Home Health & Fitness कोविड-19 अब वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं, लेकिन खतरा टला नहीं: डब्ल्यूएचओ

कोविड-19 अब वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं, लेकिन खतरा टला नहीं: डब्ल्यूएचओ

0
कोविड-19 अब वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं, लेकिन खतरा टला नहीं: डब्ल्यूएचओ

[ad_1]

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को कहा कि लाखों लोगों की जान लेने वाली कोविड-19 महामारी अब अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है। खतरनाक कोरोना वायरस के बारे में बड़ी खबर तब आई जब WHO की स्वतंत्र आपात समिति ने कोविड संकट पर अपनी 15वीं बैठक की.

एक दुःस्वप्न की तरह, एक सूक्ष्म खलनायक जिसे बाद में कोविद -19 के रूप में पहचाना गया, चीन के वुहान में निमोनिया के मामलों का एक समूह बन गया। कुछ ही समय बाद, जनवरी 2020 में WHO द्वारा इसे अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया गया।

कोरोनावायरस बीमारी ने दिसंबर 2019 में लोगों के जीवन पर कहर बरपाया और जीवन को उल्टा कर दिया। आज, यह घोषणा कि इसे वैश्विक खतरा नहीं माना जाता है, राहत की सांस है। साथ ही, WHO ने लोगों को आगाह किया है कि वे किसी भी तरह से Covid-19 के खिलाफ अपने गार्ड को कम न होने दें।

हो सकता है कि कोविड अब वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल न हो, लेकिन सावधानी अब भी बरक़रार है

समिति ने पिछले साल की स्थिति की समीक्षा के बाद यह फैसला किया। “इसलिए यह बड़ी उम्मीद के साथ है कि मैं कोविद -19 को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में घोषित करता हूं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि वैश्विक स्वास्थ्य खतरे के रूप में कोविद -19 खत्म हो गया है,” उन्होंने ट्वीट किया।

यह भी पढ़ें : ओमिक्रॉन XBB.1.16 सब-वैरिएंट: नेत्रश्लेष्मलाशोथ अंतिम लक्षण हो सकता है, यहां बताया गया है कि आंखों की स्थिति का प्रबंधन कैसे करें

कोविड-19[स्त्री[feminine
कोविद अब वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है। छवि सौजन्य: एडोब स्टॉक

हालाँकि, उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि इस समाचार का उपयोग देशों द्वारा “अपने गार्ड को कम करने, उनके द्वारा बनाए गए सिस्टम को नष्ट करने, या अपने लोगों को यह संदेश भेजने के लिए नहीं किया जाना चाहिए कि कोविद -19 को डरने की कोई बात नहीं है। “ट्वीट की एक श्रृंखला में, टेड्रोस का कहना है कि वायरस यहां रहने के लिए है और अगर इसे नजरअंदाज किया गया तो यह मार सकता है। नए प्रकार हमेशा एक खतरा होते हैं और कोविड-19 मामलों और मौतों में नए उछाल का कारण बन सकते हैं। कई हजार लोग गहन देखभाल इकाइयों में कोरोनोवायरस से जूझ रहे हैं और लाखों लोग कोविड-19 के बाद की स्थिति के दुर्बल प्रभावों के साथ जी रहे हैं।

भारत में कोविड-19 की स्थिति

भारत में कोविड-19 की स्थिति में सुधार हो रहा है। देश में मामलों में गिरावट जारी है। शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 3,611 नए कोरोनोवायरस संक्रमण दर्ज किए गए, जबकि भारत में वर्तमान मामलों की संख्या 36,244 से बढ़कर 33,232 हो गई।

कोविड-19[स्त्री[feminine
कोविड-19 भले ही वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल न हो, लेकिन यह वैश्विक खतरा बना हुआ है। छवि सौजन्य: एडोब स्टॉक

मरने वालों की संख्या 36 मृत्यु के साथ 531,642 थी। कोविद मामले के लिए कुल 4.49 करोड़ (4,49,64,289) थे। कोरोनावायरस बीमारी से ठीक होने वाले मरीजों की कुल संख्या 4,43,99,415 हो गई है जबकि मृत्यु दर 1.18% है। जहां तक ​​टीकाकरण की बात है, देश को पहले ही कोविड-19 वैक्सीन की 220.66 करोड़ खुराक मिल चुकी है, जो दर्शाता है कि लोग इसे हल्के में नहीं ले रहे हैं और टीका लगवा रहे हैं।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here