Friday, February 23, 2024
HomePradeshUttar Pradeshमुख्यमंत्री ने पौधरोपण कर पर्यावरण का सन्देश दिया

मुख्यमंत्री ने पौधरोपण कर पर्यावरण का सन्देश दिया

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रमों
के सम्बन्ध में की जा रही तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की
मुख्यमंत्री ने सभी तैयारी समय से पूर्ण कराए
जाने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया
अटल आवासीय विद्यालय, करसड़ा एवं गंजारी में बनने
वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का स्थलीय निरीक्षण किया
अटल आवासीय विद्यालय में शिक्षारत बच्चों से स्कूल
में दी जा रही शिक्षा व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की
लखनऊ :  
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद वाराणसी में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के प्रस्तावित कार्यक्रमों के सम्बन्ध में की जा रही तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने अटल आवासीय विद्यालय, करसड़ा एवं गंजारी में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर सभी तैयारियां सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने करसड़ा स्थित अटल आवासीय विद्यालय का निरीक्षण कर वहां पर शिक्षारत बच्चों से उनके व उनके परिजनों के सम्बन्ध में जानकारी लेते हुए स्कूल में दी जा रही शिक्षा व्यवस्था की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने बच्चों के रहने, खाने-पीने एवं शिक्षा आदि व्यवस्था के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी ली। मुख्यमंत्री जी ने बच्चों से स्कूल में रहने के दौरान घर एवं परिजनों की याद आने की भी जानकारी ली। उन्होंने बच्चों को खूब मन लगाकर पढ़ने एवं जीवन में तरक्की किए जाने हेतु अपना आशीष भी दिया। मुख्यमंत्री जी ने शासन की मंशा के अनुरूप बच्चों को उच्च स्तरीय शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराए जाने के लिये अधिकारियों एवं विद्यालय के प्रधानाचार्य को निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री जी ने क्लास रूम में बच्चों से बातचीत करते हुए उनके पठन-पाठन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने क्लास रूम में लगे डिजिटल साइन बोर्ड पर अंग्रेजी में लिखे शब्दों के बारे में बच्चों से पूछ-ताछ कर शिक्षा की गुणवत्ता को परखा। कक्षा में निरीक्षण के दौरान साइन बोर्ड पर मुख्यमंत्री जी एक अध्यापक की भूमिका में नजर आ रहे थे। उन्होंने विद्यालय की लाइब्रेरी व विद्यालय की डिजाइन का डेमो भी देखा। इस दौरान मुख्यमंत्री जी ने पौधरोपण कर पर्यावरण का सन्देश भी दिया। अटल आवासीय विद्यालय के निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री जी ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्पांजलि कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।
ज्ञातव्य है कि जनपद वाराणसी में अटल आवसीय विद्यालय में 80 विद्यार्थियों का एडमिशन कर लिया गया है। अटल आवासीय विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों को राज्य सरकार की तरफ से प्राथमिक, जूनियर हाई स्कूल और माध्यमिक स्कूल की गुणवत्तापरक शिक्षा निःशुल्क प्रदान की जाएगी। वाराणसी के करसड़ा में 66.54 करोड़ रुपए की लागत से 12.25 एकड़ में बने अटल आवासीय विद्यालय में कक्षाएं शुरू हुई है। स्कूल में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों में 40 छात्र और 40 छात्राएं हैं। इन विद्यार्थियों के लिए शिक्षा और रहने-खाने की सुविधा निःशुल्क होगी। सरकार की तरफ से बच्चों को खेलकूद एवं मनोरंजन की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। स्कूल ड्रेस, पढ़ाई के लिए किताबें एवं सामग्री आदि से सम्बन्धित सभी प्रकार के खर्चे का वहन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किया जाएगा। गौरतलब हैं कि गरीब निर्माण श्रमिक के बच्चों तथा अनाथ बच्चों को मुफ्त शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए अटल आवासीय विद्यालय की शुरूआत की गई है, जिनमें बच्चों को निःशुल्क आवास, वस्त्र, भोजन एवं अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। यह स्कूल एक बोर्डिंग स्कूल की तरह कार्य करेगा, जहां बच्चों के लिए कैम्पस में ही रहने की व्यवस्था होगी।
निरीक्षण के दौरान श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री अनिल राजभर, स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन  राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रवीन्द्र जायसवाल, आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर मिश्र ’दयालु’ सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
इसके उपरान्त मुख्यमंत्री जी गंजारी में बनने वाले अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम स्थल पर पहुंचकर, यहां पर प्रधानमंत्री जी की प्रस्तावित जनसभा कार्यक्रम की तैयारी का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कार्यक्रम स्थल तक आने-जाने के रास्ते को दुरुस्त कराए जाने के साथ ही, कार्यक्रम की सभी तैयारी समय से पूर्ण कराए जाने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। कार्यक्रम स्थल पर आने वाले विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को लाते व उन्हें वापस गन्तव्य तक पहुंच जाने आदि की व्यवस्था की भी उन्होंने जानकारी ली। भीषण गर्मी के दृष्टिगत जनसभा स्थल पर हवा, पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के साथ ही, सुरक्षा के भी मुकम्मल इंतजाम सुनिश्चित कराए जाने हेतु उन्होंने निर्देशित किया। इस दौरान मण्डलायुक्त श्री कौशल राज शर्मा ने मुख्यमंत्री जी को अब तक की तैयारी एवं अन्य होने वाले कार्यों की विस्तार से जानकारी दी।
निरीक्षण के दौरान जनप्रतिनिधिगण तथा वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments