Tuesday, October 3, 2023
HomeLife Styleफेस मिस्ट टू मास्क: समर स्किनकेयर के लिए तरबूज का उपयोग करने...

फेस मिस्ट टू मास्क: समर स्किनकेयर के लिए तरबूज का उपयोग करने के 7 रसदार तरीके

गर्मी वह समय है जब हर कोई अपना सर्वश्रेष्ठ दिखना चाहता है। गर्म और आर्द्र मौसम स्वस्थ और चमकदार त्वचा को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण बना देता है। हालाँकि, प्रकृति ने हमें एक ताज़ा फल दिया है जो हमें गर्मी को मात देने और बेदाग़ त्वचा पाने में मदद कर सकता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं रसीले और स्वादिष्ट तरबूज की! तरबूज न केवल एक स्वादिष्ट भोजन है, बल्कि यह सौंदर्य लाभों से भी भरपूर है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। आइए चर्चा करते हैं कि आप अपने समर ब्यूटी रूटीन में तरबूज का इस्तेमाल किन-किन तरीकों से कर सकते हैं।

त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल के लिए तरबूज का उपयोग कैसे करें, यह जानने से पहले यह समझना जरूरी है कि यह फल आपकी त्वचा के लिए इतना फायदेमंद क्यों है। तरबूज न केवल विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होता है, बल्कि इसमें एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड भी होते हैं जो आपकी त्वचा को पर्यावरणीय क्षति से बचाने और पोषण देने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो इसे एक उत्कृष्ट प्राकृतिक हाइड्रेटर बनाता है जो आपकी त्वचा को नमीयुक्त और चमकदार बनाए रखने में मदद कर सकता है। तो, आइए इस रसीले फल को अपनी ब्यूटी रूटीन में शामिल करने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानें!

ब्यूटी केयर में तरबूज
गर्मियों में ब्यूटी रूटीन में तरबूज का कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है! छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

अपने समर ब्यूटी रूटीन में तरबूज का इस्तेमाल कैसे करें?

अगर आप सोच रहे हैं कि अपने चेहरे पर तरबूज का उपयोग कैसे करें, तो बालों, पैरों और आंखों के लिए तरबूज का उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं!

1. रिफ्रेशिंग वॉटरमेलन फेशियल मिस्ट

तरबूज में बड़ी मात्रा में पानी होता है, जो इसे आपकी त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक हाइड्रेटर बनाता है। इस तरबूज फेस मिस्ट को बनाने के लिए, कुछ कटे हुए तरबूज को ब्लेंडर में ब्लेंड करें और किसी भी गूदे या बीज को निकालने के लिए छलनी से छान लें। जूस को एक स्प्रे बोतल में डालें और फ्रिज में स्टोर करें। जब भी आपको कूलिंग और हाइड्रेटिंग बूस्ट की आवश्यकता हो, इस मिस्ट से अपने चेहरे पर स्प्रे करें।

2. तरबूज शुगर स्क्रब

तरबूज विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट और चमकदार बनाने में मदद करता है। तरबूज चीनी का स्क्रब बनाने के लिए तरबूज के ताजे रस को चीनी और नारियल के तेल के साथ मिलाएं। इस मिश्रण का उपयोग अपनी त्वचा को धीरे से गोलाकार गति में एक्सफोलिएट करने के लिए करें और फिर गर्म पानी से धो लें।

तरबूज शुगर स्क्रब
तरबूज चीनी के स्क्रब से अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें! छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

यह भी पढ़ें: आपकी त्वचा को कोमल और कोमल बनाए रखने के लिए यहां 5 मीठे चीनी के स्क्रब हैं

3. तरबूज का फेस मास्क

जर्नल ऑफ मेडिसिनल फूड में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि तरबूज का अर्क त्वचा को यूवी-प्रेरित क्षति से बचाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन से भरपूर है। तरबूज का फेस मास्क बनाने के लिए तरबूज के कुछ ताजे टुकड़ों को ब्लेंडर में ब्लेंड करें और इसमें थोड़ा शहद और दही मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। चमकती त्वचा पाने के लिए गर्म पानी से धो लें।

4. तरबूज लिप स्क्रब

तरबूज में अमीनो एसिड होता है जो आपके होठों को हाइड्रेटेड और मुलायम बनाए रखने में मदद करता है। तरबूज का लिप स्क्रब बनाने के लिए ताजे तरबूज के रस में ब्राउन शुगर और नारियल का तेल मिलाएं। अपने होठों को धीरे से एक्सफोलिएट करने के लिए इस मिश्रण का उपयोग करें और फिर गर्म पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: सनबर्न को अलविदा कहें: जानें कैसे करें सनबर्न से बचाव और होठों का इलाज

5. तरबूज आई पैड

तरबूज विटामिन ए और सी से भरपूर होता है जो आपकी आंखों के आसपास काले घेरे और सूजन को कम करने में मदद करता है। तरबूज आई पैड बनाने के लिए, तरबूज के कुछ ताज़े स्लाइस को मैश करें और कुछ कॉटन पैड को रस में भिगोएँ। भीगे हुए कॉटन पैड को आंखों पर रखें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। आंखों की रोशनी और ताजगी के लिए ठंडे पानी से कुल्ला करें।

6. तरबूज का हेयर मास्क

तरबूज में सिट्रूलाइन, एक एमिनो एसिड होता है जो आपके बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने में मदद करता है। तरबूज का हेयर मास्‍क बनाने के लिए तरबूज के ताजे स्‍लाइस को नारियल के तेल और शहद के साथ मिक्‍स करें। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। चमकदार और स्वस्थ बाल पाने के लिए शैम्पू और कंडीशनर से कुल्ला करें। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ट्राइकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार आप इसके तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।तरबूज के बीज का तेल बालों के विकास में सुधार कर सकता है और बालों का झड़ना कम कर सकता है।

तरबूज हेयर मास्क के साथ चमकदार बाल
तरबूज हेयर मास्क के साथ अपने बालों को कुछ टीएलसी दें! छवि सौजन्य: एडोब स्टॉक

7. तरबूज के पैरों को भिगो दें

तरबूज में मैग्नीशियम होता है, एक खनिज जो आपकी मांसपेशियों को शांत और आराम करने में मदद करता है। तरबूज के पैरों को भिगोने के लिए, तरबूज के कुछ ताज़े स्लाइस को मैश करें और उन्हें एक बाल्टी गर्म पानी में डालें। 10-15 मिनट के लिए इस मिश्रण में अपने पैरों को भिगो कर रखने से थके हुए और दर्द वाले पैरों को आराम मिलता है।

तो, अगली बार जब आप एक तरबूज का टुकड़ा करें, तो अपनी सौंदर्य दिनचर्या के लिए कुछ बचाना न भूलें और गर्मियों में रसदार तरबूज की तरह चमकें!


Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments