Home World चीन ने जुलाई के मध्य में रिकॉर्ड 52.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया

चीन ने जुलाई के मध्य में रिकॉर्ड 52.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया

0
चीन ने जुलाई के मध्य में रिकॉर्ड 52.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया

[ad_1]

सोमवार, 17 जुलाई, 2023 को बीजिंग में एक गर्म दिन में सड़क पर दौड़ते समय एक बच्चा बिजली के पंखे से खुद को ठंडा कर रहा है।

सोमवार, 17 जुलाई, 2023 को बीजिंग में एक गर्म दिन में सड़क पर दौड़ते समय एक बच्चा बिजली के पंखे से खुद को ठंडा कर रहा है। फोटो साभार: एपी

चीन ने सोमवार को कहा कि सप्ताहांत में देश के उत्तर-पश्चिम में पारा 52.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जिसने जुलाई के मध्य का रिकॉर्ड बनाया।

चीन मौसम विज्ञान प्रशासन (सीएमए) ने एक रिपोर्ट में कहा, झिंजियांग क्षेत्र के सानबाओ गांव में एक मौसम केंद्र ने “16 जुलाई को 19:00 बजे अधिकतम तापमान 52.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जिसने साल के इसी समय के ऐतिहासिक गर्मी रिकॉर्ड को तोड़ दिया”। . कथन

बयान के मुताबिक, 50.6C का पिछला रिकॉर्ड जुलाई 2017 में बनाया गया था।

सीएमए के लिए काम करने वाले एक विश्लेषक जिन जिन ने अपने सत्यापित वीबो अकाउंट पर एक पोस्ट में कहा कि 52.2 डिग्री सेल्सियस “हमारे देश में किसी क्षेत्रीय स्टेशन पर अब तक देखा गया सबसे अधिक मापा गया तापमान है”।

मौसम एजेंसी ने कहा कि सानबाओ तुरपन शहर के बाहरी इलाके में है, जहां अधिकारियों ने श्रमिकों और छात्रों को घर पर रहने के लिए कहा और मुख्य सड़कों पर पानी का छिड़काव करने के लिए विशेष वाहनों को आदेश दिया।

बयान के मुताबिक, रविवार को तुरपन के कुछ हिस्सों में सतह का तापमान 80 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

उत्तरी गोलार्ध ने हाल के सप्ताहों में रिकॉर्ड-सेटिंग गर्मी की लहरों को सहन किया है, जिसके बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण यह और बढ़ रहा है।

चीनी अधिकारियों ने इस गर्मी में चरम मौसम और “कई प्राकृतिक आपदाओं” की चेतावनी दी है।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here