Friday, February 23, 2024
HomePradeshUttar Pradeshमुख्यमंत्री ने आगरा मेट्रो के विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया

मुख्यमंत्री ने आगरा मेट्रो के विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया

मुख्यमंत्री का आगरा भ्रमण
 
मुख्यमंत्री ने आगरा मेट्रो रेल के हाईस्पीड ट्रायल का शुभारम्भ किया
 
प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में आगरा के विकास के लिए नित नई परियोजनाएं आ रहीं, मेट्रो उनमें से एक : मुख्यमंत्री
 
आगरा मेट्रो के प्रायरिटी सेक्टर पर फरवरी, 2024 तक मेट्रो रेल का परिचालन प्रारम्भ करने का लक्ष्य निर्धारित
 
मेट्रो के संचालन से आगरावासियों सहित आगरा आने वाले सभी पर्यटकों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा सुलभ होगी
 
उ0प्र0 05 शहरों में मेट्रो का सफलतापूर्वक संचालन करने वाला देश का अग्रणी राज्य
 

 

लखनऊ :  

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने आगरा में आगरा मेट्रो रेल के हाईस्पीड ट्रायल का शुभारम्भ किया। उन्होंने आगरा मेट्रो के विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण भी किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में आगरा के विकास के लिए नित नई परियोजनाएं आ रही, मेट्रो उनमें से एक है। प्रधानमंत्री जी ने वर्ष 2020 में आगरा मेट्रो का शिलान्यास किया था। आगरा मेट्रो के 06 किलोमीटर का प्रायरिटी सेक्टर ताज पूर्वी गेट से मनकामेश्वर मन्दिर तक है। 06 कि0मी0 लम्बाई के इस कॉरिडोर में 06 स्टेशन हैं। इसके कार्य को अगस्त, 2024 में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन अब इस प्रायरिटी सेक्टर पर फरवरी, 2024 तक मेट्रो रेल का परिचालन प्रारम्भ करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा अपने सभी कार्यों को समयबद्ध ढंग से मानक की गुणवत्ता के साथ पूरा किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आगरा मेट्रो के संचालन से पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा आगरावासियों सहित आगरा आने वाले सभी पर्यटकों को सुलभ होगी। आगरा मेट्रो रेल के हाईस्पीड ट्रायल का आज शुभारम्भ हुआ है। अभी तक इसका 30 से 40 किलोमीटर प्रति घण्टे का ट्रायल रन चल रहा था। 60 से 80 किलोमीटर प्रति घण्टे का ट्रायल रन आज से प्रारम्भ हो रहा है।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि आगरा में 29 किलोमीटर के मेट्रो के प्रथम फेज के कार्य को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। आगरा मेट्रो के पहले एलीवेटेड 03 स्टेशन बनकर तैयार हो चुके हैं। डिपो में 08 मेट्रो रेल उपलब्ध हो चुकी हैं। इनका ट्रायल रन प्रारम्भ हो चुका है। उत्तर प्रदेश 05 शहरों-लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मेट्रो का सफलतापूर्वक संचालन करने वाला देश का अग्रणी राज्य है। कानपुर में मेट्रो का उद्घाटन प्रधानमंत्री जी द्वारा किया जा चुका है। कानपुर मेट्रो के अगले फेज के कार्य तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा पब्लिक ट्रांसपोर्ट की अत्याधुनिक सुविधाएं देशवासियों को प्रदान की जा रही हैं। एक ओर आगरा मेट्रो रेल सेवा से जुड़ने जा रहा है, वहीं दूसरी ओर दिल्ली-मेरठ के बीच रैपिड रेल की सुविधा तेजी से विकसित की जा रही है। इस कार्य के पूर्ण होने के बाद इस दूरी को मात्र 40 मिनट में पूरी करने में मदद मिलेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments