Tuesday, October 3, 2023
HomeHealth & Fitnessकोविद -19 उछाल: ऑफिस जाते हैं तो सुरक्षित और स्वस्थ रहने के...

कोविद -19 उछाल: ऑफिस जाते हैं तो सुरक्षित और स्वस्थ रहने के टिप्स

भारत में कोविड-19 मामलों की नई लहर ने भय और सावधानी की भावना को वापस ला दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले एक हफ्ते में रोजाना कोरोना वायरस के 6,000 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। इस चढ़ाई में हर कोई अपने पैर की उंगलियों पर है। जैसा कि मास्क पहनने और हाथ की स्वच्छता का अभ्यास करने की सलाह जारी की जाती है, कुछ राज्यों में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए कोविड-19 परीक्षण अनिवार्य कर दिया गया है। इस परिदृश्य में, कार्यालय सामान्य रूप से काम करना जारी रखते हैं – कुछ दूरस्थ और कुछ गैर-दूरस्थ। यदि आप कार्यालय जा रहे हैं, तो डॉक्टर आपको सुरक्षित और स्वस्थ रहने के लिए इन कोविड-19 एहतियाती सुझावों का पालन करने की सलाह देते हैं।

भारत में कोविड-19 के मामलों में तेजी से वृद्धि के कई कारण हैं। डॉ. पवन कुमार गोयल, सीनियर कंसल्टेंट, इंटरनल मेडिसिन, फोर्टिस हॉस्पिटल, शालीमार बाग, दिल्ली से जुड़े हेल्थ शॉट्स, सुरक्षित रहने और संक्रामक बीमारी के प्रसार को रोकने के तरीके सीखने के लिए।

कोविड-19 उछाल के दौरान कार्यालय कर्मियों को सुरक्षित रहने की सलाह

पहले थोड़ी खांसी या हल्का बुखार का मतलब एक दिन की छुट्टी नहीं होता था। लेकिन अब, यदि आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं और कोरोनावायरस के लक्षण दिखा रहे हैं, तो आपको दूसरों को संक्रमित करने के जोखिम को कम करने के लिए घर पर रहना चाहिए। यहां बताया गया है कि अगर आप कोविड-19 के जोखिम को कम करने के लिए ऑफिस जाते हैं तो आप और क्या कर सकते हैं।

कोविड 19 स्वस्थ कार्यस्थल
कोविड-19 के उछाल के बीच एक स्वस्थ कार्यस्थल होना। छवि सौजन्य: एडोब स्टॉक

1. मास्क पहनें

यह मास्क लगाने का समय है, खासकर यदि आप अन्य लोगों के आसपास हैं, डॉ. गोयल कहते हैं। ऐसा मास्क चुनें जो आपको अच्छी तरह से फिट हो और आपकी नाक और मुंह दोनों को कवर करे।

2. बार-बार हाथ धोएं

कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं या कम से कम 60% अल्कोहल युक्त अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।

3. सामाजिक दूरी का अभ्यास करें

कार्यालय में अन्य लोगों से कम से कम छह फीट की दूरी बनाए रखना सुनिश्चित करें और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें।

4. अपने चेहरे को छूने से बचें

कई बार ऐसा होता है जब हम अपनी आंखें मलते हैं या अपने मुंह को छूते हैं। लेकिन संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए जितना हो सके अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें।

5. बार-बार छुए जाने वाली सतहों को कीटाणुरहित करें

डोरनॉब्स, लाइट स्विच और कीबोर्ड कुछ ऐसी सतहें हैं जिन्हें आप कार्यालय में बार-बार छूते हैं। इसलिए, समय-समय पर उन्हें कीटाणुरहित करना पर्याप्त है।

6. संपर्क रहित भुगतान विधियों का उपयोग करें

कोशिश करें कि जितना हो सके कैश का इस्तेमाल न करें और कॉन्टैक्टलेस पेमेंट मेथड्स को चुनें। आप कभी नहीं जानते कि वे नोट या सिक्के कहां थे।

7. बाहर ब्रेक लें

यदि संभव हो तो, कुछ ताजी हवा पाने के लिए अपने ब्रेक बाहर ले जाएं और दूसरों के संपर्क में कम आएं, विशेषज्ञ सलाह देते हैं।

कोविड 19 स्वस्थ कार्यस्थल
यदि आपमें कोविड-19 के लक्षण हैं, तो घर पर ही रहें। चित्र सौजन्य :, शटरस्टॉक

8. कंपनी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करें

कार्यस्थल में संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए कंपनी सुरक्षा प्रोटोकॉल या कोविड-19 दिशानिर्देश पहले से ही होने चाहिए। कम से कम आप उनका अनुसरण तो कर ही सकते हैं।

9. कोविड-19 वैक्सीन की सभी खुराक लें

टीका लगवाना कोविड-19 से खुद को बचाने का सबसे प्रभावी तरीका है। यदि आपने अभी-अभी टीके की पहली खुराक प्राप्त की है, तो दूसरी खुराक लेने का समय आ गया है, फिर बूस्टर शॉट के साथ इसका पालन करें।

अपनी सुरक्षा बढ़ाने के लिए नए लॉकडाउन का इंतज़ार न करें! आपकी सुरक्षा आपके हाथ में है।


Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments