Home Tech बेंगलुरु में G20 बैठक: ‘अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी किसी न किसी तरह हर घर में प्रवेश कर चुकी है’

बेंगलुरु में G20 बैठक: ‘अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी किसी न किसी तरह हर घर में प्रवेश कर चुकी है’

0
बेंगलुरु में G20 बैठक: ‘अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी किसी न किसी तरह हर घर में प्रवेश कर चुकी है’

[ad_1]

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह की एक फाइल फोटो।

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह की एक फाइल फोटो। | फोटो क्रेडिट: फाइल फोटो

G20 स्पेस इकोनॉमी लीडर्स मीटिंग (SELM) का चौथा संस्करण गुरुवार 6 जुलाई को बेंगलुरु में शुरू हुआ।

यह G20 की छत्रछाया में पहली आमने-सामने की बैठक है, पिछली बैठकें वर्चुअल और हाइब्रिड प्रारूपों में आयोजित की गई थीं। जी20 देशों की 18 राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसियों के प्रमुख और 11 आमंत्रित सदस्यों में से नौ ‘नए अंतरिक्ष युग की ओर (अर्थव्यवस्था, जिम्मेदारियां, गठबंधन)’ विषय के तहत दो दिवसीय बैठक में भाग ले रहे हैं।

बैठक में 32 वैश्विक उद्योगों और 53 स्थानीय उद्योगों के वरिष्ठ प्रतिनिधि भी भाग ले रहे हैं।

उद्घाटन के दौरान, डॉ. जितेंद्र सिंह, राज्य मंत्री, पीएमओ; एमओईएस; अनुसूचित जनजाति; कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय; गहरा स्थान; परमाणु ऊर्जा विभाग का कहना है कि यह सभा (साझीदार देशों के साथ जी20 देश) दुनिया की लगभग दो-तिहाई आबादी, अंतरिक्ष क्षेत्र में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ दिमाग, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 85% और विश्व व्यापार का 75% प्रतिनिधित्व करती है।

“आप न केवल भाला वाहक, मशाल वाहक हैं, बल्कि राय निर्माता भी हैं, और मुझे खुशी है कि भारत अन्य सदस्य देशों के साथ भी अपने इनपुट साझा करने की स्थिति में है। सार्वजनिक-निजी भागीदारी पर नया अध्याय हम सभी के लिए एकीकृत दृष्टिकोण के गुण सीखने को मूल्यवान बना देगा। साझेदारी का युग ख़त्म हो रहा है. हमारी चिंताएँ समान हैं और हमारे प्रयास भी समान होने चाहिए। इसलिए, भविष्य में खोज के बड़े क्षितिज के लिए सहयोग को आगे ले जाने का समय आ गया है,” डॉ. सिंह ने कहा।

“मुझे शायद ही उस महत्व को दोहराने की ज़रूरत है जो अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी ने हाल ही में दुनिया भर में हासिल किया है। बल्कि, मैं इसे एक वाक्य में कहूंगा कि अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी लगभग हर घर में किसी न किसी तरह से प्रवेश कर चुकी है।”

उन्होंने आगे कहा कि मानव जीवन का हर पहलू, चाहे वह आपदा प्रबंधन हो, कृषि हो, शिक्षा हो, स्वास्थ्य हो, नेविगेशन हो, रक्षा हो, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी हो, जुड़ा हुआ है।

जी20 शेरपा, अमिताभ कांत ने कहा कि बढ़ते राजस्व और अधिक वाणिज्यिक अभिनेताओं के उद्योग में प्रवेश के साथ अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है। “अध्ययन का अनुमान है कि आने वाले दशकों में अंतरिक्ष एक ट्रिलियन डॉलर का क्षेत्र बन सकता है। इस तेजी से वृद्धि के लिए दुनिया भर की सरकारों के समर्थन की आवश्यकता है। यही कारण है कि, हम G20 में एक औपचारिक तत्व के रूप में अंतरिक्ष पर चर्चा कर रहे हैं,” श्री कंठ ने कहा।

गोलमेज बैठकें, पैनल चर्चा, द्विपक्षीय बैठकें और अंतरिक्ष एजेंसियों के प्रमुखों के लिए एक पूर्ण सत्र आयोजन के पहले दिन का हिस्सा हैं।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here