Home Pradesh Uttar Pradesh मुख्यमंत्री ने एथेनाॅल, इ0एन0ए0 एवं बाॅटलिंग प्लाण्ट का शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने एथेनाॅल, इ0एन0ए0 एवं बाॅटलिंग प्लाण्ट का शिलान्यास

0
मुख्यमंत्री ने  एथेनाॅल, इ0एन0ए0 एवं बाॅटलिंग प्लाण्ट का शिलान्यास

यह परियोजना 1200 करोड़ रु0 की लागत से 31 एकड़ भूमि में विस्तृत

प्लान्ट के क्रियाशील होने से भारत में हरित ऊर्जा के क्षेत्र में वृद्धि तथा पेट्रोल,
डीजल जैसे ईधनों के लिए अन्य देशांे पर निर्भरता कम होगी: मुख्यमंत्री

प्लान्ट में एथेनाॅल का निर्माण घास, फूस एवं अन्य अपशिष्ट
पदार्थों से होगा, जिससे स्थानीय किसानों की आय में वृद्धि होगी

प्लान्ट में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से हजारों लोगांे को रोजगार प्राप्त होगा

विगत 09 वर्षों में प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में विश्वस्तर
पर भारत की एक नई तस्वीर उभर कर सामने आयी

वर्तमान सरकार के प्रयासों से प्रदेश में निवेश का नया माहौल
विकसित हुआ, गीडा क्षेत्र में विगत 06 वर्षों में करोड़ांे रु0 का निवेश हुआ

फ्लैटेड फैक्ट्री काॅम्प्लेक्स के निर्माण से गीडा उद्योग क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा,
रोजगार में वृद्धि तथा क्षेत्र की विकास प्रक्रिया को एक नया आयाम मिलेगा

धुरियापार में विभिन्न उद्योग लगाए जा रहे, यह क्षेत्र के युवाओं को
रोजगार प्रदान करके उनके अन्य प्रान्तों के प्रवासन को खत्म करेगा

गीडा प्रशासन द्वारा इन उद्योगों में रोजगार के लिए युवाओं को कौशल
युक्त बनाने के लिए स्किल डेवलपमेन्ट कार्यक्रम संचालित किये जाएं

सभी बैंक उद्योगों के लिए वित्त आवंटन की प्रक्रिया को सरल बनायंे,
जिससे उद्योग स्थापना को तीव्र गति से आगे बढ़ाया जा सके


लखनऊ:
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ   ने  गोरखपुर में निजी निवेशकों का उत्साहवर्धन करने तथा सरकार के रोजगार सृजन कार्यक्रम को बढ़ाने की दिशा में एक कदम के रूप में केयान डिस्टिलरीज प्राइवेट लिमिटेड के एथेनाॅल, इ0एन0ए0 एवं बाॅटलिंग प्लाण्ट का शिलान्यास/भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने वृक्षारोपण भी किया। ज्ञातव्य है कि लगभग 1200 करोड़ रुपये की लागत से 31 एकड़ भूमि में विस्तृत यह परियोजना गीडा क्षेत्र के अन्तर्गत सेक्टर-26 ग्राम भीटीरावत में स्थापित की जा रही है। केयान डिस्टिलरीज की इस परियोजना में 300 किलो लीटर प्रतिदिन ग्रेन बेस्ड एथेनाॅल, 200 के0एल0डी0 इ0एन0ए0 एवं बाॅटलिंग यूनिट प्रस्तावित है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी नेे कहा कि इस प्लान्ट के क्रियाशील होने से भारत में हरित ऊर्जा के क्षेत्र में वृद्धि होगी तथा पेट्रोल, डीजल जैसे ईधनों के लिए अन्य देशांे पर निर्भरता कम होगी। यह प्लान्ट भारत की हरित ऊर्जा की क्षमता को बढ़ायेगा। एथेनाॅल मिश्रित पेट्रोल के प्रयोग से कार्बन उत्सर्जन तथा वायु प्रदूषण कम होता है। भारत मंे कार्बन उत्सर्जन को कम करने में यह प्लान्ट महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि इस प्लान्ट में एथेनाॅल का निर्माण घास, फूस एवं अन्य अपशिष्ट पदार्थों से होगा, जिससे स्थानीय किसानों की आय में भी वृद्धि होगी। प्लान्ट में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से हजारों लोगांे को रोजगार भी प्राप्त होगा। एथेनाॅल उत्पादन से डीजल एवं पेट्रोल आयात के फलस्वरूप जो भारतीय मुद्रा व्यय होती है, उसकी भी बचत होगी और विदेशी मुद्रा विनिमय में प्रदेेश सरकार का भी धन बचेगा। इस प्रकार के उद्योग के निर्माण से सहजनवां क्षेत्र के विकास में और वृद्धि होगी। यह गोरखपुर के विकास की प्रक्रिया में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
इस क्षेत्र में जहां पहले कोई भी रोजगार के साधन नहीं थे, आज वहां विभिन्न प्रकार के उद्योगों की स्थापना हो रही है। यहां एक डेयरी प्लान्ट तथा एक पाइप निर्माण फैक्ट्री भी स्थापित की जा रही है। डेयरी प्लान्ट से किसानांे को अतिरिक्त आय के साधन प्राप्त होंगे। किसान दुग्ध समितियों के माध्यम से अपने दूध को डेयरी प्लान्ट में बेच सकेंगे। दुग्ध से निर्मित विभिन्न उत्पाद भी क्षेत्र के लोगों को आसानी से प्राप्त हांेगे। यह किसानांे को समृद्धि तथा युवाओं को रोजगार से जोड़ने में एक मील का पत्थर साबित होगा।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि केन्द्र सरकार की जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश के प्रत्येक लाभार्थी के घर में नल से जलापूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। इस मिशन में जलापूर्ति पाइप द्वारा की जाती है। इस क्षेत्र में पाइप निर्माण प्लान्ट निर्मित हो जाने पर पाइप का उत्पादन होगा, जिसका उपयोग जल जीवन मिशन के कार्यों में किया जायेगा। यह जनपदवासियों के लिए गर्व का विषय होगा।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि विगत 09 वर्षों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में विश्वस्तर पर भारत की एक नई तस्वीर उभर कर सामने आयी है। आज भारत विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में भारत विश्व की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाआंे के समूह जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है। जी-20 समूह के देशों के पास सबसे बड़ी सैन्य व आर्थिक शक्ति है। तकनीक, रिसर्च आदि पर इनका एकाधिकार है। भारत द्वारा जी-20 समूह की अध्यक्षता किया जाना प्रत्येक भारतीय के लिए सौभाग्य की बात है।
