Home Pradesh Uttar Pradesh नव सृजन-2023 सेमिनार आयोजित

नव सृजन-2023 सेमिनार आयोजित

0
नव सृजन-2023 सेमिनार आयोजित
मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के
तत्वावधान में आयोजित सेमिनार ‘नव सृजन-2023’ को सम्बोधित किया
 
यह सेमिनार आयकर प्रणाली, जी0एस0टी0 एवं अन्य करों के निर्धारण
तथा अन्य सम्बन्धित बिन्दुओं पर चर्चा पर केन्द्रित: मुख्यमंत्री
 
प्रधानमंत्री   के पंचप्रण से प्रेरित होकर
सभी सी0ए0 समाज व राष्ट्र के विकास से जुड़ें
 
सी0ए0 जी0एस0टी0 रजिस्ट्रेशन के लिए व्यापारियों को जागरूक करें
 
गोरखपुर में यह दक्ष एवं पेशेवर सी0ए0 समाज को नई राह दिखायेंगे
लखनऊ:  
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  गोरखपुर के बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के तत्वावधान में आयोजित वस्तु एवं सेवा कर में नवीनतम परिवर्तन तथा फेसलेस मूल्यांकन में जटिलता विषयक सेमिनार ‘नव सृजन-2023’ में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने संस्था की एक पुस्तिका का विमोचन भी किया।
इस अवसर पर देश-प्रदेश के चार्टर्ड अकाउंटेंट्स एवं अन्य सभी को सेमिनार की बधाई देते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि शासन के नियमों एवं सुधारों पर चर्चा एवं परिचर्चा के लिए आयोजित यह सेमिनार हम सबके लिए हर्ष का विषय है। द इंस्टीट्यूट आॅफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स आॅफ इंडिया के गोरखपुर क्षेत्र की अध्यक्ष एक महिला है। यह अत्यंत गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि चार्टर्ड एकाउंटेंसी के क्षेत्र में मानसिक मेहनत की ज्यादा जरूरत होती है। किन्तु कोई भी क्षेत्र कठिन नहीं है, बल्कि हमारी निष्ठा और देखने की दृष्टि उसेे कठिन बना देती है। गोरखपुर जैसे क्षेत्र में यह दक्ष एवं पेशेवर सी0ए0 समाज को नई राह दिखायेंगे।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि यह सेमिनार आयकर प्रणाली, जी0एस0टी0 एवं अन्य करों के निर्धारण तथा अन्य सम्बन्धित बिन्दुओं पर चर्चा पर केन्द्रित है। टैक्स पेयर का पैसा सरकार के पास आना चाहिए, क्योंकि इससे राष्ट्र के निर्माण में उनकी भी भागीदारी सुनिश्चित होगी। ‘य एषु सुप्तेषु जागर्ति’ की थीम के साथ यह संस्था सोए हुए लोगांे को जगाने का काम करती है, अर्थात जो टैक्स नहीं देते हंै, उन्हें राष्ट्र निर्माण के लिए टैक्स देने हेतु प्रेरित करती है। यह काम जी0एस0टी0 एवं अन्य मामलों के लिए भी जरूरी है। चार्टड एकाउंटेंट्स इस काम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि उनके गुरु ने भी नगर निगम की सेवा का लाभ न लेने के बावजूद उन्हें नगर निगम को टैक्स देने के लिए प्रेरित किया था, क्यांेकि यह पैसा महानगर के विकास के लिए ही खर्च होता है। हमें अपनी दक्षता एवं पेशेवर क्षमता को व्यवस्था की कमियों में न लगाकर, उसकी कमियों को भरने में लगाना चाहिए। हमारा प्रयास यह हो कि टैक्स की चोरी रुके और जी0एस0टी0, आयकर एवं अन्य करांे का पैसा सरकार के पास आए। जनसामान्य से आए रिफाॅर्म की बात को भी गम्भीरता से लें। जब केन्द्र एवं राज्य सरकार भी सुधार के प्रयास कर रही है, तो पेशेवर भी अपने पेशे के साथ राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया से जुड़े।
मुख्यमंत्री   ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में देश निर्माण के लिए पंचप्रण की बात की गयी है। पंचप्रण से यह संस्था भी जुड़े, क्यांेकि यह संस्था भी अपनी स्थापना के 75 वर्ष पूरे करने जा रही है। प्रधानमंत्री   के विजन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए चर्चा-परिचर्चा के माध्यम से इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाना चाहिए। गुलामी की मानसिकता से मुक्त, विकसित एवं आत्मनिर्भर भारत, गौरवशाली परम्परा से जुड़ाव, एकता, नागरिक कर्तव्य के पंचप्रण से प्रेरित होकर सभी सी0ए0 अपने समाज व राष्ट्र के विकास से जुड़ें। नेशन फस्र्ट का लक्ष्य बनाकर कार्य करेंगे, तो कुछ वर्षो में ही भारत विकसित राष्ट्र के रूप में दिखाई देगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत का सम्मान बढ़ा है। आगे भी जब इस सशक्त नेतृत्व के साथ पूरी आबादी अपनी ऊर्जा व ताकत से जुड़ेगी, तो एक विकसित भारत का निर्माण होगा। जिसमें सभी के सपनांे को साकार करने एवं आने वाली पीढ़ी के सपनों को आगे बढ़ाने का सामथ्र्य होगा। इस कार्य में सी0ए0 महत्वपूर्ण योगदान देंगे। शासन भी सम्बंधित विभागों को निर्देश देगा कि इस संस्था के साथ चर्चा-परिचर्चा कर सुधारांे एवं जनजागरूकता के लिए कार्य करे। सभी सी0ए0 जी0एस0टी0 रजिस्ट्रेशन के लिए व्यापारियों को जागरूक करें, ताकि दुर्घटना आदि में उन्हें 05 लाख रुपये तक का बीमा प्राप्त हो सके। सभी सी0ए0 सरकार द्वारा करदाता के धन से जुड़े जनकल्याणकारी कार्यो एवं योजनाओं के बारे में भी लोगों को जागरूक करें। सम्मान के साथ जीने के लिए नियमानुसार आगे बढ़े।
इस अवसर पर सांसद श्री रवि किशन शुक्ला सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, आई0सी0ए0आई0 के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अनिकेत सुनील तलाती, उपाध्यक्ष श्री रंजीत कुमार अग्रवाल, सी0पी0ई0 के चेयरमैन श्री पुरुषोत्तम खण्डेलवाल, तथा आई0सी0ए0आई0 की गोरखपुर ब्रान्च की अध्यक्ष सुश्री अर्चना त्रिपाठी एवं अन्य सी0ए0 उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here