Friday, February 23, 2024
HomeWorldमाइकल जॉर्डन के 1998 के एनबीए फाइनल स्नीकर्स रिकॉर्ड 2.2 मिलियन डॉलर...

माइकल जॉर्डन के 1998 के एनबीए फाइनल स्नीकर्स रिकॉर्ड 2.2 मिलियन डॉलर में बिके

संपादक का नोट: नीलामी के बाद अंतिम बिक्री मूल्य और अन्य विवरणों के साथ यह कहानी अपडेट की गई थी।



सीएनएन

1998 में वापस, माइकल जॉर्डन ने अपने अंतिम एनबीए चैंपियनशिप के गेम 2 में बुल्स की जीत हासिल करने के लिए अपने प्रतिष्ठित काले और लाल एयर जॉर्डन 13 एस की एक जोड़ी दान की – और अब स्नीकर्स बिक्री पर हैं और नीलामी रिकॉर्ड तोड़ने के लिए तैयार हैं।

न्यू यॉर्क में सोथबी अगले महीने जीतने वाले स्नीकर्स की पेशकश $4 मिलियन के उच्च अनुमान के लिए करेगा, जिसकी खुली नीलामी 3-11 अप्रैल तक ऑनलाइन होगी। वर्तमान 2021 रिकॉर्ड – नाइके एयर शिप की एक जोड़ी जो जॉर्डन ने अपने करियर की शुरुआत में पहनी थी – $ 1.47 मिलियन है, पहली बार स्नीकर्स का एक सेट एक मिलियन डॉलर से अधिक में बेचा गया है।

पिछले साल, जॉर्डन की गेम 1 जर्सी, जो 1998 के फाइनल से भी थी, नीलाम की जाने वाली सबसे महंगी पहनी जाने वाली खेल यादगार बन गई, जब इसे सोथबी की बिक्री में 10.1 मिलियन डॉलर मिले।

ईएसपीएन और नेटफ्लिक्स वृत्तचित्र के शीर्षक के बाद शिकागो बुल्स के साथ जॉर्डन की विदाई दौड़ को अक्सर “द लास्ट डांस” के रूप में संदर्भित किया जाता है, जिसने सीजन को जीर्ण-शीर्ण कर दिया था। जॉर्डन ने फाइनल से कुछ हफ्ते पहले अपनी (दूसरी) सेवानिवृत्ति की घोषणा की, नीलसन टीवी रेटिंग के अनुसार, यूटा जैज के खिलाफ छह मैचों की श्रृंखला को एनबीए के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा गया। (जॉर्डन बाद में वाशिंगटन विज़ार्ड्स के साथ खेलने के लिए 2001 से 2003 तक वापस आ गया, लेकिन एक और चैम्पियनशिप नहीं जीत पाया)।

माइकल जॉर्डन ने 05 जून, 1998 को यूटा के साल्ट लेक सिटी में डेल्टा सेंटर में एनबीए फाइनल के दौरान रिकॉर्ड तोड़ने वाले स्नीकर्स पहने हुए चित्र बनाए।

बिक्री से पहले एक प्रेस विज्ञप्ति में सोथबी के स्ट्रीटवियर और आधुनिक संग्रहणीय वस्तुओं के प्रमुख ब्रह्म वाचर ने कहा, “गेम-वियर माइकल जॉर्डन स्पोर्ट्स मेमोरैबिलिया बार-बार बाजार में सबसे कुलीन और प्रतिष्ठित आइटम साबित हुए हैं।” “हालांकि, उनके ‘लास्ट डांस’ सीज़न के तत्व बड़े और बड़े हैं, जैसा कि 2022 में उनकी गेम 1 शर्ट की हमारी रिकॉर्ड बिक्री से पता चलता है।”

स्नीकर्स की नीलामी की जोड़ी साल्ट लेक सिटी में गेम 2 में पहनी गई थी, जिसे बुल्स ने गेम 1 में हारने के बाद 93-88 से जीता था, जिसमें जॉर्डन ने 37 अंक बनाए थे। सोथबी की प्रेस विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया है कि ये ब्लैक एंड रेड एयर जॉर्डन 13 मॉडल की आखिरी जोड़ी हैं, जो जॉर्डन ने कभी एनबीए गेम के लिए कोर्ट पर पहनी थी।

एयर जॉर्डन 13 स्नीकर्स ‘विक्टोरियम’ नामक दो-भाग की खेल यादगार बिक्री का हिस्सा हैं, जिसमें टॉम ब्रैडी, कोबे ब्रायंट और रोजर फेडरर जैसे एथलीटों द्वारा पहने जाने वाले आइटम और साथ ही 2022- द्वारा हस्ताक्षरित शिकागो बुल्स वर्सिटी जैकेट शामिल हैं। 2023 टीम। जैकेट बुल्स और ऑफ-व्हाइट के बीच एक नए सहयोग का हिस्सा है, जिसे वर्जिल अबलोह द्वारा स्थापित किया गया था, जिनकी 2021 में मृत्यु हो गई थी।

अन्य शीर्ष लॉट में कोबे ब्रायंट की एलए लेकर्स शूटिंग जर्सी शामिल है, जो $406,000 से अधिक में बिकी, और एक फुटबॉल जर्सी, जिसे स्वर्गीय पेले ने न्यूयॉर्क के लिए अपनी शुरुआत में पहना था। 1975 में कॉसमॉस, जो $177,000 से अधिक में बिका।

शीर्ष छवि: माइकल जॉर्डन के एयर जॉर्डन 13 स्नीकर्स।


Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments