Home World बुल्गारिया आक्रमण के बाद पहली बार यूक्रेन में भारी सैन्य उपकरण भेजने पर सहमत हुआ है

बुल्गारिया आक्रमण के बाद पहली बार यूक्रेन में भारी सैन्य उपकरण भेजने पर सहमत हुआ है

0
बुल्गारिया आक्रमण के बाद पहली बार यूक्रेन में भारी सैन्य उपकरण भेजने पर सहमत हुआ है

[ad_1]

बुल्गारिया, जो 2004 में नाटो में शामिल हुआ, अभी भी सोवियत-डिज़ाइन किए गए हथियारों का भंडार और उनके लिए गोला-बारूद बनाने वाली कई फ़ैक्टरियाँ रखता है।  प्रतिनिधि फ़ाइल छवियाँ.

बुल्गारिया, जो 2004 में नाटो में शामिल हुआ, अभी भी सोवियत-डिज़ाइन किए गए हथियारों का भंडार और उनके लिए गोला-बारूद बनाने वाली कई फ़ैक्टरियाँ रखता है। प्रतिनिधि फ़ाइल छवियाँ. | फोटो साभार: एपी

बुल्गारिया ने यूक्रेन की सेना को लगभग 100 बख्तरबंद कर्मियों के वाहक की आपूर्ति करने पर सहमति व्यक्त की है, जो एक नई, समर्थक पश्चिम सरकार की स्थापना के बाद कीव में सैन्य उपकरण भेजने पर नाटो सदस्यों की नीति में बदलाव का प्रतीक है।

राष्ट्रपति रुमेन राडेव द्वारा नियुक्त पिछली अंतरिम सरकारों ने हथियारों की डिलीवरी को पूरी तरह से खारिज कर दिया था। वह रूस के प्रति सहानुभूति रखते हैं और हाल ही में उन्होंने कहा था कि युद्ध के लिए यूक्रेन दोषी है और यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति ने ही संघर्ष को लंबा खींचा है।

यह भी पढ़ें | यूक्रेन का जवाबी हमला विफलता से कोसों दूर: शीर्ष अमेरिकी जनरल

सोफिया में संसद ने शुक्रवार देर रात युद्ध शुरू होने के बाद से यूक्रेन को भारी सैन्य उपकरणों की पहली खेप भेजने के सरकारी प्रस्ताव को 52 के मुकाबले 148 वोटों से मंजूरी दे दी।

संसद के फैसले में कहा गया, “यह उपकरण अब बुल्गारिया की जरूरतों के लिए आवश्यक नहीं है, और यह यूक्रेन में अन्यायपूर्ण और अनुचित रूसी आक्रमण के बाद देश की स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा की लड़ाई में एक गंभीर समर्थन हो सकता है।”

सोवियत निर्मित बख्तरबंद वाहन 1980 के दशक में बुल्गारिया को सौंपे गए थे – जो उस समय वारसॉ संधि में सोवियत संघ का सहयोगी था।

बुल्गारिया, जो 2004 में नाटो में शामिल हुआ, अभी भी सोवियत-डिज़ाइन किए गए हथियारों का भंडार और उनके लिए गोला-बारूद बनाने वाली कई फ़ैक्टरियाँ रखता है।

हालाँकि संसद ने पिछले साल के अंत में यूक्रेन को सैन्य सहायता के प्रावधान को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी थी, लेकिन इस तरह की सहायता के मापदंडों पर निर्णय कार्यपालिका पर छोड़ दिया गया था, और पिछले कुछ महीनों में बुल्गारिया में राजनीतिक अस्थिरता के बीच, पिछले प्रशासन ने इस विचार को खारिज कर दिया था।

लेकिन जून में स्थापित नई सरकार ने अब हथियारों और स्पेयर पार्ट्स के साथ-साथ यूक्रेन में बख्तरबंद वाहन भेजने के लिए कदम उठाए हैं।

उदारवादी सांसद इविलो मिर्चेव ने कहा, “हमें यूक्रेन को बख्तरबंद कार्मिक देने चाहिए क्योंकि यूक्रेनवासी न केवल अपनी आजादी के लिए लड़ रहे हैं, बल्कि हमारी आजादी के लिए भी लड़ रहे हैं।”

इस निर्णय की सोशलिस्ट पार्टी और मॉस्को समर्थक राष्ट्रवादियों की रिवाइवल पार्टी ने आलोचना की, जिन्होंने इसके खिलाफ मतदान किया।

नेशनल असेंबली और सोशलिस्ट पार्टी के उपाध्यक्ष क्रिस्टियन विज़ेनिन ने शनिवार को कहा, “मुझे नहीं लगता कि हम सैन्य निर्णयों और सैन्य उपकरण भेजने में यूक्रेन की मदद कर सकते हैं, लेकिन हम एक शांति मध्यस्थ के रूप में, एक ऐसे देश के रूप में मदद कर सकते हैं जिसके दोनों पक्षों के साथ ठोस संबंध हैं।”

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here