Home World मॉर्निंग डाइजेस्ट | मणिपुर में सामूहिक बलात्कार के बाद महिलाओं ने 18 वर्षीय किशोरी को बंदूकधारियों के हवाले कर दिया; जैसे-जैसे तनाव बढ़ता गया, मेइतियों को मिज़ोरम छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा

मॉर्निंग डाइजेस्ट | मणिपुर में सामूहिक बलात्कार के बाद महिलाओं ने 18 वर्षीय किशोरी को बंदूकधारियों के हवाले कर दिया; जैसे-जैसे तनाव बढ़ता गया, मेइतियों को मिज़ोरम छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा

0
मॉर्निंग डाइजेस्ट |  मणिपुर में सामूहिक बलात्कार के बाद महिलाओं ने 18 वर्षीय किशोरी को बंदूकधारियों के हवाले कर दिया;  जैसे-जैसे तनाव बढ़ता गया, मेइतियों को मिज़ोरम छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा

[ad_1]

मेइतेई महिला निगरानी समूह की सदस्य मीरा पैबिस ने 19 जून, 2023 को इंफाल में यातायात रोक दिया।

मीताई महिलाओं के एक सतर्क समूह, मेरा पैबिस के सदस्यों ने 19 जून, 2023 को इंफाल में यातायात रोक दिया। फोटो साभार: एपी

मणिपुर में 18 साल की एक लड़की से गैंग रेप के बाद महिलाओं ने उसे बंदूकधारियों के हवाले कर दिया

आदिवासी कुकी और बहुसंख्यक मैतेई समुदायों के बीच 3 मई को भड़की जातीय हिंसा के बाद से यह राज्य में यौन हिंसा की कई घटनाओं में से एक है। इस सप्ताह एक वीडियो वायरल होने के बाद पीड़ित महिला शिकायत करने के लिए आगे आई, जिसमें 4 मई को थौबल में तीन महिलाओं को निर्वस्त्र करके घुमाया गया, जिनमें से एक के साथ बलात्कार किया गया।

मणिपुर विश्वविद्यालय की कुकी छात्राएं लक्षित भीड़ के हमलों की भयावहता के बारे में बता रही हैं

3 और 4 मई के बीच की रात को छह घंटों के लिए, चार महिलाएँ पीएच.डी. इम्फाल में मणिपुर विश्वविद्यालय परिसर में अनुसंधान विद्वानों ने अपने छात्रावास भवन के शौचालय में खुद को बंद कर लिया, जब एक सशस्त्र भीड़ कुकी-ज़ोमी समुदाय के छात्रों, कर्मचारियों और शिक्षकों की व्यवस्थित रूप से पहचान करने गई थी।

जैसे-जैसे तनाव बढ़ता गया, मेइतियों को मिज़ोरम छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा

पूर्व उग्रवादियों के संगठन पीस एकॉर्ड एमएनएफ रिटर्नीज़ एसोसिएशन (पीएएमआरए) ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि “मणिपुर में उपद्रवियों के बर्बर और जघन्य कृत्यों” के बाद बढ़ते तनाव के मद्देनजर मिजोरम अब मेइटिस के लिए सुरक्षित नहीं है। मिज़ो और कुकी जातीय रूप से संबंधित हैं, जैसे म्यांमार के चिन और बांग्लादेश के चिन-कुकी हैं।

पश्चिम बंगाल में तृणमूल, बीजेपी पर महिलाओं पर हमले का आरोप

राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री शशि पांजा ने कहा कि एक बाजार में चोरी हुई है. पुलिस ने इसे ले लियास्वप्रेरणा से घटना जागरूकता.

जी-20 संयुक्त विज्ञप्ति | रूस ने यूक्रेन युद्ध में एक पैरा स्वीकार कर लिया है

जी-20 बैठक में चीन ने एक संयुक्त दस्तावेज़ का विरोध करते हुए कहा कि बयान में भू-राजनीतिक मुद्दों को शामिल नहीं किया जाना चाहिए और दक्षिण अफ्रीका ने नई चिंताएँ उठाईं; गोवा में आयोजित ऊर्जा परिवर्तन वार्ता के दौरान जीवाश्म ईंधन को ‘चरणबद्ध तरीके से ख़त्म करने’ बनाम ‘चरणबद्ध तरीके से कम करने’ पर देशों में मतभेद है।

यूपीए सरकार ने बैंकिंग प्रणाली को नष्ट कर दिया: पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि यूपीए सरकार के दौरान सत्ता का लालच राष्ट्रीय हित पर हावी हो गया, जिससे बैंकिंग क्षेत्र नष्ट हो गया, लेकिन उनके उपायों ने इसे अच्छे वित्तीय स्वास्थ्य में वापस ला दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बाद भारत अब सबसे मजबूत बैंकिंग क्षेत्रों में से एक है।

पारस का कहना है कि वह हाजीपुर को चिराग को नहीं देंगे, इसलिए एलजेपी गुट आमने-सामने हैं

लोकसभा चुनाव से पहले – चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) और पशुपति कुमार पारस के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी (आरएलजेपी) – भाजपा दोनों एलजेपी गुटों के बीच शांति स्थापित करने की पुरजोर कोशिश कर रही है। हालाँकि, स्थिति बनती नहीं दिख रही है क्योंकि दोनों दलों के नेता हाजीपुर सीट को लेकर अड़े हुए हैं।

सरकार द्वारा संचालित टेलीमैन्स हेल्पलाइन ने दो लाख संकटकालीन कॉलें दर्ज की हैं

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, इस सेवा का उद्देश्य देश में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की डिलीवरी को मजबूत करना है, “इस टोल-फ्री सेवा के लॉन्च के बाद से देश के विभिन्न हिस्सों से 2,00,000 से अधिक कॉल प्राप्त करने का एक मील का पत्थर पहुंच गया है।” मंत्रालय ने कहा कि 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 42 परिचालन टेली मानस कोशिकाओं के साथ, सेवा वर्तमान में 20 भाषाओं में प्रति दिन 1,300 से अधिक कॉल की सेवा दे रही है।

महाराष्ट्र के यवतमाल में भारी बारिश के बाद 45 लोग फंसे हुए हैं

उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने कहा कि महाराष्ट्र में भारी बारिश जारी है, यवतमाल जिले के महागांव तालुक में फंसे लोगों को बचाने के लिए भारतीय वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं। यवतमाल पिछले दो दिनों से जलभराव और बाढ़ का सामना कर रहा है।

दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में भारी बारिश; जूनागढ़ शहर में कारें, गायें बह गईं

जूनागढ़ शहर में, 22 जुलाई को रात 8 बजे तक केवल 12 घंटों में हुई 241 मिमी बारिश के बाद दर्जनों खड़ी कारें और पशुधन तेज धार में बह गए। लोगों को सुरक्षा के लिए कमर तक पानी से गुजरते देखा गया। उनमें से कुछ तेज धारा में बह गए और स्वयंसेवकों ने उन्हें बचा लिया।

नवीन पटनायक ने भारत के दूसरे सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने के ज्योति बोस के रिकॉर्ड की बराबरी की

श्री पटनायक ने दिवंगत अनुभवी सीपीआई (एम) नेता के साथ पद साझा करते हुए 23 साल और 138 दिनों तक पद संभाला था। हालाँकि, सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का खिताब सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग के नाम है, जो 24 साल और 166 दिनों तक इस पद पर रहे थे।

इज़राइल के सैन्य रिजर्व न्यायिक पुनर्गठन की धमकी देते हैं

न्यायिक पुनर्गठन ने देश को विभाजित कर दिया है और इज़राइल के इतिहास में सबसे बड़े विरोध आंदोलन को जन्म दिया है, जिसमें अक्सर हजारों की संख्या में साप्ताहिक प्रदर्शन होते हैं।

महिला क्रिकेट भारत-बांग्लादेश के बीच तीसरा वनडे मैच टाई ख़त्म, सीरीज़ 1-1 से बराबर

19 गेंदों में 10 रन चाहिए थे और चार विकेट बाकी थे, भारत एक आसान जीत की ओर देख रहा था। हालाँकि, मेहमानों को जीत के लिए 226 रनों का पीछा करते हुए देर से बल्लेबाजी का सामना करना पड़ा और 16 गेंदों के भीतर अपने आखिरी चार विकेट खो दिए।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here