Home World बांग्लादेश ने नोबेल पुरस्कार विजेता यूनुस को 1.1 मिलियन डॉलर का कर बिल सौंपा

बांग्लादेश ने नोबेल पुरस्कार विजेता यूनुस को 1.1 मिलियन डॉलर का कर बिल सौंपा

0
बांग्लादेश ने नोबेल पुरस्कार विजेता यूनुस को 1.1 मिलियन डॉलर का कर बिल सौंपा

[ad_1]

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस, दाएं से दूसरे।

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस, दाएं से दूसरे। | फोटो साभार: एपी

वकीलों ने सोमवार को कहा कि बांग्लादेश की सर्वोच्च अदालत ने नोबेल पुरस्कार विजेता और माइक्रोफाइनेंस प्रमोटर मुहम्मद यूनुस को तीन धर्मार्थ ट्रस्टों को दिए गए 7 मिलियन डॉलर के दान पर 1 मिलियन डॉलर से अधिक कर का भुगतान करने का आदेश दिया है।

83 वर्षीय यूनुस को अपने अग्रणी माइक्रोफाइनेंस बैंक के माध्यम से लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकालने का श्रेय दिया जाता है, लेकिन उनका प्रधान मंत्री शेख हसीना से विवाद हो गया है, जो कहती हैं कि वह गरीबों का “खून चूस रही हैं”।

आर्थिक विकास पर उनके काम के लिए उन्हें 2006 के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

यूनुस के वकील सरदार जिन्नत अली ने एएफपी को बताया, “सुप्रीम कोर्ट ने…हमारी याचिका खारिज कर दी।”

अदालत, जिसने निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखा, ने रविवार को फैसला सुनाया कि यूनुस को भुगतान करना होगा क्योंकि कानून ट्रस्टों को दान के लिए कर छूट का समर्थन नहीं करता है।

यूनुस ने 2011 और 2014 के बीच प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस ट्रस्ट, यूनुस फैमिली ट्रस्ट और यूनुस सेंटर को 767 मिलियन टका ($7 मिलियन) का दान दिया।

अदालत ने उन्हें कुल 150 मिलियन रुपये (1.4 मिलियन डॉलर) का टैक्स बिल चुकाने का आदेश दिया, जिसमें से वह 30 मिलियन रुपये पहले ही चुका चुके हैं।

यूनुस को ग्रामीण बैंक के माध्यम से लाखों ग्रामीण महिलाओं को माइक्रोक्रेडिट प्रदान करके बांग्लादेश में अत्यधिक गरीबी को कम करने में मदद करने का श्रेय दिया जाता है, जिसकी स्थापना उन्होंने 1980 के दशक में की थी।

पिछले साल, बांग्लादेश के भ्रष्टाचार विरोधी निगरानीकर्ता ने यूनुस की अध्यक्षता वाली कंपनियों की व्यापक जांच का आदेश दिया था, और हसीना ने उन पर व्यक्तिगत रूप से हमला किया था, और उन पर विश्व बैंक के भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण रुकी एक पुल परियोजना से बाहर निकलने का आरोप लगाया था।

जब पिछले साल जून में ढाका के पास पुल आखिरकार खोला गया, तो हसीना ने कहा कि इसके पूरा होने का जोखिम उठाने के लिए यूनुस को “नदी में डूब जाना चाहिए”।

मार्च में, पूर्व संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बान की मून और पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन सहित 40 वैश्विक हस्तियों ने एक संयुक्त पत्र जारी कर बांग्लादेश से यूनुस पर “अन्यायपूर्ण” हमले और उत्पीड़न को रोकने का आह्वान किया।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here