Home Pradesh Uttar Pradesh मुख्यमंत्री ने नोएडा इण्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट

मुख्यमंत्री ने नोएडा इण्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट

0
मुख्यमंत्री ने नोएडा इण्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट
मुख्यमंत्री ने नोएडा इण्टरनेशनल ग्रीनफील्ड
एयरपोर्ट, जेवर की बेहतर कनेक्टिविटी के सम्बन्ध में बैठक की
नोएडा इण्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट को मेट्रो, हाई स्पीड
रैपिड रेल, रोड की सीधी और बेहतरीन कनेक्टिविटी मिलने जा रही
आज जेवर क्षेत्र की पहचान अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से हो रही,
अगले कुछ वर्षों में यह क्षेत्र एन0सी0आर0 का सबसे विकसित क्षेत्र होगा
जेवर एयरपोर्ट को इंदिरा गांधी अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, नई दिल्ली
से कनेक्ट करने के लिए रैपिड रेल और मेट्रो एक बेहतर विकल्प
भारत सरकार और एन0सी0आर0टी0सी0 से इस सम्बन्ध में आवश्यक
सहयोग व परामर्श प्राप्त करते हुए प्रस्ताव तैयार किया जाए, प्रदेश
सरकार इसके लिए सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध करायेगी
नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक
विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को भूमि उपलब्ध कराने के निर्देश
फरवरी, 2024 में जेवर एयरपोर्ट के रनवे पर ट्रायल लैंडिंग के लक्ष्य
को ध्यान में रखते हुए रनवे निर्माण, लाइटिंग आदि की कार्यवाही में तेजी आवश्यक
जेवर एयरपोर्ट की सुरक्षा व जन सुविधाओं के दृष्टिगत नए
थानों, फायर स्टेशन, ड्रेनेज व्यवस्था आदि सुनिश्चित की जाए
लखनऊ :  
     उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने  अपने सरकारी आवास पर नोएडा इण्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट, जेवर की बेहतर कनेक्टिविटी के सम्बन्ध में बैठक की। नोएडा इण्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट को मेट्रो, हाई स्पीड रैपिड रेल, रोड की सीधी और बेहतरीन कनेक्टिविटी मिलने जा रही है।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि आज जेवर क्षेत्र की पहचान अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से हो रही है। जेवर एयरपोर्ट के पास ही फिल्म सिटी प्रस्तावित है। कुछ वर्षों पहले तक जेवर का पूरा क्षेत्र अपराध की जद में था। दिन-दहाड़े छिनैती, लूट की घटनाएं होती थीं। अगले कुछ वर्षों में यह क्षेत्र एन0सी0आर0 का सबसे विकसित क्षेत्र होगा।
जेवर एयरपोर्ट, एयर कार्गो का बड़ा हब बनने जा रहा है। एक अनुमान के मुताबिक जेवर एयरपोर्ट वर्ष 2024-25 में 65 लाख यात्रियों (प्रतिवर्ष) को सेवायें देगा। वर्ष 2042-43 तक यह संख्या बढ़कर 07 करोड़ प्रतिवर्ष होने की सम्भावना है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट को इंदिरा गांधी अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, नई दिल्ली से कनेक्ट किए जाने की आवश्यकता है। इसके लिए रैपिड रेल और मेट्रो एक बेहतर विकल्प हो सकता है। भारत सरकार, एन0सी0आर0टी0सी0 से इस सम्बन्ध में आवश्यक सहयोग परामर्श प्राप्त करते हुए प्रस्ताव तैयार किया जाए। प्रदेश सरकार इसके लिए सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध करायेगी।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि हमें फरवरी, 2024 में जेवर एयरपोर्ट के रनवे पर ट्रायल लैंडिंग कराना होगा। इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए रनवे निर्माण, लाइटिंग आदि की कार्यवाही में तेजी आवश्यक है।
मुख्यमंत्री जी को रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट को बेहतर कनेक्टिविटी के उद्देश्य से स्थानीय चोला से रुंधी तक लगभग 98 किलोमीटर की दूरी तक एक नई रेल लाइन पर भी विचार किया जा रहा है। इस सम्बन्ध में रेलवे बोर्ड के स्तर पर कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।
मुख्यमंत्री  ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को भूमि उपलब्ध कराने के आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही, जेवर एयरपोर्ट की सुरक्षा व जन सुविधाओं के दृष्टिगत नए थानों, फायर स्टेशन, ड्रेनेज व्यवस्था आदि सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए।
बैठक में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एन0सी0आर0टी0सी0), उत्तर रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे, एन0एच0ए0आई0 और प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here