Home World मॉर्निंग डाइजेस्ट | मणिपुर में महिलाओं पर हमले की घटनाएं अधिक हैं; कानून मंत्री ने उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के सामाजिक संदर्भ पर प्रकाश डाला

मॉर्निंग डाइजेस्ट | मणिपुर में महिलाओं पर हमले की घटनाएं अधिक हैं; कानून मंत्री ने उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के सामाजिक संदर्भ पर प्रकाश डाला

0
मॉर्निंग डाइजेस्ट |  मणिपुर में महिलाओं पर हमले की घटनाएं अधिक हैं;  कानून मंत्री ने उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के सामाजिक संदर्भ पर प्रकाश डाला

[ad_1]

मणिपुर बलात्कार मामले के एक आरोपी के घर को 21 जुलाई, 2023 को मणिपुर के कांगपोकपी जिले में उपद्रवियों ने जला दिया था।

21 जुलाई, 2023 को मणिपुर के कांगपोकपी जिले में उपद्रवियों ने मणिपुर बलात्कार मामले के एक आरोपी के घर में आग लगा दी। फोटो क्रेडिट: एएनआई

दोनों सदनों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अनुपस्थिति ने विपक्ष के विरोध को और बढ़ा दिया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 21 जुलाई को संसद के दोनों सदनों से अनुपस्थित थे, जिसके कारण एक और दिन विरोध प्रदर्शन हुआ, विपक्ष उनकी मांग पर अड़ा रहा कि वह मणिपुर में सांप्रदायिक संघर्ष पर एक बयान दें, जिसके बाद एक संरचित बहस हुई।

मणिपुर में महिलाओं के खिलाफ हिंसा की घटनाएं अधिक होती हैं

मणिपुर के थौबल जिले में तीन महिलाओं को नग्न घुमाने के दो दिन बाद इम्फाल के पूर्व में एक 45 वर्षीय महिला को निर्वस्त्र कर आग लगा दी गई। महिला के जले हुए शव की तस्वीर अब सोशल मीडिया पर सामने आई है

असम राइफल्स ने इंफाल नागरिक समाज समूह के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया

इंफाल के एक प्रभावशाली नागरिक समाज समूह असम राइफल्स ने कोऑर्डिनेटिंग कमेटी फॉर मणिपुर इंटीग्रिटी (COCOMI) प्रमुख के खिलाफ देशद्रोह और मानहानि का मामला दर्ज किया है।

अब्बे की प्रतिभा गठबंधन से परे देखने की उनकी क्षमता में निहित है: जयशंकर

पूर्व जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे को “गठबंधन से परे” सोचने वाला पहला नेता बताते हुए, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया-भारत-जापान-अमेरिका चतुर्भुज या इंडो-पैसिफिक ‘चतुर्भुज’ संवाद का प्रस्ताव रखा था।

कानून मंत्री ने उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के सामाजिक संदर्भ पर प्रकाश डाला

कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने शुक्रवार को लोकसभा को बताया कि 2018 से विभिन्न उच्च न्यायालयों में नियुक्त 604 न्यायाधीशों में से 454 सामान्य श्रेणी के हैं। श्री मेघवाल का लिखित उत्तर लोकसभा सदस्य और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) नेता असदुद्दीन वैसी के एक सवाल के जवाब में था, जिन्होंने पूछा था कि क्या “2018 से नियुक्त उच्च न्यायालय के 79% न्यायाधीश उच्च जातियों से थे”।

वक्फ बोर्ड को ख़त्म करने के लिए निजी सदस्य का विधेयक IUML ने सांसद धनखड़ को पत्र लिखा है

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) के सांसद अब्दुल वहाब ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को पत्र लिखकर उनसे वक्फ निरसन विधेयक को पेश करने की अनुमति नहीं देने का अनुरोध किया है, जो कि भाजपा सांसद हरनाथ सिंह यादव द्वारा पेश किया गया एक निजी विधेयक है। हालाँकि, विधेयक शुक्रवार को पेश नहीं किया गया क्योंकि विपक्षी सदस्यों द्वारा मणिपुर हिंसा के विरोध में सदन को बिना किसी कार्रवाई के स्थगित कर दिया गया था।

सीबीएसई ने स्कूलों से कहा, भारतीय भाषाओं को शिक्षा का वैकल्पिक माध्यम मानें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने सभी संबद्ध स्कूलों को लिखा है कि वे अन्य मौजूदा विकल्पों के साथ शिक्षा के वैकल्पिक माध्यम के रूप में भारतीय भाषाओं का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।

मंत्री ने कहा कि रेलवे सुरक्षा पर ₹1.08 लाख करोड़ से अधिक खर्च किए गए हैं

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को राज्यसभा को बताया कि बालासोर ट्रिपल ट्रेन हादसे के बाद परिचालन में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रेलवे कई उपाय कर रही है, जिसमें 295 लोगों की मौत हो गई और 1,000 से अधिक लोग घायल हो गए।

ई-सिगरेट पर प्रतिबंध के उल्लंघन की रिपोर्ट करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया

केंद्र सरकार द्वारा 2019 में लगाए गए प्रतिबंध के बावजूद, ई-कॉमर्स साइटों पर ई-सिगरेट की बिक्री जारी है, यहां तक ​​कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को भी, तंबाकू नियंत्रण के क्षेत्र में काम करने वाले विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है। अब इसे रोकने के लिए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट (विनिर्माण, विनिर्माण, आयात, निर्यात, परिवहन, बिक्री, वितरण, भंडारण और विज्ञापन) अधिनियम (PECA) के निषेध के तहत उल्लंघन की रिपोर्टिंग की सुविधा के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है।

ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी को संसदीय उप-चुनावों में भारी हार का सामना करना पड़ा

यूके की कंजर्वेटिव पार्टी को गुरुवार को तीन संसदीय उप-चुनावों में से दो में महत्वपूर्ण नुकसान हुआ, जिसे कुछ लोग अगले साल के आम चुनाव में उनकी संभावनाओं का एक मजबूत संकेतक मानते हैं।

जो बिडेन ने एडमिरल लिसा फ्रैंचेटी को अमेरिकी नौसेना का नेतृत्व करने वाली पहली महिला के रूप में नामित किया

राष्ट्रपति जो बिडेन ने 21 जुलाई को नौसेना का नेतृत्व करने के लिए एडमिरल लिसा फ्रैंचेटी को नामित किया, यह एक ऐतिहासिक कदम है जो अमेरिकी सेना में लैंगिक बाधा को तोड़ देगा, जिससे वह किसी सेवा की कमान संभालने वाली और ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ की सदस्य बनने वाली पहली महिला बन जाएंगी।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here