Saturday, February 24, 2024
HomePradeshUttar Pradeshमुख्यमंत्री ने गोरखपुर में गुरु श्री गोरक्षनाथ ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर...

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में गुरु श्री गोरक्षनाथ ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया

रक्तदान महादान, इसके प्रति लोग स्वतः स्फूर्त भाव से आगे आएं, इसके लिए समाज को जागरूक करने की आवश्यकता: मुख्यमंत्री
प्रधानमंत्री जी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 17 सितंबर से 2 अक्टूबर, 2023 तक सेवा पखवारा मनाया जा रहा, आज रक्तदान का कार्यक्रम इसी का हिस्सा
प्रधानमंत्री जी का जीवन जनता और जन कल्याण को समर्पित, उनके नेतृत्व में नया भारत दुनिया की महाशक्ति बन रहा


लखनऊ :
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने   गोरखपुर में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आयोजित सेवा पखवारा के अंतर्गत गुरु श्री गोरक्षनाथ ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि रक्तदान महादान है। इस महादान के प्रति लोग स्वतः स्फूर्त भाव से आगे आएं, इसके लिए समाज को जागरूक करने की आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि रक्तदान कर रक्त की कमी या रक्त विकार से ग्रसित लोगों की जान बचाई जा सकती है। एक यूनिट रक्त के अलग-अलग तत्वों से कई लोगों की जान बचाई जा सकती है। जानकारी के अभाव में अभी बहुत से लोग रक्तदान के लिए आगे नहीं आते, जबकि किसी भी स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान करने से कोई दिक्कत नहीं होती। स्वैच्छिक रक्तदान कम होने पर पेशेवर लोग जन स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने लगते हैं। समाज में रक्तदान के प्रति जागरूकता बढ़ाकर पेशेवरों को रोका जा सकता है। निश्चित अंतराल के बाद प्रत्येक व्यक्ति को पीड़ित लोगों की मदद के लिए रक्तदान करना चाहिए।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि वर्ष 2005 में गुरु श्री गोरक्षनाथ चिकित्सालय में ब्लड बैंक की स्थापना हुई थी। तब ब्लड सेपरेटर की व्यवस्था नहीं थी। अब ब्लड सेपरेटर होने से जरूरत के अनुसार प्लेटलेट्स, प्लाज्मा आदि अलग-अलग कर रोगियों को उपलब्ध हो रहा है। इससे मरीजों को काफी राहत मिल रही है।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 17 सितंबर से 2 अक्टूबर, 2023 तक सेवा पखवारा मनाया जा रहा है। आज रक्तदान का कार्यक्रम इसी का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी का जीवन जनता और जन कल्याण को समर्पित है। उनके नेतृत्व में नया भारत दुनिया की महाशक्ति बन रहा है। जी-20 की अगुवाई के साथ दुनिया भारत का सामथ्र्य देख रही है। भारत की प्रतिष्ठा वैश्विक मंचों पर तेजी से बढ़ती जा रही है।
इस दौरान गुरु गोरक्षनाथ ब्लड बैंक के प्रभारी डाॅ0 अवधेश अग्रवाल, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं एम0एल0सी0 डाॅ0 धर्मेंद्र सिंह, क्षेत्रीय अध्यक्ष श्री सहजानंद राय, जिलाध्यक्ष श्री युधिष्ठिर सिंह, जिला प्रभारी श्री अजय सिंह गौतम, महानगर अध्यक्ष श्री राजेश गुप्ता, भाजयुमो के जिलाध्यक्ष श्री सत्यार्थ मिश्रा, श्री सत्येंद्र सिन्हा, श्री राहुल श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments