Saturday, April 13, 2024
HomeWorldजैसा कि त्रिशंकु संसद से पता चलता है, स्पेन का दक्षिणपंथ कड़वी...

जैसा कि त्रिशंकु संसद से पता चलता है, स्पेन का दक्षिणपंथ कड़वी जीत की ओर अग्रसर है

23 जुलाई, 2023 को स्पेन के आम चुनाव के बाद रूढ़िवादी पार्टिडो पॉपुलर (पीपुल्स पार्टी) के समर्थक मैड्रिड में पीपी मुख्यालय के बाहर इकट्ठा हुए।  आज के आकस्मिक चुनाव में जीत की व्यापक उम्मीद थी, दक्षिणपंथी पॉपुलर पार्टी सोशलिस्टों से कुछ ही वोटों से आगे थी, जिससे सैंड्रो के पास दो-तिहाई बहुमत हासिल करने का मौका रह गया।

23 जुलाई, 2023 को स्पेन के आम चुनाव के बाद रूढ़िवादी पार्टिडो पॉपुलर (पीपुल्स पार्टी) के समर्थक मैड्रिड में पीपी मुख्यालय के बाहर इकट्ठा हुए। आज के आकस्मिक चुनाव में जीत की व्यापक उम्मीद थी, दक्षिणपंथी पॉपुलर पार्टी सोशलिस्टों से कुछ ही वोटों से आगे थी, जिससे सैंड्रो के पास दो-तिहाई बहुमत हासिल करने का मौका रह गया। | फोटो क्रेडिट: एएफपी

हालांकि रूढ़िवादी पीपुल्स पार्टी (पीपी) सत्तारूढ़ समाजवादियों को हराने की राह पर है, लेकिन स्पेन के आकस्मिक आम चुनाव में कोई भी एक पार्टी या गुट स्पष्ट बहुमत नहीं जीत पाएगा, रविवार को हुए लगभग 95% वोटों की गिनती के अनुसार देर से मतदान हुआ।

आंतरिक मंत्रालय द्वारा जारी प्रारंभिक सर्वेक्षणों के अनुसार, पीपी 350 सीटों वाले निचले सदन में 136 संसदीय सीटें जीतने की ओर अग्रसर है, जो 2019 में पिछले चुनाव की तुलना में 47 अधिक है।

दूर-दराज़ वोक्स के पास 33 सीटें थीं, फिर भी संसद में तीसरी सबसे बड़ी ताकत अगर 2019 के परिणाम से 19 सीटें कम हैं, और पीपी के साथ उनका काल्पनिक गठबंधन 176 सीटों के स्पष्ट बहुमत से कम हो गया।

प्रधान मंत्री पेड्रो सांचेज़ की सोशलिस्ट पार्टी 122 सीटों के साथ पीछे है और उसकी सहयोगी, सुदूर वामपंथी सुमेर 31 सीटों के साथ पीछे है।

परिणाम त्रिशंकु संसद की ओर इशारा करते हैं, हालांकि पहले सर्वेक्षणों से पता चला था कि पीपी और वोक्स को बहुमत मिलने की संभावना है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments