Home Tech भारत का पहला प्रमुख लिंग भौतिकी सम्मेलन 10 जुलाई से

भारत का पहला प्रमुख लिंग भौतिकी सम्मेलन 10 जुलाई से

0
भारत का पहला प्रमुख लिंग भौतिकी सम्मेलन 10 जुलाई से

[ad_1]

होमी भावा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन, मुंबई।

होमी भावा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन, मुंबई। | फोटो क्रेडिट: एचबीसीएसई/टीआईएफआर

भौतिकी में महिलाओं पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (आईसीडब्ल्यूआईपी) का आठवां संस्करण पहला होगा जब यह अगले सप्ताह 10-14 जुलाई तक भारत में होगा।

यह सम्मेलन इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड फिजिक्स का एक कार्यक्रम है। दुनिया भर में भौतिकी शिक्षा और अनुसंधान में लिंग असंतुलन को संबोधित करने के लिए इसे पहली बार 2002 में फ्रांस में आयोजित किया गया था।

इसका आयोजन इंडियन फिजिक्स एसोसिएशन के जेंडर इन फिजिक्स वर्किंग ग्रुप और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (टीआईएफआर), मुंबई द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है। सम्मेलन आभासी होगा और मुंबई में टीआईएफआर के राष्ट्रीय केंद्र होमी भावा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन द्वारा आयोजित किया जाएगा।

मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार का कार्यालय, तीन राष्ट्रीय विज्ञान अकादमियाँ, राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान और भारतीय भौतिकी शिक्षक संघ इस आयोजन का समर्थन कर रहे हैं।

आधिकारिक वेबपेज के अनुसार, यह संस्करण “प्राथमिक से प्राथमिक विद्यालय तक विज्ञान और गणित की शिक्षा में गुणवत्ता और समानता को बढ़ावा देने पर दृढ़ता से ध्यान केंद्रित करेगा”।

इस वर्ष के ICWIP में छात्रों, शिक्षकों, शोधकर्ताओं, शिक्षकों और वैज्ञानिकों सहित 70 देशों के लगभग 500 प्रतिभागियों के भौतिकी में लैंगिक मुद्दों पर चर्चा करने की उम्मीद है।

आयोजकों के अनुसार, भारत से भी एक बड़ा दल होगा, जिसमें भौतिक विज्ञानी रोहिणी गोडबोले, प्राजल शास्त्री, तनुश्री साहा-दासगुप्ता, सुदेशना सिन्हा और श्रीवती गोस्वामी सहित अन्य शामिल होंगे।

सम्मेलन कार्यक्रम में व्याख्यान, नेटवर्किंग सत्र और इंटरैक्टिव कार्यशालाएं शामिल हैं, जिसमें अन्य विषयों के अलावा “भौतिकी में महिला नेतृत्व”, “भौतिकी ऑनलाइन शिक्षण” और “पूर्वाग्रह का मुकाबला” शामिल होगा।

आयोजकों ने एक बयान में कहा, “भारत में ICWIP2023 की मेजबानी विशेष रूप से भौतिकी और सामान्य रूप से विज्ञान में विविधता, समानता और समावेशन के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने का एक अनूठा अवसर है।”

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here