत के गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने मंगलवार, 4 जुलाई, 2023 को बेंगलुरु के कांतिरावा स्टेडियम में फाइनल मैच में कुवैत को हराने के बाद टीम के साथियों के साथ जश्न के दौरान SAFF चैंपियनशिप 2023 की ट्रॉफी उठाई। फोटो साभार: पीटीआई

जांच से टाला जा सकता था बालासोर ट्रेन हादसा: रेलवे सुरक्षा आयोग की रिपोर्ट

बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन के पास लोकेशन बॉक्स में वायरिंग में एक अनिर्दिष्ट खराबी, जिस पर पिछले पांच वर्षों में सिग्नल और टेलीकॉम (एस एंड टी) कर्मियों का ध्यान नहीं गया, जिसके कारण ओडिशा में घातक ट्रिपल ट्रेन टक्कर हुई। आमतौर पर दो से पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थापित, एक लोकेशन बॉक्स में केबल होते हैं जो पॉइंट, सिग्नल और ट्रैक सर्किट सहित सिग्नलिंग कार्यों को नियंत्रित करते हैं।

महाराष्ट्र राजनीतिक संकट जिन लोगों ने मेरे आदर्शों के साथ विश्वासघात किया है, उन्हें मेरी तस्वीरें इस्तेमाल करने का कोई अधिकार नहीं है: शरद पवार

अपने भतीजे अजीत पवार और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के उनके विद्रोही गुट पर अपना हमला तेज करते हुए, एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने 4 जुलाई को कहा कि जिन लोगों ने उनके आदर्शों के साथ “विश्वासघात” किया है, उन्हें उनकी छवि का उपयोग करने का कोई अधिकार नहीं है।

भारत ने पेनल्टी शूटआउट में कुवैत को 5-4 से हराकर 9वीं बार SAFF चैंपियनशिप का खिताब जीता।

गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने एक बार फिर अंतर पैदा किया क्योंकि उन्होंने शिखर मुकाबले में एक महत्वपूर्ण पेनल्टी किक बचाई जिससे भारत ने मंगलवार को शूटआउट में कुवैत को 5-4 से हराया और नौवीं बार SAFF चैम्पियनशिप खिताब जीता।

ईरान के इस समूह में शामिल होने पर एससीओ ने बहुपक्षीय विश्व व्यवस्था का आह्वान किया है

शंघाई सहयोग संगठन के नेताओं ने 4 जुलाई को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक आभासी शिखर सम्मेलन में कहा, “अधिक प्रतिनिधि” और बहुपक्षीय विश्व व्यवस्था का निर्माण वैश्विक हित में है। शिखर सम्मेलन में हस्ताक्षरित कई समझौतों में ईरान को नौवें और अंतिम सदस्य के रूप में शामिल करने का निर्णय लिया गया।

मणिपुर में 10 दिन के अंदर बंकर हटा दिया जाएगा

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. एक रक्षा सूत्र ने कहा, बीरेन सिंह ने कहा कि पहाड़ी और घाटी इलाकों में स्थापित बंकरों को सुरक्षा बलों द्वारा हटा दिया जाएगा, और ऐसी सभी संरचनाओं को अगले दस दिनों के भीतर हटा दिया जाएगा। रिहर्सल 5 जुलाई से शुरू होगी।

तुर्की और मिस्र ने क्षेत्रीय शक्तियों के बीच वर्षों के तनाव को समाप्त करते हुए राजदूतों को फिर से नियुक्त किया

मिस्र और तुर्की ने मंगलवार को वर्षों में पहली बार राजदूत भेजकर पूर्ण राजनयिक संबंध बहाल करने की दिशा में एक और कदम उठाया, जो दो क्षेत्रीय शक्तियों के बीच सुलह की दिशा में नवीनतम कदम है। एक संयुक्त बयान में, दोनों देशों ने काहिरा में तुर्की के राजदूत के रूप में सालेह मुत्लु सेन और अंकारा में मिस्र के राजदूत के रूप में अम्र एलहामामी की नियुक्ति की घोषणा की।

युद्ध छिड़ने पर सुरक्षित हाथ से खुश होकर, नाटो ने स्टोल्टेनबर्ग के जनादेश को फिर से बढ़ा दिया

नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग एक और साल के लिए पद पर बने रहेंगे, 31 देशों के सैन्य गठबंधन ने मंगलवार को फैसला किया। नॉर्वे के पूर्व प्रधान मंत्री श्री स्टोलटेनबर्ग 2014 से नाटो के शीर्ष नागरिक अधिकारी हैं। उनका कार्यकाल पिछले साल समाप्त होने वाला था, लेकिन फरवरी में यूक्रेन पर रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के बाद सत्ता पर लगातार नियंत्रण बनाए रखने के लिए इसे बढ़ा दिया गया था। 2022.

टेक्सास में एक छुट्टी पार्टी के बाद सैकड़ों लोगों की भीड़ पर गोलीबारी में 3 की मौत हो गई और 8 घायल हो गए

अधिकारियों ने कहा कि टेक्सास के पड़ोस में एक उत्सव के बाद सैकड़ों लोगों की भीड़ द्वारा की गई गोलीबारी में तीन लोग मारे गए और आठ अन्य घायल हो गए। गोलीबारी सोमवार रात करीब 11:47 बजे कोमो के फोर्ट वर्थ इलाके में हुई और पुलिस ने कहा कि गोलीबारी शुरू होने पर लोगों ने पैदल और वाहनों में भागने की कोशिश की, जिसके बाद अराजक स्थिति पैदा हो गई।

सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च ने कर छूट का दर्जा खो दिया

आयकर विभाग ने प्रमुख सार्वजनिक नीति अनुसंधान संस्थान सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च (सीपीआर) की कर छूट स्थिति को रद्द कर दिया है। 30 जून को यह दर्जा रद्द कर दिया गया। दिल्ली स्थित थिंक टैंक के कार्यालय का 7 सितंबर, 2022 को आयकर विभाग द्वारा सर्वेक्षण किया गया था।

अल्काराज़ ने विंबलडन में अपने पदार्पण की शुरुआत गत चैंपियन रयबाकिना रोजर्स पर सीधे सेटों की जीत के साथ की।

अपने केवल तीसरे विंबलडन टूर्नामेंट में, कार्लोस अलकराज पहले से ही मुख्य व्यक्तियों में से एक हैं। शीर्ष वरीयता प्राप्त स्पैनियार्ड ऑल इंग्लैंड क्लब में चौथे दौर से आगे नहीं बढ़ पाया, लेकिन ग्रास-कोर्ट ग्रैंड स्लैम में रिकॉर्ड-बराबर आठवां पुरुष खिताब जीतने की नोवाक जोकोविच की खोज में वह एक शुरुआती खतरा बना हुआ है।

मैक्रॉन द्वारा दंगों को ‘चरम’ अतीत घोषित करने पर फ्रांस ने जवाब मांगा

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने ट्रैफिक स्टॉप पर एक किशोर की हत्या के बाद देश में दंगों के “गहरे कारणों” की जांच शुरू करने के लिए मंगलवार को सैकड़ों फ्रांसीसी अधिकारियों से मुलाकात की। एलिसी पैलेस में लगभग 250 महापौरों के साथ बैठक, जिनकी नगर पालिकाएँ एक सप्ताह की हिंसा से प्रभावित थीं, अधिकारियों ने देश भर में एक शांत रात की सूचना दी।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here