इस नये भारत के दर्शन में हम सभी का यह संकल्प हो कि आगामी 25 वर्ष अमृत काल में हमें एक विकसित भारत का निर्माण करना है। साथ ही, विकसित भारत में विकसित उत्तर प्रदेश का निर्माण करना है। उन्होंने कहा कि आज अन्तरराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर सभी युवाओं को सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ाने का संकल्प लेना चाहिए। यह सकारात्मक सोच विकास की सोच और स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा की सोच हो।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि आज से 06 वर्ष पूर्व उत्तर प्रदेश में असुरक्षा के महौल के कारण कोई भी निवेशक यहां निवेश करने से डरता था। वर्तमान सरकार के प्रयासों से प्रदेश में निवेश का नया माहौल विकसित हुआ है। निवेशकांे के लिए सरकार ने निवेश मित्र, निवेश सारथी जैसे पोर्टलों के माध्यम से निवेश प्रक्रिया को सरल एवं पारदर्शी बनाकर निवेश को आसान बनाया है। सिंगल विण्डो सिस्टम के माध्यम से उन्हें एक ही जगह पर सारी सुविधाएं मिल रही हंै। वर्ष 2023 में प्रदेश सरकार ने यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया, जिसमें लगभग 36 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव आये। यह प्रस्ताव साकार होने पर लगभग 01 करोड़ युवाआंे को रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे। अब यहां के लोगांे को रोजगार के लिए अन्य प्रान्तों में नहीं जाना पड़ेगा।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि गीडा के इस क्षेत्र में विगत 06 वर्षो में करोड़ांे रुपये का निवेश हुआ है। उद्योगों के निर्माण कार्य प्रारम्भ हैं। यहां वरुण बेवरेज फैक्ट्री ने 1100 करोड़ रुपये का निवेश किया है। तत्वा प्लास्टिक 105 करोड़ रुपये का निवेश करके फैक्ट्री का निर्माण कर रही है। केन्द्रीय भण्डारण निगम द्वारा भी एक वेयरहाउस का निर्माण किया जा रहा है। आदित्य मोटर्स द्वारा भी यहां पर उद्योग निर्माण कार्य किया जा रहा है।
फ्लैटेड फैक्ट्री काॅम्प्लेक्स का निर्माण भी गीडा में किया जा रहा है। यह उद्योग क्षेत्र में निवेश को और बढ़ावा देगा। इससे रोजगार में वृद्धि होगी तथा क्षेत्र की विकास प्रक्रिया को एक नया आयाम मिलेगा। उन्होंने कहा कि धुरियापार क्षेत्र में 8385 एकड़ के औद्योगिक क्षेत्र में विभिन्न उद्योग लगाये जा रहे है। यह क्षेत्र के युवाओं को रोजगार प्रदान करके उनके अन्य प्रान्तों के प्रवासन को खत्म करेगा। यहां 25 एकड़ में गारमेन्ट पार्क भी निर्मित हो रहा है। इस पार्क में महिलाआंे को प्रशिक्षण देकर उनको रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है। यहां प्लास्टिक पार्क का भी निर्माण हो रहा है, जिससे लगभग 5 हजार लोगांे को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होगा।
मुख्यमंत्री   ने प्रशासन से कहा कि यहां पाॅलिटेक्निक निर्माण पूर्ण होेने के पहले यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि यहां पर जिन टेªड्स की पढ़ाई हो, वह यहां के उद्योगो की आवश्यकताओं के अनुरूप हो, जिससे छात्रांे को यहीं पर रोजगार के अवसर मिल सकें। गीडा प्रशासन द्वारा इन उद्योगों में रोजगार के लिए युवाओं को कौशल युक्त बनाने के लिए स्किल डेवलपमेन्ट कार्यक्रम संचालित किये जाएं, ताकि जो युवा 10वीं के बाद रोजगार चाहते हांे, वह प्रशिक्षण प्राप्त करके इन उद्योगांे में कार्य कर सकंे।
प्रदेश सरकार युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम संचालित कर रही है। 02 करोड़ युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन देने के कार्य को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। सभी मण्डलों में अटल आवासीय विद्यालय की स्थापना का कार्य सुनिश्चित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत गरीब छात्रों को मेडिकल, इंजीनियरिंग तथा सिविल सेवा परीक्षा की निःशुल्क तैयारी करायी जा रही है। इस योजना के तहत तैयारी करने वाले 93 छात्रांे का चयन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पी0सी0एस0 परीक्षा में हुआ है। यह सभी कार्यक्रम प्रधानमंत्री जी के सबको रोजगार के विजन के अनुसार संचालित है तथा उन्हें लगातार बढ़ाया जा रहा है। निवेश को लगातार प्रोत्साहित करके युवाओं को रोजगार प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने सभी बैंकांे से अपील की कि वह उद्योगों के लिए वित्त आवंटन की प्रक्रिया को सरल बनायंे, जिससे उद्योग स्थापना को तीव्र गति से आगे बढ़ाया जा सके। इस तरह के सकारात्मक कार्य को सभी को मिलकर आगे बढ़ाना चाहिए।
इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह, अन्य जनप्रतिनिधिगण सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here