Wednesday, August 21, 2024
HomeWorldपाकिस्तान चुनाव आयोग ने अवमानना ​​मामले में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के...

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने अवमानना ​​मामले में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ शिकायत की सुनवाई 2 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दी है


पूर्व पाकिस्तानी प्रधान मंत्री इमरान खान को ले जाने वाला एक वाहन 25 जुलाई, 2023 को इस्लामाबाद, पाकिस्तान में पाकिस्तान चुनाव आयोग में आता है।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान को ले जाने वाली एक कार 25 जुलाई, 2023 को इस्लामाबाद, पाकिस्तान में पाकिस्तान के चुनाव आयोग में पहुंचती है। फोटो साभार: एपी

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने 25 जुलाई को इमरान खान के शीर्ष चुनाव निकाय और उसके प्रमुख को 2 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया था क्योंकि पूर्व प्रधान मंत्री मानहानि से संबंधित मामले में पहली बार व्यक्तिगत रूप से पेश हुए थे।

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने पिछले साल मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव पर नजर रखने वालों के खिलाफ कथित तौर पर “असंयमित” भाषा का इस्तेमाल करने के लिए 70 वर्षीय श्री खान और उनकी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के पूर्व नेताओं, असद उमर और फवाद चौधरी के खिलाफ अवमानना ​​​​कार्यवाही शुरू की थी।

यह घटनाक्रम 25 जुलाई को तब हुआ जब पाकिस्तान के चुनाव आयोग द्वारा 24 जुलाई को इस्लामाबाद पुलिस को श्री खान को गिरफ्तार करने और पिछले साल अक्टूबर में मामला उठाने के बाद मंगलवार को पेश करने का आदेश देने के बाद पीटीआई प्रमुख पहली बार ईसीपी के सामने पेश हुए।

हालाँकि, ईसीपी के सामने पेश होने के बजाय, तीनों ने ईसीपी नोटिस और विभिन्न उच्च न्यायालयों में अवमानना ​​कार्यवाही को इस आधार पर चुनौती दी कि चुनाव अधिनियम, 2017 की धारा 10 – अवमानना ​​के लिए दंडित करने की आयोग की शक्ति से संबंधित वैधानिक प्रावधान – असंवैधानिक है।

पीटीआई नेताओं ने उच्च न्यायालय में आरोपों से घोषणात्मक राहत की भी मांग की।

लेकिन जनवरी में, सुप्रीम कोर्ट ने ईसीपी को उनके खिलाफ कार्यवाही जारी रखने की अनुमति दी और 21 जून को, ईसीपी ने तीनों के खिलाफ आरोप तय करने का फैसला किया।

11 जुलाई की सुनवाई में, वे सम्मन के बावजूद आयोग के सामने उपस्थित नहीं हुए, जिसके बाद ईसीपी ने श्री चौधरी और श्री खान के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया। लेकिन इसने उमर के वकील की उस दलील को स्वीकार कर लिया कि उसे सुनवाई से छूट दी जाए।

मंगलवार को सुनवाई के दौरान, श्री खान अपने वकील शोएब शाहीन के साथ ईसीपी पीठ के समक्ष उपस्थित हुए। डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, ईसीपी पीठ के एक सदस्य ने कहा कि वे इस मामले में पूर्व प्रधान मंत्री पर महाभियोग चलाना चाहते हैं।

हालांकि, पीटीआई प्रमुख के वकील ने चुनाव पर्यवेक्षक से सुनवाई स्थगित करने का अनुरोध किया क्योंकि उन्हें मामले के रिकॉर्ड इकट्ठा करने के लिए और समय चाहिए, अखबार ने कहा।

जवाब में, ईसीपी ने जोर देकर कहा, “फाइलों और केस रिकॉर्ड को प्रबंधित करना आपकी जिम्मेदारी है।” इसके बाद, निगरानी संस्था ने वकील की दलील स्वीकार कर ली और शिकायत को 2 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया। इसने उन्हें अगली सुनवाई के दौरान खान की उपस्थिति सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।

सुनवाई के बाद पत्रकारों ने श्री खान से पूछा कि क्या वह आयोग से माफी मांगेंगे.

उन्होंने उत्तर दिया, “क्या आपको लगता है कि मुझे माफ़ी मांगनी चाहिए? जब मैंने कुछ भी गलत नहीं किया है तो मुझे माफ़ी क्यों मांगनी चाहिए?” एक रिपोर्टर द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या वह “और यू-टर्न लेंगे”, खान ने कहा कि वह “यू-टर्न लेते रहेंगे”।

एक अन्य पत्रकार ने कहा कि ऐसा लगता है कि इमरान वकील बन गए हैं, इस पर पीटीआई प्रमुख ने कहा, ”इतने मामलों के बाद मैं वकील बन गया हूं.” पिछले साल अप्रैल में सत्ता से हटने के बाद से श्री खान विभिन्न अदालतों में कई मामलों का सामना कर रहे हैं। एक समय खान के कट्टर समर्थक रहे चौधरी ने कथित भ्रष्टाचार के मामले में खान की गिरफ्तारी के बाद 9 मई को हुई हिंसा के बाद पीटीआई छोड़ दी थी।

20 जुलाई को, पूर्व पीटीआई नेता श्री चौधरी ने चुनाव निगरानी संस्था द्वारा उनके खिलाफ दायर अवमानना ​​मामले के लिए ईसीपी से माफी मांगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments