Home Pradesh Uttar Pradesh मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया

0
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री  के जन्मदिवस पर प्रदर्शनी  का शुभारम्भ किया
सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा आयोजित छायाचित्र प्रदर्शनी
‘कहानी भारत माता के सच्चे सपूत की’ का शुभारम्भ किया
प्रदेश के सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग ने प्रदर्शनी के माध्यम से उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं को दर्शाया, जिसके
माध्यम से समाज की वर्तमान पीढ़ी को आगे बढ़ने की प्रेरणा व समाज एवं राष्ट्र के प्रति समर्पण का भाव प्राप्त होगा : मुख्यमंत्री
प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में विगत 09/साढ़े 09 वर्षों में देश की
140 करोड़ आबादी ने नए भारत को उभरते और आगे बढ़ते हुए देखा
वैश्विक मंच पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ने के साथ ही दुनिया में
भारत के आम नागरिकों के प्रति सम्मान का भाव देखने को मिल रहा
हम सभी आर्थिक महाशक्ति के रूप में बढ़ते हुए नए भारत को देख रहे
गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिलाओं और युवाओं के लिए प्रारम्भ हुए
कार्यक्रमों के माध्यम से देश के करोड़ों लोगों के जीवन में व्यापक परिवर्तन आया
जी-20 समिट के माध्यम से दुनिया ने भारत की ताकत का एहसास किया
भारतवासियों ने विगत 09 वर्षों में देश की विरासत के प्रति गौरव की अनुभूति की
श्री काशी विश्वनाथ धाम दुनिया को अपनी ओर आकर्षित कर रहा
उत्तराखण्ड के चार धाम को केदारपुरी के पुनरुद्धार का कार्य नई ऊंचाई प्रदान कर रहा
सोमनाथ मंदिर और महाकाल के महालोक को वर्तमान पीढ़ी नए रूप में देख रही
अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि में प्रभु श्रीराम के मंदिर का निर्माण कार्य विरासत
के प्रति अटूट सम्मान और आस्था का भाव प्रदर्शित करते हुए दिखाई दे रहा
यह पहली बार हुआ कि किसान और कृषि शासन
के एजेंडे में प्राथमिकता से शामिल किये जा रहे
युवाओं के रोजगार के लिए डिजिटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया,
स्टैंडअप इंडिया, पी0एम0 मुद्रा जैसी अनेक योजनाएं चलाई जा रही
अवसंरचना के क्षेत्र में जो क्रांतिकारी परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं वह अभूतपूर्व
लखनऊ :  
     मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ   ने कहा कि यह हम सब का सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी संसद में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में विगत 09/साढ़े 09 वर्षों में देश की 140 करोड़ आबादी ने नए भारत को उभरते और आगे बढ़ते हुए देखा है। दुनिया ने भी नये भारत का दर्शन किया है। आजादी के बाद पहली बार शासन की योजनाओं का लाभ समाज के प्रत्येक तबके तक पहुंच रहा है। गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिलाओं और युवाओं के लिए प्रारम्भ हुए कार्यक्रमों के माध्यम से देश के करोड़ों लोगों के जीवन में व्यापक परिवर्तन आया है।
मुख्यमंत्री जी आज यहां जी0पी0ओ0, हजरतगंज में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिवस के अवसर पर उनके जीवन के विविध पहलुओं से परिचय कराती सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा आयोजित छायाचित्र प्रदर्शनी ‘कहानी भारत माता के सच्चे सपूत की’ के शुभारम्भ कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पूर्व, उन्होंने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री जी के जीवन के विभिन्न पहलुओं तथा राजनैतिक जीवन से जुडे़ संस्मरणों को छायाचित्र के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है।
मुख्यमंत्री   ने प्रदेशवासियों की ओर से प्रधानमंत्री जी को जन्मदिवस की बधाई देते हुए कहा कि आज प्रधानमंत्री जी का पावन जन्मदिन है। हम सब उनके उत्तम और दीर्घ जीवन की कामना करते हैं। प्रदेश के सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग ने प्रदर्शनी के माध्यम से उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं को दर्शाया है, जिसके माध्यम से समाज की वर्तमान पीढ़ी को आगे बढ़ने की प्रेरणा व समाज एवं राष्ट्र के प्रति समर्पण का भाव प्राप्त होगा। प्रदेशवासियों को इस प्रदर्शनी के अवलोकन का अवसर प्राप्त हो रहा है।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में भारत की 140 करोड़ आबादी में जहां एक ओर नया आत्मविश्वास आया है, वहीं वैश्विक मंच पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ने के साथ ही दुनिया में भारत के आम नागरिकों के प्रति सम्मान का भाव देखने को मिल रहा है। हम सभी आर्थिक महाशक्ति के रूप में बढ़ते हुए नए भारत को देख रहे हैं। जी-20 समिट के माध्यम से दुनिया ने भारत की ताकत का एहसास किया है। भारतवासियों ने विगत 09 वर्षों में देश की विरासत के प्रति गौरव की अनुभूति की है। भारत की विरासत के प्रतीक योग पद्धति को वैश्विक मान्यता प्राप्त हुई है। वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान दुनिया भर में आयुष के प्रति विश्वास बढ़ा है।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि श्री काशी विश्वनाथ धाम दुनिया को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। उत्तराखण्ड के चार धाम को केदारपुरी के पुनरुद्धार का कार्य नई ऊंचाई प्रदान कर रहा है। सोमनाथ मंदिर और महाकाल के महालोक को वर्तमान पीढ़ी नए रूप में देख रही है। 500 वर्षों बाद अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि में प्रभु श्रीराम के मंदिर का निर्माण कार्य विरासत के प्रति अटूट सम्मान और आस्था का भाव प्रदर्शित करते हुए दिखाई दे रहा है।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि यह पहली बार हुआ है कि किसान और कृषि शासन के एजेंडे में प्राथमिकता से शामिल किये जा रहे हैं। युवाओं के रोजगार के लिए डिजिटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया, पी0एम0 मुद्रा जैसी अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। डिजिटल इंडिया के माध्यम से जो परिवर्तन देश में देखने को मिल रहा है और भ्रष्टाचार पर जिस तरह प्रहार हुआ है, वह सर्वविदित है। बेटियों और महिलाओं के लिए भी अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों ने उनके जीवन में व्यापक परिवर्तन लाकर उनमें नया आत्मविश्वास उत्पन्न किया है।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि देश में गरीबों के उत्थान के लिए अनेक कल्याणकारी कार्यक्रम चल रहे हैं, जिसमें बिना भेदभाव गरीबों को आवास मिलना, रसोई गैस के कनेक्शन प्राप्त होना, शौचालय उपलब्ध होना, सौभाग्य योजना के माध्यम से निःशुल्क बिजली के कनेक्शन प्राप्त होना आदि सम्मिलित हैं। अवसंरचना के क्षेत्र में जो क्रांतिकारी परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं वह अभूतपूर्व हैं।
इस अवसर पर विधान परिषद सदस्य श्री भूपेन्द्र सिंह, लखनऊ की महापौर श्रीमती सुषमा खर्कवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, गृह एवं सूचना श्री संजय प्रसाद, सूचना निदेशक श्री शिशिर, अपर निदेशक सूचना श्री अंशुमान राम त्रिपाठी एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

———

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here