Tuesday, August 20, 2024
HomeWorldचीन ने यी गैंग के स्थान पर पैन गोंगशेंग को केंद्रीय बैंक...

चीन ने यी गैंग के स्थान पर पैन गोंगशेंग को केंद्रीय बैंक का नेतृत्व करने के लिए नामित किया है


सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा एक दशक लंबे सत्ता परिवर्तन में एक बहुप्रतीक्षित अंतिम बड़ी नियुक्ति में 25 जुलाई को पैन गोंगशेंग को चीन के केंद्रीय बैंक का गवर्नर नामित किया गया था।  फ़ाइल

सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा एक दशक लंबे सत्ता परिवर्तन में एक बहुप्रतीक्षित अंतिम बड़ी नियुक्ति में 25 जुलाई को पैन गोंगशेंग को चीन के केंद्रीय बैंक का गवर्नर नामित किया गया था। फ़ाइल फोटो क्रेडिट: रॉयटर्स

सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा एक दशक लंबे सत्ता परिवर्तन में एक बहुप्रतीक्षित अंतिम बड़ी नियुक्ति में 25 जुलाई को पैन गोंगशेंग को चीन के केंद्रीय बैंक का गवर्नर नामित किया गया था।

डिप्टी सेंट्रल बैंक गवर्नर और चीन के सरकारी स्वामित्व वाले बैंकिंग उद्योग के अनुभवी श्री पैन, अमेरिकी-प्रशिक्षित अर्थशास्त्री यी गैंग का स्थान लेंगे, जिन्होंने पांच साल तक इस पद पर काम किया था। मार्च में घोषित अन्य कैबिनेट स्तर की नियुक्तियों के बाद आधिकारिक विधायिका, नेशनल पीपुल्स कांग्रेस द्वारा पैन की पदोन्नति को मंजूरी दी गई।

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना के गवर्नर वित्त क्षेत्र में सबसे प्रमुख चीनी व्यक्ति हैं लेकिन इस पद की शक्तियां सीमित हैं। बैंक पर सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी का नियंत्रण है।

यह भी पढ़ें: चीन ने किन गैंग की जगह वांग यी को अपना नया विदेश मंत्री नियुक्त किया

श्री पैन, जो इस महीने 60 वर्ष के हो गए हैं, ने 8 जुलाई को अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन से मुलाकात की, जिससे संकेत मिला कि उन्हें पदोन्नत किया जा रहा है। केंद्रीय बैंक का कम्युनिस्ट पार्टी सचिव नामित किए जाने के बाद व्यापक रूप से यह मान लिया गया था कि वह इस पद के लिए उपयुक्त हैं।

2015 में, श्री पैन को चीन के विदेशी मुद्रा नियामक का प्रमुख नियुक्त किया गया था, जो आमतौर पर शीर्ष केंद्रीय बैंक की नौकरी से एक कदम ऊपर था। इससे पहले, वह देश के चार सबसे बड़े वाणिज्यिक ऋणदाताओं में से एक, एग्रीकल्चरल बैंक ऑफ चाइना लिमिटेड के उपाध्यक्ष थे।

श्री पैन ने बीजिंग में रेनमिन विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की और कैम्ब्रिज और हार्वर्ड विश्वविद्यालयों में शोध किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments