Saturday, April 13, 2024
HomeIndiaखिलाड़ियों को सीएट क्रिकेट रेटिंग अवार्ड मिला

खिलाड़ियों को सीएट क्रिकेट रेटिंग अवार्ड मिला

अनिल बेदाग
मुंबई : भारत की अग्रणी टायर विनिर्माता सीएट लिमिटेड ने सीएट क्रिकेट रेटिंग (सीसीआर) अवार्ड 2023 के साथ आज मुंबई में सभी प्रारूपों में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों की सफलता का सम्मान किया। सीसीआर एक वैश्विक मंच बन गया है जो क्रिकेट बिरादरी को एकजुट करता है। आज इस मौके पर जून 2022- मई 2023 के लिए सीएट क्रिकेट रेटिंग के आधार पर पुरुष और महिला खिलाड़ियों को क्रिकेट के मैदान में हासिल कुछ बेहतरीन और सबसे सम्मानित उपलब्धियों का सम्मान किया गया।
अग्रणी व्यापक रेटिंग, सीसीआर ने वैश्विक और घरेलू दोनों मोर्चों पर क्रिकेट की उपलब्धियों के मूल्यांकन के लिए खुद को सर्वश्रेष्ठ मानक  के रूप में मज़बूती से स्थापित किया है।
      आरपीजी समूह के अध्यक्ष, श्री हर्ष गोयनका ने कहा, “सीएट क्रिकेट रेटिंग अवॉर्ड, आज अपने क्रिकेट के 25वें संस्करण का जश्न मना रहा है और हम दुनिया भर के क्रिकेटरों को दिल से सलाम करते हैं। उनकी असाधारण प्रतिभा और निरंतर समर्पण वास्तव में सराहनीय है। सीएट की क्रिकेट रेटिंग के ज़रिये हम उन लोगों का सम्मान करते हैं जिन्होंने हमें विभिन्न स्तरों पर अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन – स्थायी टेस्ट से लेकर रोमांचक वनडे और रोमांचक टी20 मैचों तक- से हमारा ध्यान आकर्षित किया है। क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को एकजुट करता है, और हमारी उम्मीद है कि ये पुरस्कार हम लोगों को एकजुट करना और दुनिया भर में खेल को बढ़ावा देना जारी रखेंगे। साथ ही, आगामी विश्व कप में सफलता के लिए टीम इंडिया को हमारी ओर से हार्दिक शुभकामनाएं।”
सीएट क्रिकेट रेटिंग्स के मुख्य निर्णायक, भारतीय क्रिकेट के दिग्गज श्री सुनील गावस्कर ने कहा, “सीएट क्रिकेट रेटिंग, इस महान खेल में बेहतरीन प्रतिभा को पहचानने और बढ़ावा देने के लिए पथप्रदर्शक की भूमिका में रहीहै। इस साल के पुरस्कार विजेता, क्रिकेट के वैश्विक आदर्श हैं और उम्मीद है कि इससे आने वाली पीढ़ियों की प्रतिभाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा मिलेगी।”
टीम इंडिया की महिला बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने अपने योगदान के लिए सम्मानित होने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा, “सीएट ने महिला क्रिकेट को चमकने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान किया है। इतने भव्य मंच पर हमारे प्रयासों के प्रति उत्साह, वाक़ई दिल को छू लेने वाला है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि इस तरह की पहल युवतियों को इस खेल को अपनाने और खुद को एक व्यक्ति के रूप में सशक्त बनाने के लिए प्रेरणा प्रदान करेगी।”
    महान क्रिकेटर मैथ्यू हेडन ने पुरस्कार के महत्व पर रोशनी डालते हुए कहा, “मैंने गौर किया है कि सीएट के क्रिकेट के साथ के जुड़ाव का क्रिकेट समुदाय पर बेशकीमती असर हुआ है। सीएट क्रिकेट रेटिंग पुरस्कार, केवल व्यक्तिगत उपलब्धियों का ही सम्मान नहीं है; ये सीमाओं तथा संस्कृतियों को भी जोडते हैं और दुनिया भर के क्रिकेटरों को साथ लाते हैं। यह वैश्विक क्रिकेट सौहार्द्र को बढ़ावा देने की दिशा में एक अनूठा और उल्लेखनीय प्रयास है।”
इस कार्यक्रम में महिला क्रिकेटरों के उल्लेखनीय प्रदर्शन को सम्मानित किया गया। इस मौके पर सीएट का इस साल का ‘सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेटर ‘ पुरस्कार, दीप्ति शर्मा को दिया गया, जबकि शेफाली वर्मा को अंडर-19 महिला विश्व कप की विजेता कप्तान के तौर पर सम्मानित किया गया। घरेलू क्रिकेट कौशल को सम्मानित करते हुए, सर्वश्रेष्ठ घरेलू क्रिकेटर (सीएट डोमेस्टिक क्रिकेटर ऑफ द ईयर) का पुरस्कार जलज सक्सेना को दिया गया। इधर सूर्यकुमार यादव ने सीएट के सर्वश्रेष्ठ टी20 बल्लेबाज़ का पुरस्कार जीता, जबकि भुवनेश्वर कुमार को सर्वश्रेष्ठ टी20 गेंदबाज़ के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस समारोह में को दिग्गजों, मदन लाल और कर्सन घावरी के विशिष्ट प्रदर्शन को भी सम्मानित किया गया, जिन्हें ‘सीसीआर अंतर्राष्ट्रीय लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार’ प्रदान किया गया।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments