Home Business फेडेक्स ने IIT बॉम्बे और IIT मद्रास को USD10 मिलियन देने का किया वादा

फेडेक्स ने IIT बॉम्बे और IIT मद्रास को USD10 मिलियन देने का किया वादा

0
फेडेक्स ने IIT बॉम्बे और IIT मद्रास को USD10 मिलियन देने का किया वादा

फेडेक्स ने IIT बॉम्बे और IIT मद्रास को USD10 मिलियन देने का किया वादा

 

मुंबईभारत फेडेक्स कॉर्प  (एनवायएसई: एफडीएक्स) की सहायक कंपनी और दुनिया की सबसे बड़ी एक्सप्रेस परिवहन कंपनियों में से एक, FedEx Express (FedEx) ने भारतीय प्रौद्योगिकी  संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे और मद्रास को USD10 मिलियन का कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) अनुदान देने का वादा किया है। यह सहयोग प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने, प्रतिभा का लाभ उठाने, वहनीयता और स्टार्टअप विकास को बढ़ावा देने के प्रति FedEx की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

यह पहल, वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त “सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस” (COE) की स्थापना में योगदान करेगी, जो रणनीतिक रूप से दोनों आईआईटी परिसरों में भौतिक बुनियादी ढांचे के भीतर स्थित है। यह COE एक गतिशील प्रतिभा पूल का पोषण करने, परास्नातक (मास्टर्स) और डॉक्टरेट छात्रों के लिए फेलोशिप कार्यक्रमों का समर्थन करने और भारत में स्टार्टअप परितंत्र के विकास को सक्रिय रूप से मदद करने के साथ-साथ अनुसंधान और विकास का नेतृत्व करेगा।

FedEx Corporation के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारीराज सुब्रमण्यम ने इस पहल के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा, “FedEx में, हम सभी के लिए आपूर्ति श्रृंखलाओं को स्मार्ट बनाना चाहते हैं। हम लॉजिस्टिक्स परिदृश्य को नया आकार देने के अलावा, अपने समुदायों में सार्थक योगदान देने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। हमें पता है कि इन प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ हमारा सहयोग उन लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण होगा।”

आईआईटी बंबई के निदेशक प्रोफेसर सुभासिस चौधरी ने कहा, “आईआईटी बॉम्बे, विस्तार क्षमता वाले (स्केलेबल) और भविष्योन्मुख (फ्यूचरिस्टिक) समाधानों के विकास का समर्थन करने और युवा, योग्य प्रतिभाओं को सक्षम बनाने के लिए उद्योग जगत के नेतृत्व के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है,

जो उद्योगों की उन्नति को सुविधाजनक बना सकें और राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर उनके सामने आ रही बड़ी चुनौतियों का समाधान कर सकें। FedEx के साथ हमारा सहयोग, उन्नत लॉजिस्टिक्स के विकास के समर्थन में एक महत्वपूर्ण कदम है। आपूर्ति शृंखलाओं के डिजिटल परिवर्तन और डिजिटल ट्विन के एकीकरण जैसी कुछ सबसे गंभीर चुनौतियों से निपटने में ये प्रयास बहुत आगे तक जाएंगे और गहरा असर पैदा करेंगे।”

आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रोफेसर वी. कामकोटि ने कहा, “FedEx के साथ मिलकर, हम एक ऐसा केंद्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जहां प्रौद्योगिकी और प्रतिभा वहनीय लॉजिस्टिक्स के परिचालन के लिए साथ आएं। परिचालन अनुसंधान और नेटवर्क योजना पर विशेष ध्यान देने के साथ, हमारा लक्ष्य है, ऐसे विकास का नेतृत्व करना है, जो बेहद दक्षता हों, रणनीतिक योजना को आगे बढ़ाते हों, और वहनीय लॉजिस्टिक्स प्रगति के व्यापक परिदृश्य में योगदान करते हों।

FedEx और आईआईटी बॉम्बे तथा मद्रास के बीच सहयोग, प्रौद्योगिकी और भारत में मौजूद प्रतिभा समूह (टैलेंट पूल) के तालमेल से लॉजिस्टिक्स उद्योग के मानकों को पुनर्परिभाषित करेगा। इसका प्राथमिक फोकस होगा, नवोन्मेष और डिजिटल इंटेलिजेंस के निर्बाध एकीकरण के ज़रिये क्रॉस-बॉर्डर (सीमा-पार) लॉजिस्टिक्स की जटिलताओं का समाधान करना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here