Tuesday, April 16, 2024
HomeHealth & Fitnessडॉ. धीरज सोनावणे ने की चुनौतीपूर्ण "स्पाइन सर्जरी"

डॉ. धीरज सोनावणे ने की चुनौतीपूर्ण “स्पाइन सर्जरी”

डॉ. धीरज सोनावणे ने की चुनौतीपूर्ण “स्पाइन सर्जरी”
नासिक का रहने वाला 14 साल का लड़का,जिसका पिता किसान है। जन्म के बाद से हाल ही में 2 वर्षों से पीठ में कूबड़ दिखाई दे रहा था। कुछ महीनों से पहले वह चंचल था, जब उसे कमजोरी और लकवा होने लगा, पिछले कुछ सप्ताह में उसके दोनों पैरों में पूरी तरह से लकवा हो गया। दोनों पैरों में सारी संवेदनाएं खत्म हो गईं। उसे पेशाब आना बंद हो गया या चेहरे पर नियंत्रण नहीं रह गया। माता-पिता नासिक में स्पाइन डॉक्टरों के पास गए, जिन्होंने मुंबई जाने और जेजे अस्पताल में ऑर्थोपेडिक यूनिट के प्रमुख, विशेषज्ञ स्पाइन सर्जन डॉ. धीरज सोनावणे से मिलने का सुझाव दिया। डॉ. धीरज से मिलने पर उन्होंने सीटी स्कैन, एमआरआई और विशेष एक्सरे से माता-पिता को गंभीर काइफोस्कोलियोसिस के साथ न्यूरोफाइब्रोमैटोसिस नामक बीमारी के बारे में परामर्श दिया। इस मरीज़ के सामने कई चुनौतियाँ थीं जैसे रीढ़ की हड्डी का 150 डिग्री का मोड़ जो चट्टान की तरह था, फेफड़ों की ख़राब क्षमता, असामान्य कशेरुकाओं का आपस में चिपक जाना।
        बेहतर प्लानिंग के लिए डॉ. धीरज ने पूरी रीढ़ की हड्डी का 3डी प्लास्टिक मॉडल बनाया और सर्जरी करने का फैसला किया। ऑर्थोपेडिक्स के स्पाइन सर्जनों की टीम में डॉ. अजय चंदनवाले (संयुक्त निदेशक डीएमईआर), डॉ. सागर जावले, डॉ. संतोष घोटी, डॉ. कुशल घोइल और मुख्य एनेस्थेटिक डॉ. संतोष गिते शामिल थे।
गंभीर रूप से मुड़ी हुई रीढ़ की हड्डी को ठीक करने के लिए रीढ़ की हड्डी को 11 स्तरों पर तोड़ा गया और 20 स्पाइन स्क्रू और 3 धातु की छड़ों के साथ इसे ठीक किया गया। पक्षाघात से बेहतर रिकवरी के लिए रीढ़ की हड्डी को असामान्य रीढ़ की हड्डी के कशेरुकाओं के बीच फंसा हुआ पाया गया और सभी तरफ से मुक्त कर दिया गया। अक्षय ने कुछ ही दिनों में पैरों की संवेदना ठीक होने और पेशाब और चेहरे पर नियंत्रण लौटने के अच्छे संकेत दिखाए। पीठ में सुधार और सामान्य रूप देखकर माता-पिता बेहद खुश हुए।
डीन डॉ. पल्लवी सपले ने असाधारण उपचार और परिणाम के लिए आर्थोपेडिक विभाग और डॉक्टरों की टीम को बधाई दी। विभाग के प्रमुख डॉ. एकनाथ पवार ने कहा, ”तृतीयक देखभाल वाला सरकारी अस्पताल होने के नाते जेजे में सबसे जटिल मामलों को रेफर किया जाता है। हमने रीढ़ की हड्डी की विशेषज्ञता विकसित की है और इसे रीढ़ की हड्डी के लिए अत्याधुनिक केंद्र बनाने के लिए आगे काम कर रहे हैं।”
     संयुक्त निदेशक डॉ. अजय चंदनवाले ने कहा, “ये बेहद चुनौतीपूर्ण सर्जरी हैं जो भारत में बहुत कम संस्थानों में की जाती हैं, ऐसे परिणाम इस टीम की अत्यधिक कड़ी मेहनत और समर्पण के कारण हैं
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments