Home World प्रधानमंत्री के लिए सुधारवादी प्रयास विफल होने के बाद थाई सरकार ने शांति का आह्वान किया है

प्रधानमंत्री के लिए सुधारवादी प्रयास विफल होने के बाद थाई सरकार ने शांति का आह्वान किया है

0
प्रधानमंत्री के लिए सुधारवादी प्रयास विफल होने के बाद थाई सरकार ने शांति का आह्वान किया है

[ad_1]

मूव फॉरवर्ड पार्टी के समर्थक 19 जुलाई, 2023 को बैंकॉक, थाईलैंड में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान लोकतंत्र स्मारक पर इकट्ठा हुए।

मूव फॉरवर्ड पार्टी के समर्थक 19 जुलाई, 2023 को बैंकॉक, थाईलैंड में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान लोकतंत्र स्मारक पर इकट्ठा हुए। फोटो साभार: एपी

थाईलैंड के कार्यवाहक प्रधान मंत्री प्रयुथ चान-ओ-चा को एक लोकप्रिय प्रगतिशील उम्मीदवार द्वारा प्रतिस्थापित किए जाने के बाद सैन्य और रॉयल्टी समर्थक सांसदों ने गुरुवार को शांति का आह्वान किया।

पिटा लिमजारोएनराट की पार्टी ने मई के चुनाव में सबसे अधिक सीटें जीतीं, लेकिन उन्हें बुधवार को नाटकीय रूप से संसद से निलंबित कर दिया गया, जिससे उन्हें राज्य का अगला प्रधान मंत्री बनने के लिए दूसरा वोट नहीं मिला।

हार्वर्ड-शिक्षित उदारवादी नेता द्वारा सत्ता के लिए अपनी असफल कोशिश पर अपना गुस्सा व्यक्त करने से पहले उस रात लगभग 1,000 लोग प्रदर्शन के लिए एकत्र हुए थे।

थाईलैंड राजनीतिक अशांति के लिए कोई अजनबी नहीं है, और प्रयुथ – जिन्होंने 2014 के तख्तापलट में सत्ता संभाली – पीटर के समर्थकों की हताशा को “समझते” हैं, उनके कार्यालय ने कहा।

प्रवक्ता रचादा धनादिरेक ने कहा, लेकिन उन्होंने जनता से “राजशाही के साथ-साथ थाईलैंड को लोकतांत्रिक तरीकों से आगे बढ़ाने का आग्रह किया।”

“राय की अभिव्यक्ति और राजनीतिक गतिविधि शांतिपूर्ण, बिना हिंसा के और अर्थव्यवस्था, व्यापार और निवेश को बाधित किए बिना होनी चाहिए।”

पिटा की मूव फॉरवर्ड पार्टी (एमएफपी) लगभग एक दशक के सैन्य समर्थित शासन से निराश युवा और शहरी थाई लोगों के समर्थन पर सवार रही है, लेकिन थाईलैंड की स्थापना उनके एजेंडे का कड़ा विरोध करती है।

पार्टी ने राज्य के सख्त शाही मानहानि कानूनों में सुधार करने की अपनी प्रतिज्ञा से समझौता करने से इनकार कर दिया है, जो राजशाही के दोषी आलोचकों को 15 साल तक की जेल भेज सकता है।

इसका सुधारवादी मंच परिवार के स्वामित्व वाले व्यावसायिक एकाधिकार को भी खतरे में डालता है जो राज्य की अर्थव्यवस्था में बड़ी भूमिका निभाते हैं।

पिटा को संवैधानिक न्यायालय द्वारा संसद से निलंबित कर दिया गया था क्योंकि उसने एक ऐसे मामले को आगे बढ़ाने का फैसला किया था जो उसे एक मीडिया कंपनी में शेयर रखने के लिए पूरी तरह से एक सांसद के रूप में अयोग्य घोषित कर सकता था।

थाईलैंड के चार्टर के तहत सांसदों को ऐसा करने से प्रतिबंधित किया गया है, हालांकि विचाराधीन टेलीविजन स्टेशन ने 2007 से प्रसारण नहीं किया है।

बुधवार को संसद से बाहर निकलते समय पिट ने आक्रामक रुख अपनाया और समर्थकों की ओर अपनी मुट्ठियाँ लहराते हुए “जब तक हम दोबारा नहीं मिलते” अलविदा कहा।

लेकिन पिछले हफ्ते दर्जनों वोटों से गिरने के बाद, उन्होंने अब किसी अन्य पार्टी के लिए सरकार बनाने का मार्ग प्रशस्त करने की कसम खाई है, क्योंकि प्रधान मंत्री बनने का उनका दूसरा प्रयास विफल हो गया है।

उनका समर्थन करने वाला गठबंधन प्रॉपर्टी टाइकून श्रेथा थाविसिन के पीछे पड़ सकता है, जो संभावित रूप से एमएफपी को विपक्ष में काम करने के लिए छोड़ सकता है।

श्रेता ने गुरुवार को अपनी फू थाई पार्टी की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, “कल के चुनाव निराशाजनक थे, लेकिन हमें आगे बढ़ना होगा।”

फ्यू थाई को शिनावात्रा राजनीतिक समूह के लिए एक माध्यम के रूप में देखा जाता है, जिसके सदस्यों में 2006 और 2014 में सैन्य तख्तापलट में अपदस्थ दो पूर्व प्रधान मंत्री शामिल हैं।

77 वर्षीय पूर्व सेना प्रमुख प्रवित ओंगसुवान, जिन्होंने 2014 के बाद प्रयुथ के नंबर दो के रूप में कार्य किया, को भी फू थाई के नेतृत्व वाली सरकार में प्रधान मंत्री या मंत्री के संभावित उम्मीदवार के रूप में देखा गया है।

लेकिन राजनीतिक विश्लेषक नेपीसा वैतुलकियात ने एएफपी को बताया कि सेना-समन्वित सांसदों के साथ सरकार बनाने के पार्टी के किसी भी फैसले से सार्वजनिक प्रतिक्रिया शुरू होने की संभावना है।

उन्होंने कहा, “बहुत से लोग, प्रगतिशील मतदाता या लोकतंत्र समर्थक मतदाता, वास्तव में इस क्षण को याद रखेंगे।”

मई का चुनाव 2020 में बैंकॉक में बड़े पैमाने पर रैलियों को रोकने वाला पहला चुनाव था, जिसमें हजारों युवा थाई लोग राजनीतिक सुधारों की मांग कर रहे थे।

उस समय एक विरोध नेता, पाटसरवली तनकितविबुलपोन ने एएफपी को बताया कि एमएफपी को कार्यालय से हटाने की प्रतिष्ठान की रणनीति “बड़े” विरोध को जन्म दे सकती है।

उन्होंने कहा, “लोग इसके लिए खड़े नहीं होंगे।”

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here