Home Pradesh Uttar Pradesh चुन्नू को मिला स्वर्ग के रास्ते का मंत्र

चुन्नू को मिला स्वर्ग के रास्ते का मंत्र

0
चुन्नू को मिला स्वर्ग के रास्ते का मंत्र

दादी नानी की कहानी में प्रकट हुए स्वर्ग के देवता

उच्च प्राथमिक विद्यालय निराला नगर में पाठ्य सहगामी आयोजन

लोक संस्कृति शोध संस्थान का आयोजन, स्टोरीमैन जीतेश ने सुनायी कहानी

लखनऊ। दादी नानी की कहानी में स्वर्ग के देवता प्रकट हुए। चुन्नू को अच्छाई के रास्ते पर चलने की सीख दी। पाठ्य सहगामी आयोजन तथा खेल-खेल में शिक्षा के तहत लोक संस्कृति शोध संस्थान की मासिक श्रृंखला दादी-नानी की कहानी में स्टोरीमैन जीतेश श्रीवास्तव ने लोक कथा स्वर्ग का देवता सुनाई। शनिवार को निराला नगर स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय में कथा के माध्यम से दूसरों का भला करने, ईमानदारी और नैतिकता जैसे प्रेरणात्मक सन्देश बच्चों को दिये गये।

स्टोरीमैन जीतेश श्रीवास्तव ने कहानी की शुरुआत बड़े ही रोचक तरीके से की। कहानी सुनाती दादी से जब चुन्नू को यह पता चला कि स्वर्ग में चाकलेट के पेड़ होते हैं और जूस की नदियां बहती हैं तो वह स्वर्ग जाने की जिद करने लगा। रात को सपने में उसे स्वर्ग के देवता मिले और बताया कि स्वर्ग जाने के लिए पुण्य का पैसा चाहिए जो अच्छे काम करने पर ही मिलेगा। नाटकीय घटनाक्रम के बाद अन्त में चुन्नू को स्वर्ग के रास्ते का मंत्र मिल जाता है और वह अच्छा बच्चा बन जाता है। कथा के माध्यम से बच्चों की कल्पना शक्ति बढ़ाने, गलत कामों से दूर रहने, दूसरों का भला करने जैसे सन्देश दिये गये।

लोक संस्कृति शोध संस्थान की सचिव सुधा द्विवेदी ने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत उच्चारण अभ्यास के लिए टंग ट्विस्टर से की गई। बच्चों ने कहानी पर आधारित बोधात्मक प्रश्नों के उत्तर दिये और टाफियां प्राप्त की। साहित्यकार, गायिका एवं समाजसेविका श्रीमती अर्चना गुप्ता ने बच्चों से संवाद किया तथा बोधात्मक कविता सुनायी। इस अवसर पर प्रधानाचार्य श्रीमती ममता श्रीवास्तव, अध्यापकगण सुश्री रेखा पाण्डेय, पूजा सिंह, रुचि सिंह, कुसुम मिश्रा के साथ ही सेवानिवृत बैंक अधिकारी राजनारायण वर्मा, वरिष्ठ पत्रकार शम्भूशरण वर्मा, डा.एस.के.गोपाल, आसरा वेलफेयर फाउण्डेशन के महामंत्री अनुराग साहू, युवा समाजसेवी नैमिष सोनी, माधुरी आदि की प्रमुख उपस्थिति रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here