Wednesday, December 7, 2022
HomeUttar Pradeshमुख्यमंत्री ने गोरखपुर में मकर संक्रान्ति मेले की तैयारियों की समीक्षा की

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में मकर संक्रान्ति मेले की तैयारियों की समीक्षा की

 
मकर संक्रान्ति मेले की सभी तैयारियां समय से पूर्ण करने के निर्देश
 
मेले की समुचित व्यवस्था तथा इसमें सम्मिलित होने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराए जाने के लिए जिला प्रशासन, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग सहित सभी सम्बन्धित विभाग समस्त तैयारियां सुनिश्चित करेें: मुख्यमंत्री
 
पुलिस प्रशासन द्वारा पूरी सतर्कता के साथ भीड़ को नियंत्रित करने तथा ट्रैफिक डायवर्जन आदि की व्यवस्था पर कार्य किया जाए
 
नगर निगम द्वारा वाहनों के पार्किंग स्थल चिन्हित कर, वहां पर प्रकाश एवं साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए
 
मेला परिसर के साथ-साथ पूरे शहर में सफाई की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए
 
शहर की स्ट्रीट लाइटें समुचित ढंग से कार्यशील रहें, कही भी अंधेरा न रहे
 
जेल रोड बाईपास एवं गोड़धोइया नाले के कार्याें में तेजी लाने के निर्देश
 
मुख्य चिकित्साधिकारी को जनपद में डेंगू की जांच, उपचार एवं प्लेटलेट्स की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश

लखनऊ:  

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ   ने मकर संक्रान्ति मेले की सभी तैयारियां समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मेले की समुचित व्यवस्था तथा इसमें सम्मिलित होने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराए जाने के लिए जिला प्रशासन, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग सहित सभी सम्बन्धित विभाग समस्त तैयारियां सुनिश्चित करेें।
मुख्यमंत्री   गोरखपुर में श्री गोरक्षनाथ मन्दिर सभागार में आयोजित बैठक में अधिकारियों के साथ मकर संक्रान्ति मेले की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों से मेले की तैयारियों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि नव वर्ष के पहले दिन से ही लाखों की संख्या में श्रद्धालु श्री गोरक्षनाथ मन्दिर में आने लगते हैं। इसके बाद लगातार बसंत पंचमी तक आते रहते हैं। इसलिए पुलिस प्रशासन द्वारा पूरी सतर्कता के साथ भीड़ को नियंत्रित करने तथा ट्रैफिक डायवर्जन आदि की व्यवस्था पर कार्य किया जाए। नगर निगम द्वारा वाहनों के पार्किंग स्थल चिन्हित कर, वहां पर प्रकाश एवं साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए। साथ ही, मेला परिसर के साथ-साथ पूरे शहर में सफाई की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए। मेले में अलाव आदि की भी पूरी व्यवस्था रहे।
मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए कि शहर के सभी रैन बसेरों को व्यवस्थित रखा जाए। लोग सड़कों के फुटपाथों पर न सोयें, नियमित निगरानी करते हुए फुटपाथ पर सोने वाले लोगों को रैन बसेरों में पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। शहर की स्ट्रीट लाइटें समुचित ढंग से कार्यशील रहें, कही भी अंधेरा न रहे। मेले के दौरान मोबाइल शौचालय व्यवस्था की जाए। इन शौचालयों की नियमित सफाई करायी जानी चाहिए।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि नकहा जंगल एवं गोरखपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन से मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सिटी बस चलाने की भी कार्ययोजना बनाई जाए। साथ ही, लोग ट्रैक्टर ट्रॉली से सफर न करें, इसके लिए जागरूकता अभियान चलाने के साथ ही, परिवहन निगम द्वारा गांव एवं शहरों से बसे संचालित करायी जाएं। विद्युत विभाग जर्जर तारों को ठीक करने के साथ ही, मेला अवधि में विद्युत आपूर्ति हेतु वैकल्पिक व्यवस्था भी रखे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिकित्सा कैम्पों के संचालन के साथ-साथ जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज एवं अन्य चिकित्सालयों को निरन्तर सक्रिय रखा जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मेले में लगने वाले झूले आदि की जांच विद्युत सुरक्षा विभाग के द्वारा की जाए। सुरक्षा मानकों का पूरा ध्यान रखा जाए। मेले में खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता के सम्बन्ध में खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा मेले में लगने वाली दुकानों के संचालकों को जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि मेले में पर्याप्त संख्या में महिला पुलिस की व्यवस्था हो। पर्याप्त संख्या में सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगवाए जाएं। साथ ही, मेला अवधि के दौरान सिविल डिफेंस आदि की भी तैनाती रहे।
मुख्यमंत्री जी ने गोरखपुर विकास प्राधिकरण, लोक निर्माण विभाग तथा राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को सड़कों को ठीक कराए जाने के निर्देश दिए। डायवर्जन वाले मार्गाें के चौड़ीकरण के लिए भी योजना बनाई जाए, जिससे मार्ग परिवर्तित करने पर यात्रियों को सुविधाजनक मार्ग प्राप्त हो सके। दूर संचार विभाग द्वारा मेले के दौरान टेलीफोन के अस्थायी कनेक्शन उपलब्ध कराएं।
मुख्यमंत्री   ने निर्देश दिए कि आपूर्ति विभाग द्वारा कैरोसिन एवं खाद्यान्न का वितरण कराया जाए। वन विभाग द्वारा जलौनी लकड़ी की व्यवस्था की जाए। रेलवे द्वारा पूर्व की भांति स्पेशल ट्रेन चलवायी जाएं। आकाशवाणी एवं दूरदर्शन द्वारा मेले का लाइव प्रसारण कराया जाए। मुख्यमंत्री जी ने जनपद में डेंगू की स्थिति के बारे में जानकारी लेते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी को जनपद में डेंगू की जांच, उपचार एवं प्लेटलेट्स की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने जेल रोड बाईपास के कार्याें में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि देवरिया बाईपास एवं 6-लेन पुल के निर्माण के लिए सम्बन्धित विभाग मिलकर कार्य करेें। साथ ही, गोड़धोइया नाले के कार्य में भी तेजी लायी जाए।
बैठक में गोरखपुर के मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहित जनपद के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments