Home World फ्लोरिडा के न्यायाधीश ने ट्रम्प के गुप्त दस्तावेज़ मामले में मई के लिए सुनवाई की तारीख तय की

फ्लोरिडा के न्यायाधीश ने ट्रम्प के गुप्त दस्तावेज़ मामले में मई के लिए सुनवाई की तारीख तय की

0
फ्लोरिडा के न्यायाधीश ने ट्रम्प के गुप्त दस्तावेज़ मामले में मई के लिए सुनवाई की तारीख तय की

[ad_1]

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप.  फ़ाइल

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. फ़ाइल फोटो साभार: एपी

फ्लोरिडा में एक संघीय न्यायाधीश ने सैकड़ों वर्गीकृत दस्तावेजों के अवैध कब्जे के मामले में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ मई में सुनवाई की तारीख तय की है।

अमेरिकी जिला न्यायाधीश एलीन कैनन द्वारा शुक्रवार के लिए निर्धारित 20 मई, 2024 की सुनवाई की तारीख अभियोजकों द्वारा इस दिसंबर के लिए सुनवाई निर्धारित करने के अनुरोध और बचाव पक्ष के वकीलों द्वारा 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के कुछ समय बाद तक इसे अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने की बोली के बीच एक समझौता था।

यदि तारीख तय होती है, तो यह एक पोर्न अभिनेता को कथित गुप्त भुगतान के संबंध में व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के दर्जनों राज्य आरोपों पर श्री ट्रम्प के लिए न्यूयॉर्क में एक अलग मुकदमे के बाद होगा।

इसका मतलब यह है कि मुकदमा राष्ट्रपति पद के नामांकन कैलेंडर की गहराई तक और संभवतः रिपब्लिकन उम्मीदवार के स्पष्ट होने के बाद शुरू नहीं होगा – हालांकि उस व्यक्ति को रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में औपचारिक रूप से नामित किए जाने से पहले।

न्याय विभाग द्वारा 11 दिसंबर की सुनवाई शुरू करने की मांग की गई तारीख को पीछे धकेलते हुए, न्यायाधीश कैनन ने लिखा कि “सरकार का प्रस्तावित कार्यक्रम आम तौर पर जल्दबाजी वाला है और निष्पक्ष सुनवाई सुनिश्चित करने के साथ असंगत है”।

वह बचाव पक्ष के वकीलों से सहमत थे कि मुकदमे से पहले समीक्षा किए जाने वाले सबूतों की मात्रा, जिसमें वर्गीकृत जानकारी भी शामिल है, “बहुत बड़ी है और जैसे-जैसे मुकदमा नजदीक आएगा, सामान्य गति से बढ़ने की संभावना है”।

जज कैनन ने लिखा, “अदालत ने पाया कि इस निरंतरता से न्याय के जो हित पूरे होते हैं, वे त्वरित सुनवाई में जनता और प्रतिवादियों के सर्वोत्तम हितों से अधिक महत्वपूर्ण हैं।”

न्याय विभाग का जिक्र करते हुए एक बयान में, ट्रम्प अभियान ने जज कैनन के आदेश को “राष्ट्रपति ट्रम्प को निष्पक्ष कानूनी प्रक्रिया से वंचित करने के डीओजे के धर्मयुद्ध के लिए एक बड़ा झटका” कहा। विस्तारित कार्यक्रम राष्ट्रपति ट्रम्प और उनकी कानूनी टीम को इस खाली धोखाधड़ी से लड़ना जारी रखने की अनुमति देता है।

श्री ट्रम्प को आने वाले वर्ष में अभी भी अतिरिक्त परीक्षणों का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने इस सप्ताह खुलासा किया कि उन्हें एक पत्र मिला है जिसमें बताया गया है कि वह 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को पलटने के प्रयासों की एक अलग न्याय विभाग की जांच का लक्ष्य थे, यह एक संकेत है कि आरोप जल्द ही आ सकते हैं।

लक्षित पत्र में कई अलग-अलग कानूनों का हवाला दिया गया है, श्री ट्रम्प पर उल्लंघन करने का आरोप लगाया जा सकता है, जिसमें सरकार को धोखा देने की साजिश भी शामिल है, मामले से परिचित एक व्यक्ति ने निजी पत्राचार पर चर्चा करने के लिए नाम न छापने की शर्त पर कहा।

उस जांच में ट्रंप के नए वकील जॉन लॉरो ने यह जानकारी दी फॉक्स न्यूज़ अभियोजकों ने 21 जुलाई को श्री ट्रम्प पर राज्य की 6 जनवरी, 2021 की चुनाव मतगणना में “किसी प्रकार का हस्तक्षेप करने का प्रयास” करने का आरोप लगाया और “क्या राष्ट्रपति ट्रम्प ने किसी को डराया या मतपत्र में गड़बड़ी की।”

उन्होंने कहा कि श्री ट्रम्प ग्रैंड जूरी के सामने पेश नहीं होंगे क्योंकि “उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है”।

श्री लाउरो ने कहा, “उन्होंने कोई आपराधिक काम नहीं किया।” “और उन्होंने अपना पक्ष रखा कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में इन पदों को लेने के हकदार थे। जब उन्होंने इन सभी चुनावी विसंगतियों और अनियमितताओं को देखा, तो उन्होंने वही किया जो किसी भी राष्ट्रपति को करने की ज़रूरत थी, क्योंकि उन्होंने यही करने की शपथ ली थी।” श्री ट्रम्प और श्री ट्रम्प के स्वयं के अटॉर्नी जनरल द्वारा नियुक्त कई न्यायाधीशों ने कहा कि व्यापक धोखाधड़ी का कोई सबूत नहीं है जो चुनाव के परिणाम को प्रभावित कर सकता हो।

इस बीच, जॉर्जिया में अभियोजक, श्री ट्रम्प और उनके सहयोगियों द्वारा उस राज्य में वोट में धांधली करने के प्रयासों की जांच में हफ्तों के भीतर चार्ज निर्णय की घोषणा करने की योजना बना रहे हैं।

कैनन से पहले की सुनवाई फोर्ट पियर्स की एक संघीय अदालत में होगी।

यह न्याय विभाग के विशेष वकील जैक स्मिथ द्वारा पिछले महीने दायर किए गए 38-गिनती अभियोग से उपजा है, जिसमें ट्रम्प पर पाम बीच में अपने मार-ए-लागो एस्टेट में वर्गीकृत दस्तावेजों सहित वर्गीकृत दस्तावेजों को जानबूझकर जमा करने और उन्हें जांचकर्ताओं से छिपाने के लिए अपने कर्मचारी वॉल्ट नौटा के साथ साजिश रचने का आरोप लगाया गया है।

श्री ट्रम्प और श्री नौता दोनों ने खुद को निर्दोष बताया है।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here