Home World ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी को संसदीय उप-चुनावों में भारी हार का सामना करना पड़ा

ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी को संसदीय उप-चुनावों में भारी हार का सामना करना पड़ा

0
ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी को संसदीय उप-चुनावों में भारी हार का सामना करना पड़ा

[ad_1]

इंग्लैंड के सेल्बी फुटबॉल क्लब में 21 जुलाई, 2023 को सेल्बी और एंस्टी उप-चुनाव जीतने के बाद लेबर नेता सर कीर स्टारमर, दाएं, और नवनिर्वाचित लेबर सांसद कीर माथेर, केंद्र में लेबर नेता सर कीर स्टारर के साथ।

इंग्लैंड के सेल्बी फुटबॉल क्लब में 21 जुलाई, 2023 को सेल्बी और एंस्टी उप-चुनाव जीतने के बाद लेबर नेता सर कीर स्टारमर, दाएं, और नवनिर्वाचित लेबर सांसद कीर माथेर, केंद्र में लेबर नेता सर कीर स्टारर के साथ। फोटो साभार: एपी

यूके की कंजर्वेटिव पार्टी को गुरुवार को तीन संसदीय उप-चुनावों में से दो में महत्वपूर्ण नुकसान हुआ, जिसे कुछ लोग अगले साल के आम चुनाव में उनकी संभावनाओं का एक मजबूत संकेतक मानते हैं।

टोरीज़ उत्तरी इंग्लैंड के सेल्बी और आइन्से निर्वाचन क्षेत्रों में लेबर से और सोमरटन और फ्रोम के कंजर्वेटिव गढ़ों में लिबरल डेमोक्रेट्स (लिब डेम्स) से बड़े अंतर से हार गए। वे पूर्व प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन की पश्चिम लंदन में उक्सब्रिज और दक्षिण रुइस्लिप की सीटें बरकरार रखने में कामयाब रहे, लेकिन बहुमत कम हो गया।

लेबर ने सेल्बी में रिकॉर्ड जीत हासिल की, जहां पच्चीस वर्षीय कीर माथेर ने 4,100 वोटों या 46% वोट (कंजर्वेटिव के 34.3% के मुकाबले) के अंतर से जीत हासिल करने के बाद उन्हें बाहर कर दिया। नवनियुक्त सबसे युवा सांसद, पूर्व संसदीय शोधकर्ता और पीआर सलाहकार, ने देश के सामने आने वाले आजीविका संकट पर केंद्रित एक अभियान चलाया।

दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड के सोमरटन क्षेत्र में, लिब डेम्स की सारा डाइक ने 11,000 से अधिक का बहुमत हासिल किया और कंजर्वेटिव सीट ले ली – टोरीज़ से 29% दूर।

स्थानीय पार्षद सेव टकवेल ने 495 वोटों के बहुमत के साथ उक्सब्रिज में पुनर्मतगणना जीती। पूर्व प्रधान मंत्री जॉनसन ने पिछले महीने इस्तीफा देने से पहले आठ साल तक उक्सब्रिज और साउथ रुइस्लिप सीट पर कब्जा किया था, एक संसदीय समिति ने पाया कि उन्होंने संसद में झूठ बोला था और उन्हें बर्खास्त किया जाने वाला था। उनके इस्तीफे के बाद, सेल्बी का प्रतिनिधित्व करने वाले उनके सहयोगी निगेल एडम्स ने भी इस्तीफा दे दिया।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने अपनी पार्टी के प्रदर्शन का बचाव किया है और इस धारणा को खारिज कर दिया है कि उनकी पार्टी अगले साल हार की ओर बढ़ रही है। उनकी पार्टी जनमत सर्वेक्षणों में लेबर पार्टी से पीछे चल रही है, क्योंकि देश को मुद्रास्फीति के उच्च स्तर, सार्वजनिक क्षेत्र के वेतन से असंतोष, बढ़ती ब्याज और बंधक दरों और सार्वजनिक सेवाओं, विशेष रूप से राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

“वेस्टमिंस्टर ऐसा व्यवहार कर रहा है जैसे कि अगला चुनाव एक सौदा हो गया है। लेबर पार्टी ऐसा व्यवहार कर रही है मानो वह एक हो गई हो। उक्सब्रिज के लोगों ने उन्हें बस इतना बताया कि ऐसा नहीं था,” उन्होंने शुक्रवार को निर्वाचन क्षेत्र का दौरा करते हुए कहा। श्री टकवेल ने अपनी जीत का श्रेय लंदन के मेयर सादिक खान के लंदन के अल्ट्रा लो एमिशन जोन (लंदन के कुछ हिस्सों को कवर करने वाला क्षेत्र जहां ऑटोमोबाइल को भीड़भाड़ शुल्क का भुगतान करना पड़ता है) का आकार बढ़ाने के फैसले को दिया। यह क्षेत्र 29 अगस्त से पूरे लंदन में विस्तारित होने के लिए तैयार है। श्री खान की अपनी लेबर पार्टी के सदस्यों ने उन्हें अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का सुझाव दिया है लेकिन मेयर अपनी योजनाओं पर अड़े हुए हैं।

राजनीतिक वैज्ञानिक जॉन कर्टिस ने बीबीसी रेडियो 4 को बताया, “भले ही हम सेल्बी और सोमरटन के साथ उक्सब्रिज परिणामों को भी शामिल करें, उन तीन सीटों पर कंजर्वेटिव वोट 21 अंक नीचे है।”

“गुरुवार का संदेश यह है कि मूल रूप से रूढ़िवादी वास्तव में गहरे हैं [down] जैसा कि जनमत सर्वेक्षण संकेत दे रहे हैं, एक चुनावी छेद है।”

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here