Home World नाटो, यूक्रेन पर चर्चा के लिए बिडेन स्वीडिश प्रधान मंत्री की मेजबानी करेंगे

नाटो, यूक्रेन पर चर्चा के लिए बिडेन स्वीडिश प्रधान मंत्री की मेजबानी करेंगे

0
नाटो, यूक्रेन पर चर्चा के लिए बिडेन स्वीडिश प्रधान मंत्री की मेजबानी करेंगे

[ad_1]

01 जुलाई, 2023 को ली गई यह समग्र फ़ाइल फ़ोटो 14 जून, 2023 को वाशिंगटन, डीसी में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (बाएँ से दाएँ) को दिखाती है;  और स्वीडिश प्रधान मंत्री वोल्फ क्रिस्टरसन 20 मार्च, 2023 को ब्रुसेल्स में यूरोपीय संघ मुख्यालय में।

01 जुलाई, 2023 को ली गई यह समग्र फ़ाइल फ़ोटो 14 जून, 2023 को वाशिंगटन, डीसी में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (बाएँ से दाएँ) को दिखाती है; और स्वीडिश प्रधान मंत्री वोल्फ क्रिस्टरसन 20 मार्च, 2023 को ब्रुसेल्स में यूरोपीय संघ मुख्यालय में। फोटो क्रेडिट: एएफपी

व्हाइट हाउस ने 1 जुलाई को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ट्रान्साटलांटिक सुरक्षा सहयोग और यूक्रेन में युद्ध पर चर्चा के लिए अगले सप्ताह स्वीडिश प्रधान मंत्री वुल्फ क्रिस्टरसन की मेजबानी करेंगे।

व्हाइट हाउस ने 5 जुलाई की बैठक के बारे में एक बयान में कहा, “दोनों नेता हमारे बढ़ते सुरक्षा सहयोग की समीक्षा करेंगे और अपने विचार दोहराएंगे कि स्वीडन को जल्द से जल्द नाटो में शामिल होना चाहिए।”

रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के तीन महीने बाद, स्वीडन ने मई 2022 में नाटो में शामिल होने के लिए कहा, लेकिन इसकी सदस्यता बोली, जिसे 31 सदस्य देशों द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए, तुर्की और हंगरी द्वारा अवरुद्ध कर दी गई है।

पश्चिमी अधिकारियों को उम्मीद थी कि जब 11-12 जुलाई को लिथुआनिया में नाटो शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा तो वे स्वीडन का इस गुट में औपचारिक रूप से स्वागत करेंगे।

लेकिन इस सप्ताह की शुरुआत में, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने एक विरोध प्रदर्शन की अनुमति देने के लिए स्वीडन की आलोचना की, जिसके दौरान एक व्यक्ति ने कुरान के पन्ने जला दिए, जिससे नॉर्डिक राष्ट्र के सैन्य गठबंधन में शामिल होने की संभावनाएं और भी धूमिल हो गईं।

क्रिस्टरसन ने एक बयान में कहा, “मुझे खुशी है कि राष्ट्रपति बिडेन हमें अगले सप्ताह विनियस में नाटो शिखर सम्मेलन से पहले एक बैठक में आमंत्रित कर रहे हैं।” “इस यात्रा का फोकस स्वीडन के नाटो में शामिल होने पर होगा।”

व्हाइट हाउस ने कहा, बुधवार को व्हाइट हाउस में, श्री बिडेन और श्री क्रिस्टरसन “रूस की क्रूर आक्रामकता के सामने यूक्रेन का समर्थन करने की हमारी साझा प्रतिबद्धता” पर भी चर्चा करेंगे।

वे चीन, जलवायु परिवर्तन और उभरती प्रौद्योगिकियों पर ट्रान्साटलांटिक समन्वय के बारे में भी बात करेंगे।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here