Home Pradesh Uttar Pradesh मुख्य निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में प्रदेश स्तरीय मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की हुई बैठक

मुख्य निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में प्रदेश स्तरीय मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की हुई बैठक

0
मुख्य निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में प्रदेश स्तरीय मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की हुई बैठक

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता सूची की शुद्धता एवं शुचिता हेतु मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों से बी0एल0ए0 नियुक्त करने का किया अनुरोध

अर्हता तिथि 01 जनवरी, 2024 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण
सीईओ ने सभी दलों से विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण में सहयोग प्रदान करने का अनुरोध किया
लखनऊ:

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में आज निर्वाचन कार्यालय के सभागार में प्रदेश स्तरीय मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में समाजवादी पार्टी, कम्युनिस्ट पार्टी आफ इण्डिया (मार्क्सवादी), बहुजन समाज पार्टी, आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी तथा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।
बैठक में अवगत कराया गया कि प्रदेश के समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में सभी पदाभिहित स्थलों पर निर्वाचक नामावलियों के आलेख्य का प्रकाशन 27 अक्टूबर, 2023 को कर दिया गया है। राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा अवगत कराया कि उन्हें आलेख्य नामावली प्राप्त हो गयी है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता सूची की शुद्धता एवं शुचिता हेतु मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों से बी0एल0ए0 नियुक्त किए जाने का अनुरोध किया। बी0एल0ए0 की नियुक्ति के सम्बन्ध में अवगत कराया गया कि बी0एल0ए0 एक बार/एक दिन में 10 फार्म से अधिक नही दे सकता है और पूरे पुनरीक्षण अवधि में कुल 30 फार्म दे सकता है। इसके अतिरिक्त बी0एल0ए0 इस घोषणा के साथ आवेदन पत्रों की एक सूची भी प्रस्तुत करेगा कि उसने आवेदन पत्रों के विवरणों को व्यक्तिगत रूप से सत्यापित कर लिया है और संतुष्ट है कि वे सही हैं। 05 जनवरी, 2023 के पश्चात् से 19 सितम्बर, 2023 तक की समस्त पूरक सूचियां मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट ीजजचेरूध्ध्बमवनजजंतचतंकमेीण्दपबण्पद पर उपलब्ध है।
उन्होंने बताया कि आलेख्य प्रकाशन की अवधि में निर्धारित छह विशेष अभियान तिथियांे यथा-04 नवम्बर, 2023, 05 नवम्बर, 2023, 25 नवम्बर, 2023, 26 नवम्बर, 2023, 02 दिसम्बर, 2023 तथा 03 दिसम्बर, 2023 के बारे में भी उक्त बैठक में अवगत कराया गया तथा यह भी अवगत कराया कि उक्त विशेष अभियान तिथियों में सभी बी0एल0ओ0 मतदाता सूचियों तथा सभी फार्मों यथा-फार्म-6,7,8 के साथ अपने-अपने मतदेय स्थल पर उपस्थित रहेंगे। निवास परिवर्तन के संदर्भ में फार्म-6 के स्थान पर फार्म-8 भरा जायेगा। दावे और आपत्तियां 27 अक्टूबर से 09 दिसम्बर, 2023 तक प्राप्त किये जायेंगे, इसके पश्चात इनका निस्तारण 26 दिसम्बर, 2023 तक करते हुए मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 05 जनवरी, 2024 को किया जाएगा। दावे और आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि में मतदाता अपना नाम बमवनजजंतचतंकमेीण्दपबण्पद तथा अवजमतेण्मबपण्हवअण्पद पर जाकर चेक कर सकते हैं। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने एवं संशोधन इत्यादि कराने हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विकसित ऑनलाइन वेबपोर्टल अवजमतेण्मबपण्हवअण्पद पर अपने डवइपसम छनउइमत द्वारा स्वहपद करके प्राप्त कर सकते हैं। मोबाइल पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विकसित टवजमत भ्मसचसपदम ।चच डाउनलोड करके भी उक्त सेवाएं प्राप्त की जा सकती हैं। सीईओ ने सभी दलों से यह अनुरोध किया गया कि सम्प्रति विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण में अपना सहयोग प्रदान करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here