Home Pradesh Uttar Pradesh मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों की निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा की

मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों की निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा की

0
मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों की निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा की
मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों की निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा की
 
व्यापक जनहित से सम्बन्धित निर्माण
परियोजनाओं को तेजी से पूरा कराने के निर्देश
 
निर्माणाधीन परियोजनाओं की समयबद्धता और गुणवत्ता
के साथ किसी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता
 
निर्माण कार्य से जुड़ी किसी भी परियोजना का बजट पुनरीक्षण न किया जाए
 
जनपद चंदौली, बुलन्दशहर, बिजनौर, ललितपुर, पीलीभीत,
कानपुर देहात, गोण्डा, औरैया, लखीमपुर खीरी, कौशाम्बी, कुशीनगर,
सुलतानपुर तथा सोनभद्र के मेडिकल कॉलेजों के निर्माण कार्य को
प्रत्येक दशा में जनवरी, 2024 के अन्त तक पूरा करा लिया जाए

लखनऊ:  

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने व्यापक जनहित से सम्बन्धित निर्माण परियोजनाओं को तेजी से पूरा कराने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री   अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिवगण के साथ निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा है कि निर्माणाधीन परियोजनाओं की समयबद्धता और गुणवत्ता के साथ किसी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता। हर परियोजना में अनिवार्य रूप से इनका पालन किया जाना चाहिए।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि निर्माण परियोजनाओं में देरी न केवल लागत में वृद्धि का कारण बनती है, बल्कि लक्षित वर्ग को समय पर लाभ से वंचित भी करती है। मेडिकल कॉलेज, विश्वविद्यालय सहित निर्माण कार्य से जुड़ी किसी भी परियोजना का बजट पुनरीक्षण न किया जाए। प्रत्येक अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव अपने विभाग की निर्माणाधीन परियोजनाओं की पाक्षिक समीक्षा करें। कार्य में देरी हो, मासिक टाइमलाइन का पालन न हुआ हो, गुणवत्ता मानक के अनुरूप न हो तो तत्काल जवाबदेही तय करें। समयबद्धता और गुणवत्ता का मानक पूरा न करने वाली फर्म पर पेनाल्टी लगाई जाए। यदि तीन बार पेनाल्टी लगानी पडे़, तो सम्बन्धित फर्म को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाए।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि जनपद चंदौली, बुलन्दशहर, बिजनौर, ललितपुर, पीलीभीत, कानपुर देहात, गोण्डा, औरैया, लखीमपुर खीरी, कौशाम्बी, कुशीनगर, सुलतानपुर तथा सोनभद्र के मेडिकल कॉलेजों में आगामी सत्र से एम0बी0बी0एस0 में प्रवेश होना है। इन सभी 13 मेडिकल कॉलेजों के निर्माण कार्य को प्रत्येक दशा में जनवरी, 2024 के अन्त तक पूरा करा लिया जाए। हैंडओवर लेने से पूर्व, कार्य की गुणवत्ता की सूक्ष्मता से जांच की जाए। इन सभी मेडिकल कॉलेजों का शुभारम्भ एक साथ हो, इस लक्ष्य के साथ तेजी से काम पूरा कराएं।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ के भवन निर्माण को इसी माह में पूरा करा लें। महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय, गोरखपुर और अमेठी मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्यों को तेज करने की आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि माँ शाकुम्भरी विश्वविद्यालय, सहारनपुर, राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय, अलीगढ़ तथा महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय, आजमगढ़ में अध्ययन-अध्यापन प्रारम्भ हो चुका है। आगामी सत्र से यह सभी विश्वविद्यालय अपने परिसर में संचालित हों, इसके लिए इनका निर्माण कार्य आगामी 31 जनवरी तक पूरा करा लिया जाए। फर्नीचर आदि की उपलब्धता समय से करा लें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सैनिक स्कूल, गोरखपुर के कार्य आगामी जनवरी और यूनानी मेडिकल कॉलेज, बरेली के निर्माण कार्य में तेजी लाते हुए आगामी फरवरी तक पूरा करा लें। सांस्कृतिक सद्भावना केन्द्र, रामपुर के निर्माण कार्य की गति अपेक्षानुरूप नहीं है। इसमें तेजी अपेक्षित है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 10 जनपदों में प्रस्तावित जिला न्यायालय के निर्माण के लिए भूमि चयन, कंसल्टेंट चयन, डी0पी0आर0 आदि की प्रक्रिया में विलम्ब न हो। नियोजन विभाग द्वारा इसे शीर्ष प्राथमिकता दी जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here