Thursday, February 29, 2024
HomeEntertainmentनिर्माता दिलीप सोनकर के धारावाहिक "काशी विश्वनाथ" का मुहूर्त

निर्माता दिलीप सोनकर के धारावाहिक “काशी विश्वनाथ” का मुहूर्त

अनिल बेदाग, मुंबई
कमलाश्री फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड, वाराणसी के बैनर तले बन रहे टीवी धारावाहिक “काशी विश्वनाथ” का मुहूर्त 21 सितंबर को मुंबई के मढ आइलैंड क्षेत्र में हुआ। जहां काशी से आगत आचार्य सुरेश चंद्र शुक्ल जी, पंडित अतुल शुक्ल जी के नेतृत्व में विद्वान आचार्यों द्वारा पूजा अर्चना और वैदिक मंत्रों के उच्चारण के साथ मुहूर्त कर शूटिंग शुरू की गई। निर्माता दिलीप सोनकर ने इस अवसर पर कहा कि टीवी सीरियल काशी विश्वनाथ के माध्यम से विश्वभर में विराट सनातन संस्कृति को पहुंचाने के उद्देश्य से इसे बनाया जा रहा है।|कमलाश्री फिल्म्स के मुंबई कार्यालय पर इस धारावाहिक के निर्माण के लिए वर्ष भर से लगभग 50 लोगों की टीम की कड़ी मेहनत के बाद इसे फ्लोर पर लाया गया है। इस धार्मिक धारावाहिक के गहरे शोध का कार्य एफटीआई पासआउट डॉक्टर डी एल कश्यप ने किया है जिनको 25  सालों से काशी पर संपूर्ण रूप से शोध करने का अनुभव प्राप्त है।  इस धारावाहिक में फिल्म और टीवी जगत के प्रसिद्ध कलाकार और अभिनेता पुराणों में वर्णित भूमिका में नज़र आने वाले हैं। प्रमुख पात्र भगवान विश्वनाथ की भूमिका गगन मालिक, पालनकर्ता भगवान श्रीहरी की भूमिका विशाल करवाल के साथ टीवी जगत के विख्यात कलाकार नज़र आएंगे। हरीश बिमानी का पार्श्व स्वर इसमे प्रयोग किया गया है जो बॉलीवुड के जाने माने पार्श्व सूत्रधार हैं, जिन्होंने बी आर चोपड़ा के सीरियल महाभारत से लेकर तमाम फ़िल्मों और धारावाहिकों में अपनी बुलंद आवाज़ दी है।
     इस धारावाहिक के क्रिएटिव प्रोड्यूसर रंजीत कावले ने कहा कि टीवी सीरियल काशी विश्वनाथ में ज्ञानवापी में स्थित आदि विशेश्वर शिव लिंग की कथा से लेकर विराट हिंदू सनातन धर्म की उत्त्पति और संस्कृति पर विस्तृत रूप से चित्रण किया जा रहा है जैसे वेदों और पवित्र पौराणिक ग्रंथों में उल्लिखित हैं।
बता दें कि पवित्र पावन भूमि काशी और उसके महत्व को दर्शाने वाली कथाओं को हुबहू पर्दे पर उतारने का अथक प्रयास सृजनात्मक निर्माता रणजीत कावले द्वारा किया जा रहा है। इसके सहयोगी निर्माणकर्ता हिमांशु तिवारी, धनजय सिंह और अजय सिंह हैं। इस सीरियल के निर्माण का बीड़ा काशी के लाल दिलीप सोनकर ने उठाया है।
उल्लेखनीय है कि इनके लोकप्रिय धारावाहिक “रणभेरी, लाल रेखा और “परशुराम” रहे हैं जो लोगों को काफी पसन्द रहे हैं। अब दिलीप सोनकर काशी विश्वनाथ की महिमा, ज्ञानवापी की कथा, आदि विशेश्वर से गौरी श्रृंगार तक की कथा को जन जन तक पहुंचाने के लिए तैयार हैं।
      उन्होंने कहा कि अगले साल तक इस सीरियल को दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल के अलावा देश के कई चैनलों और ओटीटी प्लेटफार्मों पर दर्शक देख पाएंगे।
श्री दिलीप सोनकर ने बताया कि काशी महादेव शिव का आनंदवन, महाकाल का महाश्मशान, भोले शंकर की प्रिय नगरी काशी जहाँ स्वयं भगवान् शिव, बाबा विश्वनाथ के रूप में सदैव उपस्थित रहते हैं उनका कहना है कि हमारे धर्म ग्रन्थ पुराण मिथक नहीं अपितु इतिहास हैं, हमारे सनातन धर्म का आइना हैं तथा हमारी प्राचीन संस्कृति और सभ्यता के द्योतक है। उन्हीं धर्म ग्रंथों में स्पष्ट रूप से वर्णित है कि काशी संसार की प्राचीनतम नगरी है, जो भगवान् शिव के त्रिशूल के अग्रभाग पर स्थित है।
      धारावाहिक की रचना में बीजेपी के वरिष्ठ नेता पूर्व सांसद डॉ. विजय सोनकर शास्त्री जी के नेतृत्व में काशी के विद्वानों का विचार लिया जा रहा है, जिसमें काशी विश्वनाथ मंदिर से जुड़े और तीर्थ पुरोहित से लेकर वहाँ की तमाम विभूतियों को जोड़ा गया है, ताकि इस टीवी धारावाहिक काशी विश्वनाथ से जुड़ी कोई भी गाथा छूट ना जाय और पुराणों में उल्लेखित प्राणमिकता भी बनी रहे। काशी से जुड़ी  घटनाक्रमों को मनोरंजक तरीके से तैयार करने के लिए इसकी पटकथा तमाम पौराणिक धारावाहिकों की पटकथा लिखने वाले गोपाल वर्मा द्वारा तैयार की गई हैI धारावाहिक का निर्देशन शरद पाण्डेय जी द्वारा किया जा रहा है। गीतों की रचना स्वर्गीय रवीन्द्र जैन के सहयोगी सुरेश तिवारी जी कर रहे हैं। इस टीवी सीरियल में गगन मलिक, विन्ध्या तिवारी, झलक देसाई,  दीपक दत्त शर्मा,रंजीत कावले, कुणाल सिंह राजपूत, रमेश गोयल , निर्भय वाधवा, अष्टभुजा मिश्रा, ओम शंकर पाण्डेय, शिव यादव ,रिया सोनी, ब्रावनी पराशर,अरुण बक्शी, मुकुल नाग, अमन माहेश्वरी, स्वरनीम नीमा, साक्षी परिहार, राजा कापसे ,सुनील नागर आदि अनेक प्रसिद्ध टीवी सितारे नज़र आयेंगे।
     सीरियल रामायण की सीता दीपिका चिखलिया भी मुहूर्त के समय हाजिर हुईं। उन्होंने कहा कि काशी विश्वनाथ का कॉन्सेप्ट बहुत ही अच्छा है। मेरी भी कोशिश होगी कि इस धारावाहिक में मैं किरदार निभाऊं। मैं प्रोड्यूसर दिलीप सोनकर सहित पूरी टीम को बधाई व शुभकामनाएं देती हूं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments