Monday, April 15, 2024
HomePradeshUttar Pradeshमंत्री ने की विकास एवं निर्माण कार्यों और कानून व्यवस्था की...

मंत्री ने की विकास एवं निर्माण कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा

नगर निगम से जुड़ी विभिन्न शिकायतों के निस्तारण के लिए सितम्बर में अलग से बैठक करने के दिये निर्देश

सभी कट्टीघरों में सीसीटीवी कैमरे लगाकर कन्ट्रोल रूम से जोड़ा जाए

जल जीवन मिशन योजना में खोदी गई सड़कों को पुराने स्वरूप में न लौटाने पर एक्सईएन जल निगम शहरी को दी चेतावनी

लखनऊ:

गन्ना विकास एवं चीनी मिलें मंत्री उत्तर प्रदेश एवं जनपद प्रभारी मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण चौधरी की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में विकास एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की गई। मंत्री ने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा स्थापित की जा रही परियोजनाओं को समय से पूरा कराया जाए। प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारी जनप्रतिनिधियों से बेहतर समन्वय बनाए रखें, इससे जनपद के चहुंमुखी विकास को और गति प्राप्त होगी। जनकल्याण के हितार्थ संचालित योजनाओं को पात्र परिवारों तक पहुंचाया जाए। सरकार द्वारा बेहतर साधन-संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं, टीम भावना से कार्य करते हुए जनपद को प्रदेश में मॉडल के रूप में स्थापित करें। बैठक के दौरान नगर निगम से जुड़ी विभिन्न शिकायतों के निस्तारण के लिए माह सितम्बर में अलग से बैठक करने के निर्देश दिये।
कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि अपराधियों से सख्ती से निपटा जाए। थानों  पर आने वाले लोगों के लिए पीने योग्य पानी, बैठने की उचित व्यवस्था एवं मधुर व्यवहार होना चाहिए।
मंत्री जी ने कहा कि सरकार द्वारा विकास एवं कानून व्यवस्था पर जिम्मेदारी और जवाबदेही तय की जा रही है। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने जनपद की कानून व्यवस्था के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आगामी त्योहारों के दृष्टिगत कानून व्यवस्था को सुदृृढ़ बनाये रखने के लिए व्यवस्था की जा रही है। वर्तमान में ऑपरेशन कन्वेक्शन एवं ऑपरेशन दृष्टि संचालित है। सार्वजनिक स्थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की कन्ट्रोल रूम तक फीड पहुॅचाई जा रही है।
एसएसपी ने महिला संबंधी अपराध पॉक्सो एक्ट के अंतर्गत पंजीकृत मामलों में विवेचनात्मक और अभियोजन की प्रकृति के बारे में बताया कि 133 पंजीकृत अभियोग के सापेक्ष 112 में आरोप पत्र दाखिल किए गए हैं। चार में अंतिम रिपोर्ट और 60 अपराधियों को सजा दिलाई गई है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति व्यक्तियों के विरुद्ध अपराधों में हत्या, बलात्कार, गंभीर चोट एवं अन्य अपराधों में 176 मामले पंजीकृत किए गए। 119 में आरोप पत्र, 24 में अंतिम रिपोर्ट, 16 में सजा एवं 49 प्रकरणों में आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गई है।
निराश्रित गौवंश संरक्षण समीक्षा में सीवीओ डा0 दिनेश कुमार ने बताया कि 154 गौ आश्रय स्थल संचालित हैं। सभी में 29932 गौवंश संरक्षित हैं। भरण पोषण एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए जून 2023 तक का भुगतान किया जा चुका है। सहभागिता योजना में 1399 लाभार्थियों को 3652 गोवंश दिए गए हैं। मंत्री ने निर्देशित किया कि सड़क पर निराश्रित गौवंश घूमता नजर नहीं आना चाहिए। एमएलसी डा0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह के सुझाव को स्वीकार करते हुए सभी कट्टीघरों में सीसीटीवी कैमरे लगाकर कन्ट्रोल रूम से जोड़ने के निर्देश दिये। बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि स्कूल चलो अभियान में 280099 नामांकन लक्ष्य के सापेक्ष 250439 विद्यार्थियों का पंजीकरण कराया गया। यूनिफॉर्म, जूता, मौजा, स्कूल बैग, स्वेटर, स्टेशनरी के लिए 2.39 लाख बच्चों के सापेक्ष प्रथम किस्त में 1.58 लाख विद्यार्थियों को प्रति छात्र 1200 रूपये डीबीटी के माध्यम से 1.89 लाख की धनराशि हस्तांतरित की गई। विद्यालय में अवस्थापना सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए ऑपरेशन कायाकल्प के तहत 2115 विद्यालयों के सापेक्ष 1956 विद्यालयों में 19 अवस्थापना मापदंडों पर कार्य कराए गए। मंत्री जी ने सभी विद्यालयों में फर्नीचर उपलब्ध कराने के लिए शासकीय व्यवस्था के साथ ही जनप्रतिनिधियों एवं बड़े-बड़े औद्योगिक घरानों के सहयोग से फर्नीचर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
सीएमओ डा0 नीरज त्यागी ने बताया कि सभी को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए 113 चिकित्सक जनपद में सेवाएं दे रहे हैं। जिलाधिकारी की पहल पर स्थानीय मेडिकल कॉलेज के जूनियर रेजीडेंट डॉक्टर्स द्वारा भी स्वास्थ्य केन्द्र पर ओपीडी का संचालन किया जा रहा है। सभी सीएससी, पीएससी पर पर्याप्त दवाएं उपलब्ध हैं। चिकित्सालयों में नियमित रूप से साफ सफाई कराई जा रही है। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जनारोग्य योजना में 43.25 प्रतिशत पात्र लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं। प्रत्येक रविवार को मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है। आयुष्मान भारत योजना में डीएम व सीडीओ के सहयोग से कार्ड बनाने में हम 74वें स्थान से उबरकर 28वंेे स्थान पर आ गये हैं। कम दिनों में सर्वाधिक कार्ड बनाने के लिए हाल ही में सीडीओ आकांक्षा राना को प्रदेश स्तर पर सम्मानित भी किया गया है। कन्या सुमंगला योजना में प्रत्येक माह लगभग 1000 पंजीकरण का लक्ष्य निर्धारित कर बालिकाओं का पंजीकरण किया जा रहा है।
सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है, कोई पात्र व्यक्ति राशन कार्ड से वंचित नहीं है। खाद्यान्न का समय से उठान हो रहा है। मंत्री जी ने पूर्ण पारदर्शिता के साथ खाद्यान्न वितरण कराने के साथ जिला पूर्ति अधिकारी को चेतावनी देते हुए कहा कि घटतौली नहीं होनी चाहिए। ग्रामीण क्षेत्र में आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराने में प्रधानमंत्री आवास योजना में विगत वित्तीय वर्ष में 1206 एवं मुख्यमंत्री आवास योजना में 14 आवास स्वीकृत किए गए। वर्ष 2023-24 में 61 आवासों का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में 23835 आवास स्वीकृत किए गए हैं। जल जीवन मिशन योजना में 427652 गृह कनेक्शन दिए जाने के लक्ष्य के सापेक्ष 188691 गृह कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। मंत्री जी ने जनप्रतिनिधियों की शिकायत पर खोदी गई सड़कों को पुराने स्वरूप में न लौटाने पर अधिशासी अभियंता जल निगम शहरी पंकज रंजन झा को चेतावनी जारी की। उन्होंने कहा कि पाइप डालने के लिए खोदी गई सड़क को हर हाल में पुराने स्वरूप में लौटाना होगा।
किसानों को उत्पादन का उचित एवं वाजिब मूल्य प्रदान किए जाने के लिए 8 मक्का एवं 8 बाजार केंद्रों का अनुमोदन किया गया है। पंजीकरण आरंभ हो चुके हैं। टैबलेट एवं स्मार्टफोन वितरण योजना में 31699 का वितरण कराया गया है। कन्या सुमंगला योजना में 15946 को लाभान्वित किया गया है। ब्लॉक एवं लाभार्थी पारक स्तर पर तहसील स्तर पर 770 आवेदन पत्रों पर सत्यापन कार्रवाई प्रगति में है। मुख्यमंत्री शादी विवाह योजना में 250 जोड़ों की शादी के लिए धनराशि प्राप्त हो गई है, शुभ मुहूर्त में विवाह कराए जाएंगे। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 852 सामुदायिक शौचालय निर्मित कर महिला स्वयं सहायता समूह को रखरखाव की जिम्मेदारी दी गई है। आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषक आहार का वितरण कराया जा रहा है। विद्युत समीक्षा में एस ई विद्युत द्वारा बताया गया कि जनपद मुख्यालय पर 23.5 घंटे, तहसील स्तर पर 2.03 घंटे, ग्राम स्तर पर 17.05 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। खराब ट्रांसफार्मर का प्रतिस्थापन 48 घण्टे के भीतर किया जा रहा है। 195 अमृत सरोवर का निर्माण करते हुए मनरेगा में 8405 मानव दिवस सृजित कर रोजगार उपलब्ध कराया गया। हर घर तिरंगा कार्यक्रम में 5309008 तिरंगा झंडा फहराएं गए। मेरी माटी मेरा देश अभियान 9 अगस्त से संचालित है। वसुधावंदन के तहत जिला, नगर निगम, नगर निकाय, गांव स्तर पर रोपण कर अमृत वाटिका विकसित की गई हैं। वीरों का वन्दन कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, वीर शहीदों के परिजनों को सम्मानित करते हुए 874 शिलाफलकम किए गए।
बैठक में विधायक सदर श्रीमती मुक्ता संजीव राजा, विधायक कोल श्री अनिल पाराशर, विधायक छर्रा ठा0 रवेन्द्रपाल सिंह, विधान परिषद सदस्य डा0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह एवं चौ0 ऋषिपाल सिंह, अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती विजय सिंह समेत अन्य जनप्रतिनिधि एवं डीएम, एसएसपी, सीडीओ, एमएनए, एडीएम, सीएमओ, बीएसए, सीवीओ सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्विविद्यालय का किया निरीक्षण
बैठक के उपरान्त जनपद प्रभारी मंत्री ने खैर रोड पर निर्माणाधीन राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय का निरीक्षण कर निर्माण कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने कार्यदायी संस्था मै0 ईश्वर सिंह एण्ड एसोशिएट्स के अधिकारियों एवं अभियंताओं को निर्देशित किया कि कार्य मानक एवं गुणवत्तापूर्ण ढ़ंग से पूर्ण करें। राज्य विश्वविद्यालय केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की दूरगामी सोच का परिणाम है। आने वाले समय में हजारों-लाखों युवा यहां से अध्ययन कर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देंगे। सीडीओ आकांक्षा राना ने बताया कि संस्था द्वारा अब तक 73.19 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है, जिसे सितम्बर मासान्त तक समाप्त करना है। मंत्री जी ने कहा कि निर्माण कार्यों में समय का ध्यान रखा जाए, प्रदेश सरकार द्वारा परियोजना निर्माण में रिवाइज्ड ऐस्टीमेट की परम्परा को समाप्त कर दिया गया है। अधिशासी अभियंता लोनिवि विश्व बैंक इन्द्र पाल सिंह, सहायक अभियंता अरविन्द कुमार ने निर्माणाधीन विश्वविद्यालय के विभिन्न खण्डों का निरीक्षण कराया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments